Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आरोप का जवाब दें सोनिया गांधी: अमेरिकी अदालत

अमेरिका की एक संघीय अदालत ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को दो जनवरी तक मानवाधिकार संगठन सिख फॉर जस्टिस [एसएफजे] के आरोप का जवाब देने को कहा है। संगठन ने 1

By Edited By: Updated: Mon, 16 Dec 2013 07:27 PM (IST)
Hero Image

न्यूयॉर्क। अमेरिका की एक संघीय अदालत ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को दो जनवरी तक मानवाधिकार संगठन सिख फॉर जस्टिस [एसएफजे] के आरोप का जवाब देने को कहा है। संगठन ने 1984 के सिख विरोधी दंगों में संलिप्त कांग्रेसी नेताओं को संरक्षण प्रदान करने में सोनिया की कथित भूमिका पर अदालत में चार दिसंबर को संशोधित शिकायत दायर की थी।

पढ़ें: फिल्म स्टार व सोनिया गांधी समाज की प्रेरणा के सिंबल नहीं

इसमें कहा गया है कि सोनिया ने 1984 के सिख विरोधी दंगे में शामिल कांग्रेसी नेताओं कमलनाथ, सज्जन कुमार, जगदीश टाइटलर और अन्य नेताओं को संरक्षण प्रदान किया। 38 पृष्ठों की शिकायत में ज्यूरी द्वारा सोनिया के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग की गई है। इसमें कहा गया है कि सोनिया ने सोच विचार कर ऐसा काम किया था और इसके लिए उन्हें दंडित किया जाना चाहिए। एसएफजे का दावा है कि न्यूयॉर्क में नौ सितंबर को मेमोरियल स्लोअन-केटरिंग कैंसर सेंटर में अस्पताल और सुरक्षाकर्मी के माध्यम से सोनिया गांधी को कोर्ट का समन पहुंचाया गया था। हालांकि सोनिया के वकीलों ने एसएफजे के इस दावे को चुनौती दी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर