Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सोनिया को अमेरिकी अदालत का समन

अमेरिका की एक संघीय अदालत ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ समन जारी किया है। यह समन एक सिख समूह की याचिका पर जारी किया गया है जिसमें उन पर आरोप लगाया गया है कि वह वर्ष 1

By Edited By: Updated: Thu, 05 Sep 2013 12:00 AM (IST)
Hero Image

न्यूयार्क। अमेरिका की एक संघीय अदालत ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ समन जारी किया है। यह समन एक सिख समूह की याचिका पर जारी किया गया है जिसमें उन पर आरोप लगाया गया है कि वह वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों में शामिल आरोपी पार्टी नेताओं का बचाव कर रही हैं। एक वकील ने यह जानकारी दी।

स्वास्थ्य जांच को अमेरिका गई सोनिया

शहर के ईस्टर्न डिस्ट्रिक कोर्ट में मंगलवार को अमेरिकी मानवाधिकार समूह सिख फॉर जस्टिस [एसएफजे] और 1984 दंगा पीड़ितों ने याचिका दाखिल कर सोनिया गांधी के खिलाफ क्षतिपूर्ति और दंडात्मक कार्रवाई की मांग की है। एसएफजे के वकील गुरपतवंत सिंह पन्नन ने बताया कि संघीय नियमों के तहत सोनिया गांधी को समन तामील कराने के लिए 120 दिनों का समय है।

सोनिया इन दिनों नियमित चिकित्सकीय जांच के लिए अमेरिका में हैं। एलियन टॉर्ट क्लेम्स एक्ट (एटीसीए) और टॉर्चर विक्टिम प्रोटेक्शन एक्ट (टीवीपीए) के तहत दाखिल इस याचिका में सोनिया पर वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों में आरोपी कमलनाथ, सज्जन कुमार, जगदीश टाइटलर और अन्य कांग्रेस नेताओं को बचाने और संरक्षण देने का आरोप लगाया गया है।

सोनिया के खिलाफ दाखिल 27 पन्नों की शिकायत में कहा गया है कि एक से चार नवंबर, 1984 के दौरान सिख समुदाय के 30 हजार लोगों को यातना दी गई, दुष्कर्म किया गया और उनकी हत्याएं की गई। ये सब कुछ सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी द्वारा कराया गया था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर