Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाक मदरसे को आतंकी सूची में डाला

अमेरिका ने पेशावर स्थित गंज मदरसा को आतंकी संगठनों की सूची में डाल दिया है। अमेरिका का कहना है कि यह मदरसा तालिबान, अलकायदा और लश्कर-ए-तैयबा की मदद करता है। यह पहला मौका है, जब अमेरिका ने किसी मदरसे के खिलाफ इस तरह का कदम उठाया है।

By Edited By: Updated: Wed, 21 Aug 2013 06:17 AM (IST)
Hero Image

वाशिंगटन। अमेरिका ने पेशावर स्थित गंज मदरसा को आतंकी संगठनों की सूची में डाल दिया है। अमेरिका का कहना है कि यह मदरसा तालिबान, अलकायदा और लश्कर-ए-तैयबा की मदद करता है। यह पहला मौका है, जब अमेरिका ने किसी मदरसे के खिलाफ इस तरह का कदम उठाया है।

पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में स्थित गंज मदरसा को आधिकारिक रूप से जामिया तालीम-उल-कुरान-वाल -हदीह मदरसा ने नाम से जाना जाता है। अमेरिका का कहना है कि अलकायदा, तालिबान और लश्कर-ए -तैयबा इस मदरसे को प्रशिक्षण और भर्ती केंद्र की तरह इस्तेमाल करते हैं।

धार्मिक शिक्षा की आड़ में इस मदरसे में छात्रों को बम बनाने और आत्मघाती हमले का प्रशिक्षण दिया जाता है, जो बाद में इन तीन प्रतिबंधित संगठनों के लिए काम करते हैं। इस मदरसे के मुखिया फजल-ए-तुल शेख अबू मुहम्मद अमीन अल-पेशावरी उर्फ शेख अमीनुल्ला को अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र 2009 में ही तालिबान व अलकायदा की मदद करने के लिए आतंकी घोषित कर चुके हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

यह विडियो भी देखें