Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साइबर हमला भी कर सकता है अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका रासायनिक हथियारों का प्रयोग करने पर सीरिया को दंडित करने के लिए सैन्य कार्रवाई के साथ साइबर हमला भी कर सकता है।

By Edited By: Updated: Thu, 05 Sep 2013 02:39 PM (IST)
Hero Image

वाशिंगटन। अमेरिका रासायनिक हथियारों का प्रयोग करने पर सीरिया को दंडित करने के लिए सैन्य कार्रवाई के साथ साइबर हमला भी कर सकता है।

पढ़े: 2011 में अमेरिका ने 231 साइबर हमले किए

कुछ अमेरिकी साइबर विशेषज्ञों के हवाले से यह संभावना शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने जताई है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की रणनीति के तहत दमिश्क के रक्षा उपकरणों को नष्ट करने और जासूसी के लिए अमेरिका कंप्यूटर वायरस का इस्तेमाल कर सकता है। सामरिक व अंतरराष्ट्रीय अध्ययन केंद्र में प्रोद्योगिकी के निदेशक जिम लुइस ने कहा, 'मुझे लगता है ऐसा होकर रहेगा।' ट्रूमैन नेशनल सिक्योरिटी प्रोजक्ट से जुड़े क्रिस फिनान ने संभावना जताई है कि राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी [एनएसए] के नेतृत्व में सीरिया पर साइबर हमला किया जा सकता है।

पढ़ें: चीन पर साइबर हमले करता है अमेरिका

अमेरिका सीरिया की वायु रक्षा प्रणाली को नष्ट करने के लिए साइबर हमला कर सकता है। वहीं विदेश संबंधों पर बनी परिषद के एक विशेषज्ञ एडल सेगल साइबर हमले की संभावनाओं से इन्कार करते हुए कहा कि अमेरिका को मिसाइल हमलों से सीरिया की वायु रक्षा प्रणाली को ध्वस्त करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। वह साइबर हमले के उपकरणों को बड़े संघर्ष के लिए बचाकर रखेगा।।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर