Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में अश्वेत को गोली मारने वाले पुलिस अधिकारी का इस्तीफा

एक निहत्थे अश्वेत किशोर को गोली मारने वाले पुलिस अधिकारी ने इस्तीफा दे दिया है। पुलिस की बर्बरता और ग्रैंड ज्यूरी के फैसले को लेकर अमेरिका में भारी विरोध प्रदर्शन और उपद्रव हो चुका है।

By Murari sharanEdited By: Updated: Sun, 30 Nov 2014 04:09 PM (IST)
Hero Image

फर्ग्यूसन। एक निहत्थे अश्वेत किशोर को गोली मारने वाले पुलिस अधिकारी ने इस्तीफा दे दिया है। पुलिस की बर्बरता और ग्रैंड ज्यूरी के फैसले को लेकर अमेरिका में भारी विरोध प्रदर्शन और उपद्रव हो चुका है।

पुलिस विभाग को भेजे गए पत्र में मिसौरी में फर्ग्यूसन के पुलिसकर्मी डेरेन विल्सन ने कहा कि वह सुरक्षा चिंताओं के चलते इस्तीफा दे रहे हैं। स्थानीय अखबार सेंट लुईस पोस्ट डिस्पैच में प्रकाशित पत्र के मुताबिक, 28 वर्षीय विल्सन ने बताया, 'मेरा मानना है कि अगर मैं आगे भी अपने पद पर बना रहा तो इससे अन्य पुलिस अधिकारियों और समुदाय के लोगों के लिए खतरा उत्पन्न हो सकता है। मेरे लिए यह सर्वोपरि है।'

इसके पहले विल्सन के वकील ने संकेत दिया था कि उनके मुवक्विल इस्तीफा दे देंगे व बतौर पुलिस अधिकारी दोबारा कभी काम नहीं करेंगे। इस साल अगस्त में फर्ग्यूसन के 18 वर्षीय अश्वेत किशोर माइकल ब्राउन को गोली मारने वाले विल्सन का दावा है कि यह कार्रवाई उन्होंने आत्मरक्षा में की थी।

पिछले सप्ताह इस घटना को लेकर अमेरिका में कई जगह दोबारा विरोध प्रदर्शन भड़क गया जब ग्रैंड ज्यूरी ने आरोपी श्वेत पुलिस अफसर पर अभियोग नहीं चलाने का फैसला दिया।