Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका ने रखी एक शर्त, अगर मान गया सीरिया तो नहीं होगा हमला

अमेरिका ने बशर अल-असद सरकार द्वारा रासायनिक हथियार सौंपने की स्थिति में हमला नहीं करने की बात कही है। अमेरिकी विदेश मंत्री जान केरी ने सैन्य के बजाय राजनीतिक तरीके से सीरियाई संकट के समाधान की इच्छा जताई है। दूसरी ओर, सीरियाई राष्ट्रपति असद ने हमले की सूरत में अमेरिका और उसके सहयोगी देशों को जवाब में 'हर कार्रवाई' के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है।

By Edited By: Updated: Tue, 10 Sep 2013 11:29 AM (IST)
Hero Image

वाशिंगटन। अमेरिका ने बशर अल-असद सरकार द्वारा रासायनिक हथियार सौंपने की स्थिति में हमला नहीं करने की बात कही है। अमेरिकी विदेश मंत्री जान केरी ने सैन्य के बजाय राजनीतिक तरीके से सीरियाई संकट के समाधान की इच्छा जताई है। दूसरी ओर, सीरियाई राष्ट्रपति असद ने हमले की सूरत में अमेरिका और उसके सहयोगी देशों को जवाब में 'हर कार्रवाई' के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है।

सीरिया पर हमले के लिए बढ़ता जा रहा समर्थन

सोमवार को लंदन में ब्रिटिश समकक्ष विलियम हेग के साथ बैठक के बाद केरी ने कहा, 'मैं स्पष्ट करना चाहता हूं, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, मैं और अन्य सभी सीरिया संकट के राजनीतिक समाधान पर सहमत हैं। सैन्य कार्रवाई कोई हल नहीं है, हमें इस बारे में कोई गलतफहमी नहीं है। सीरिया संकट का हल बातचीत की मेज पर ही निकलेगा। यदि असद सरकार एक सप्ताह के भीतर रासायनिक हथियारों को सौंप दे तो हमले को रोका जा सकता है।' केरी ने यह भी स्पष्ट किया कि अगर अमेरिका को हमला करना पड़ा तो यह अविश्वसनीय रूप से सीमित होगा। उन्होंने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि हमें हमले से बचना चाहिए, कार्रवाई नहीं करना, कार्रवाई से ज्यादा जोखिम भरा है। अगर एक पक्ष [असद] को लगता है कि वे अपने असंख्य नागरिकों को खत्म कर सकते हैं तो वे बातचीत की मेज पर कभी नहीं आएंगे।'

साइबर हमला भी कर सकता है अमेरिका

ओबामा अगले दो दिन मीडिया के सामने युद्ध से डर रहे अमेरिकियों को इस पर राजी करने का प्रयास करेंगे कि देश की लंबी अवधि की सुरक्षा के लिए सीरिया पर हमला जरूरी है। अमेरिका का आरोप है कि असद शासन ने 21 अगस्त को रासायनिक हमला किया, जिसमें 400 बच्चों सहित 1429 लोग मारे गए। हालांकि सीरिया ने इससे इन्कार किया है।

सीरिया पर हमले का विरोध कर रहे रूस ने कहा है कि इससे क्षेत्र में आतंकवाद भड़क सकता है। इस बीच, असद ने चेताया कि अगर ओबामा सीरिया पर सैन्य हमला करने का फैसला करते हैं तो अमेरिका और उसके सहयोगी देशों को जवाब में 'हर कार्रवाई के लिए' तैयार रहना चाहिए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर