Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बगदादी ने अमेरिका को दी जंग की धमकी

इस्लामिक स्टेट पर हवाई हमले शुरू होने के बाद आइएसआइएस के सरगना अबू बकर अल-बगदादी ने शुक्रवार को अमेरिका को चेतावनी देते हुए ट्विटर पर एक संदेश जारी किया। इसमें उसने लिखा है, 'यह संदेश अमेरिका के लिए है। सुनो, तुम्हारी ओर से जो भी लड़ रहे हैं वह तुम्हें इराक और सीरिया में कोई लाभ नहीं देने वाल

By Edited By: Updated: Sat, 09 Aug 2014 08:47 AM (IST)
Hero Image

दोहुक। इस्लामिक स्टेट पर हवाई हमले शुरू होने के बाद आइएसआइएस के सरगना अबू बकर अल-बगदादी ने शुक्रवार को अमेरिका को चेतावनी देते हुए ट्विटर पर एक संदेश जारी किया। इसमें उसने लिखा है, 'यह संदेश अमेरिका के लिए है। सुनो, तुम्हारी ओर से जो भी लड़ रहे हैं वह तुम्हें इराक और सीरिया में कोई लाभ नहीं देने वाले। जल्द ही तुम्हारा सामना सीधे इस्लाम के बंदों से होगा, जिन्होंने खुद को इस दिन के लिए तैयार कर रखा है। हम तुमसे जंग लड़ेंगे।'

इराक में सैन्य कार्रवाई शुरू होने के बाद फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने अगले आदेश तक अमेरिकी विमानन कंपनियों के इराक के हवाई क्षेत्र में विमान उड़ाने पर रोक लगा दी है। तुर्की की एयरलाइंस ने भी कहा कि उसने अरबिल के लिए अपनी सभी सेवाएं अनिश्चितकाल के लिए रद कर दी हैं।

अमेरिका के करीबी सहयोगी ब्रिटेन ने इराक व अफगानिस्तान में लड़ाई में अमेरिका का साथ देने से इन्कार किया है। ब्रिटेन ने शुक्रवार को कहा कि वह फिलहाल सैन्य कार्रवाई में भाग नहीं लेगा, लेकिन लड़ाई वाले क्षेत्र में मानवीय व तकनीकी सहायता मुहैया कराने में मदद करेगा। नाटो के सहयोगी व उत्तरी इराक सीमा से लगे तुर्की ने भी कहा कि वह इलाके में मानवीय मदद पहुंचाएगा।

अमेरिका की कार्रवाई से जहां कुर्द क्षेत्रों के लोग खुश हैं, वहीं बगदाद की जनता के बीच मिली-जुली प्रतिक्रिया आई है। बगदाद में कई लोगों का मानना है कि अमेरिका की दिलचस्पी कुर्दो को बचाने में ज्यादा है। लोगों ने कहा कि जब हमारे शहरों पर आइएसआइएस आतंकियों ने हमला किया तो अमेरिका चुप रहा, अब कुर्द क्षेत्र पर हमला होते ही हवाई हमले शुरू कर दिए। यह अमेरिका की दोहरी नीति को दर्शाता है।

पढ़ें: कोई भी देश आतंकी हमले को बर्दाश्त नहीं करेगा: ओबामा

पढ़ें: इराक में आइएस पर अमेरिकी हमले शुरू