Move to Jagran APP

Pre School Reopen:14 फरवरी से ओडिशा में खुलेंगे प्री-स्कूल,10वीं एवं काउंसिल बोर्ड की आफलाइन परीक्षा की तैयारी भी शुरू

Odisha Pre School Reopen News आगामी 14 फरवरी से ओडिशा में प्राइवेट प्री स्‍कूल खोल दिए जाएंगे। इसे लेकर राज्य स्कूल एवं जनशिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव विष्णुपद सेठी ने सभी जिला के शिक्षा अधिकारी जिलाधीश को पत्र लिखकर निर्देश जारी किया है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 09 Feb 2022 11:15 AM (IST)Updated: Wed, 09 Feb 2022 11:25 AM (IST)
ओडिशा में 14 फरवरी से प्राइवेट प्री स्कूल खुल जाएंगे।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में 14 फरवरी से प्राइवेट प्री स्कूल खुल जाएंगे। प्ले, नर्सरी एवं केजी सभी बच्चों के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे। इस संदर्भ में राज्य स्कूल एवं जनशिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव विष्णुपद सेठी ने सभी जिला के शिक्षा अधिकारी, जिलाधीश को पत्र लिखकर निर्देश जारी किया है। प्रमुख सचिव ने पत्र में यह भी स्पष्ट किया है कि सभी स्कूलों में कोविड गाइडलाइन का अनुपालन किया जाएगा। शिक्षक ए​वं गैरशिक्षक स्टाफ को भी कोरोना टीका के दोनों डोज लेना अनिवार्य होगा।

loksabha election banner

वहीं दूसरी तरफ संक्रमण के मामले कम होने के बाद आफलाइन परीक्षा के लिए भी तैयारी शुरू हो गई है। 10वीं एवं काउंसिल बोर्ड को तैयारी करने के लिए विभाग की तरफ से निर्देश जारी किया गया है। सुविधा को देखते हुए परीक्षा की तिथि घोषणा करने प्रयास भी अब बोर्ड की तरफ से शुरू हो गया है। लम्बे अंतराल के बाद स्कूल खुलने से छात्रों में उत्साह देखा जा रहा है।

गौरतलब है कि आज से 8वीं कक्षा से ऊपर के सभी कक्षा की पढ़ाई शुरू हो गई है। कोविड प्रतिबंध के बीच आफलाइन स्कूल चल रहे हैं। सुबह 10 से अपराह्न 4 बजे तक स्कूल चल रहे हैं। मध्याह्न भोजन में केवल सूखा खाद्य देने की व्यवस्था की गई है। 14 फरवरी से पहली से 8वीं कक्षा के छात्र भी सुबह 10 से अपराह्न एक बजे तक पढ़ाई करेंगे। ऐसे में कक्षा को सैनिटाइज करने के साथ ही टेबल चेयर की साफ सफाई करने की प्रक्रिया स्कूलों में शुरू हो गई है।'

भुवनेश्‍वर में 12 से खुल जाएंगे सभी धर्मानुष्ठान

राजधानी भुवनेश्वर में मौजूद सभी धर्मानुष्ठान को भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। आगामी 12 फरवरी से कोविड गाइड लाइन के तहत मंदिरों को खोलने का निर्णय लिया गया है। इस संदर्भ में बीएमसी की तरफ से एक निर्देशनामा जारी किया गया है। डबल डोज वैक्सीन लेने वाले भक्तों को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

हालांकि अभी भी भक्तों के मंदिर गर्भ गृह तक जाने की अनुमति नहीं दी गई है। उसी तरह से भगवान के पास भोग लगाने की भी फिलहाल अनुमति नहीं दी गई है। परिचय पत्र दिखाकर 15 साल से कम आयु के शिशु मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं। उसी तरह से लिंगराज मंदिर में एक साथ में 100 भक्तों को प्रवेश करने की अनुमति दी गई है। अन्य धार्मिक अनुष्ठान भी 12 फरवरी से खोल दिए जाएंगे। दो डोज वैक्सीन लेने वाले मंदिर पूजक एवं सेवक ही मंदिर में रहेंगे। धर्मानुष्ठान में प्रवेश के समय सभी भक्त के चेहरे पर मास्क जरूरी होगा। उसी तरह से व्यक्तिगत दुराव का अनुपालन भी जरूरी है। धर्मानुष्ठान के बाहर सैनिटाइजर रखना अनिवार्य है। मंदिर के बाहर एवं भीतर पान गुटखा खाकर थूकने पर पाबंदी लगायी गई है। सामान्य कोरोना लक्षण होने पर मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। उसी तरह से वृद्ध एवं गर्भवती को मंदिर ना जाने की सलाह दी गई है। 28 फरवरी तक यह नियम लागू रहेगा।

ये भी पढ़ें: MP Board Exam: कोरोना संक्रमित छात्र भी दे सकेंगे एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा, किए जाएंगे खास इंतजाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.