Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब ट्रेन में शोर से नहीं टूटेगी नींद

By Edited By: Updated: Sun, 01 Dec 2013 01:03 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर

चलती ट्रेन में पटरियों की खटपट से सो नहीं पाने की परेशानी दूर की बात हो गई है। यह संभव हुआ है एलएचबी कोच से। नवीनतम तकनीक से बने इस कोच में ट्रेन के बाहर का शोर सामान्य डिब्बों से काफी कम, लगभग नहीं के बराबर सुनाई पड़ता है। पुरी से नई दिल्ली के बीच चलने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में पहली बार ये कोच लगने जा रहे हैं। पूर्व तट रेलवे की नई पहल से अब पुरुषोत्तम एक्सप्रेस आपको चैन की नींद सोते सफर करने को मिलेगा।

पूर्व तट रेलवे ने अपने यात्रियों के सफर को और आरामदायक बनाने के लिए पुरी-नई दिल्ली के बीच चल रही पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में लिंके हॉफमैन बुश (एलएचबी) वाली तकनीक से लैस कोच लगाने का निर्णय लिया है। एलएचबी डिब्बे यात्रियों की सुविधा के अनुकूल बनाए गए हैं। पूर्व तट रेलवे के अनुसार एलएचबी कोचों से युक्त पुरुषोत्तम एक्सप्रेस की सेवा पुरी से एक दिसंबर तथा नई दिल्ली से तीन दिसंबर को शुरू होगी। पुरुषोत्तम एक्सप्रेस के एलएचबी रेक में 12 स्लीपर क्लास, 4 एसी थ्री टियर, 1 एसी टू टियर, 2 जनरल क्लास, 2 लगेज-कम-जेनरेटर कोच तथा 1 पैन्ट्री कार के साथ कुल 22 कोच होंगे।

क्या है एलएचबी कोच

एलएचबी कोच उच्च तकनीक से लैस है एवं इसमें सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इन कोचों में बेहतर शॉक एब्जावर का उपयोग किया गया है एवं इसके साथ ही इसमें आवाज भी कम होगी। एलएचबी कोचों में लगे डिस्क ब्रेक कम से समय व कम दूरी में ही सही ढंग से ब्रेक लगा देते हैं। सामान्य कोचों में जहां शोर का स्तर 100 डेसिबल होता है वहीं एलएचबी के कोचों में यह स्तर केल 60 डेसिबल होता है। इन कोचों में लगे उध्र्वाधर तथा क्षैतिज शॉक एब्जावर की वजह से यात्रियों को झटके का अनुभव भी कम होता है। स्टेशनों पर स्च्छता स्तर बनाए रखने में भी ये कोच सहायक हैं। इन कोचों में लगे कंट्रोल्ड डिस्चार्ज टॉइलेट सिस्टम की वजह से गाड़ी के स्टेशन पर रुकने पर ये सीलबंद हो जाते हैं तथा एक बार जब ट्रेन 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रतार पकड़ लेती है, तभी खुलते हैं। इसके अलावा पूर्वतट रेलवे के मंचेश्वर स्थित कैरिज रिपेयर वर्कशाम में मई 2013 से ही एलएचबी कोचों की मरमत की जा रही है। इसके तहत डिब्बों की पूरी मरमत, एयर ब्रेक सिस्टम एवं रूफ माउंटेड एयर कंाडिश्निंग सिस्टम सहित पॉली यूरेथेन पेंटिंग्स सहित डिब्बों की आंतरिक सज्जा तथा शयिकाओं का नवीकरण भी किया जा रहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर