Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

श्रद्धालुओं को मिलेंगी और बेहतर रेल सेवाएं

By Edited By: Updated: Sat, 26 Oct 2013 01:58 AM (IST)
Hero Image

हरजिंदर सिंह शैली, अमृतसर

गुरुनगरी आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने से रेल विभाग गंभीर हो गया है। विभाग ने श्री हरिमंदिर साहिब के दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के इंतजाम और पुख्ता कर लिए हैं। श्री हरिमंदिर साहिब परिसर स्थित सूचना केंद्र के निकट स्थित रेलवे के रिजर्वेशन केंद्र पर यात्रियों को वह सारी सुविधाएं मिलेंगी, जो उन्हें अमृतसर रेलवे स्टेशन में मिलती हैं।

रेलवे स्टेशन के चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर (सीआरएस) बीएस मल्ली ने कहा कि श्रद्धालुओं व यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए मुख्य आरक्षण केंद्र में सभी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इससे रेलवे स्टेशनपर भीड़ भी कम होगी और श्रद्धालुओं को मुश्किलों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

डिफेंस कर्मियों के वारंट पर आरक्षित होगी टिकट

बीएस मल्ली ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर डिफेंस कर्मियों की भीड़ ज्यादा होती है। इनको डिफेंस विभाग की ओर से रेलगाड़ी में आरक्षण करवाने के लिए वारंट जारी किया जाता है। इस वारंट पर आरक्षण काउंटरों पर टिकट जारी होता है। यह सुविधा श्री हरमिंदर साहिब के आरक्षण काउंटर पर भी मिलेगी।

पार्टी बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी

एक फार्म पर केवल छह लोगों के लिए ही आरक्षण करवा सकते हैं। स्कूल-कालेजों के विद्यार्थियों, जत्थे, पिकनिक टूर के लिए पार्टी बुकिंग की सुविधा रेल द्वारा प्रदान की जाती है। इसके लिए चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर को एक अर्जी लिखकर देनी होती है। और टिकट बुक करवाने वाले लोगों का पूरा विवरण भी लिखकर देना होता है। पार्टी बुकिंग के तहत आरक्षण करवाने वाले 6 से अधिक व 49 से कम लोग सीआरएस से आज्ञा ले आरक्षण करवा सकते हैं। 50 से अधिक व 100 से कम लोग स्टेशन अधीक्षक तथा 100 से अधिक लोग असिस्टेंट ट्रैफिक मैनेजर की अनुमति ले एक ही समय आरक्षण करवा सकते हैं। यह सुविधा श्री हरिमंदिर साहिब परिसर स्थित आरक्षण केंद्रों में भी उपलब्ध है। तत्काल आरक्षण की सुविधा भी मौजूद है।

समस्या आने पर उनसे कर सकते हैं संपर्क : मल्ली

सीआरएस बीएस मल्ली का कहना है कि अगर इन आरक्षण केंद्रों में यात्रियों को बुकिंग संबंधी कोई समस्या पेश आती है तो वह उनके मोबाइल नंबर पर 9779733955 पर संपर्क कर सकते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर