Move to Jagran APP

Amritsar News: IIM अमृतसर के आठवें दीक्षा समारोह में 320 छात्रों को मिली डिग्री, राज्यपाल बोले- 'जीवन में बनें चरित्रवान'

अमृतसर के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) के आठवें दीक्षा समारोह में स्नातक के 320 छात्रों को डिग्री दी गई। इस मौके पर पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। वहीं संस्थान के चेयरमैन संजय गुप्त की अध्यक्षता में इसका आयोजन किया गया। वहीं राज्यपाल ने छात्रों को जीवन में चरित्रवान बनने की बात कही।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Published: Sat, 06 Apr 2024 10:57 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2024 10:57 PM (IST)
IIM अमृतसर के आठवें दीक्षा समारोह में 320 छात्रों की मिली डिग्री।

जागरण संवाददाता, अमृतसर। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) के आठवें दीक्षा समारोह में शनिवार को 320 विद्यार्थियों को स्नातक की डिग्रियां प्रदान की गईं। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित पहुंचे, जबकि अध्यक्षता संस्थान के चेयरमैन व दैनिक जागरण के प्रधान संपादक संजय गुप्त ने की। संस्थान के डायरेक्टर डॉ. नागराजन रामामूर्ति विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

loksabha election banner

राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने कहा कि अब आपकी जिंदगी का नया चैप्टर शुरू होने जा रहा है। हर विद्यार्थी की एक अलग यात्रा होगी, लेकिन याद रहे कि परिवार, दोस्त, रिश्तेदार, गुरु के सहयोग के बिना जीवन में कुछ संभव नहीं है। इसलिए आवश्‍यक है कि जीवन में चरित्रवान बनें, विनम्र रहें। हर काम को जिम्मेदारी और ईमानदारी के साथ करें और उसे वक्त पर पूरा करें।

उन्होंने कहा कि अपने व्यवहार में विनम्रता लाकर जीवन के लक्ष्यों को आसानी से प्राप्‍त किया जा सकता है, इसलिए अपने जीवन के संतुलन को पहचानना बहुत आवश्‍यक है।

जीवन में हमेशा जिज्ञासा बनी रहनी चाहिए : गुप्त

दीक्षा समारोह में संस्थान के चेयरमैन संजय गुप्त ने विद्यार्थियों को उनकी उपलब्धियों पर बधाई देते हुए कहा कि जीवन में हमेशा जिज्ञासा बनी रहनी चाहिए। जीवन का असली संघर्ष अब शुरू होगा। अब जीवन में कई तरह की चुनौतियां सामने आएंगी। इसलिए आवश्‍यक है कि छात्र समय के साथ खुद को अपडेट रखें।

उन्होंने कहा कि आपका ज्ञान ही आपको जीत दिलाता है, इसलिए अधिकाधिक प्रश्न करने की आदत डालें, क्योंकि अपनी बात को बेबाकी से रखने और संवाद करने की कला ही एक अच्छा लीडर पैदा करती है। योग्य प्रश्न पूछें, इससे भीड़ के बीच भी अपनी बात अच्छे से रख पाएंगे। इसके अलावा अपने काम के प्रति जुनून होना भी जरूरी है।

ये भी पढ़ें: Punjab News: नई नियुक्तियों में केंद्रीय पे स्‍केल लागू करने पर HC पहुंचा मामला, पंजाब सरकार को नोटिस जारी

18 को मिला डायरेक्टर मेरिट सर्टिफिकेट

समारोह में 18 विद्यार्थियों को डायरेक्टर मेरिट सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। डिग्रियां प्राप्‍त करने वाले 320 विद्यार्थियों में एमबीए 2022-24 बैच के 236 विद्यार्थी, एमबीए 2021-23 बैच के दो विद्यार्थी, एमबीए-बीए 2022-24 बैच के 28 विद्यार्थी, एमबीए-एचआर 2022-24 के 12 विद्यार्थी, ईएमबीए 2022-24 के 50 विद्यार्थी शामिल रहे।

समारोह में बैंक आफ बड़ौदा के चीफ मैनेजर जितिन लिंझारा ने छात्रा कुमारी एंद्रीला दास व हर्षदीप सिंह संधावालिया को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बैंक आफ बड़ौदा अचीवर्स पुरस्कार प्रदान किया। अमृतसर चैप्टर ऑफ इंस्टीट्यूट आफ कंपनीज सेक्रेट्र्रीज ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन सीएस रुबीना महाजन ने एमबीए-08 बैच के शीर्ष तीन छात्रों को तीन स्वर्ण पदक प्रदान किए।

इन्हें मिला अवार्ड

हर्षदीप सिंह संधावालिया ने पहला आईसीएसआई सिग्‍नेचर अवार्ड, जिलेश तन्ना ने दूसरा व युवराज बाहेती ने तीसरा अवार्ड प्राप्त किया। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की रीजनल हेड मोनिका राणा ने यूनियन बैंक आफ इंडिया एकेडमिक एक्सीलेंस का पुरस्कार उत्कृष्ट शैक्षिक प्रदर्शन के लिए प्रत्येक एमबीए प्रोग्राम से सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को प्रदान किया।

यूबीआई एक्सीलेंस अवार्ड फॉर आउटस्टैंडिंग एकेडमिक इन एमबीए प्रोग्राम जिलेश तन्ना को प्रदान किया गया। एमबीए-बीए में वाघ शांतनु पांडुरंग को और एमबीए-एचआर में आदित्य कपूर को अवार्ड दिया गया। वहीं, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड स्पेशल मेरिट स्कालरशिप फॉर द बेस्ट आल राउंड परफॉर्मेंस का पुरस्कार हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड के डायरेक्टर केएस शेट्टी की ओर से हर्षदीप सिंघ संधावालिया, मेहुल श्रीवास्तव और केशव अग्रवाल को प्रदान किया।

ये भी पढ़ें: Tarn Taran News: मानवता हुई शर्मसार! पहले फाड़े कपड़े फिर महिला को अर्धनग्न कर घुमाया, NCW ने की कार्रवाई की मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.