Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: अमृतसर में फंसा कांग्रेस का पेंच, सोनिया की शरण में आए औजला तो विरोधियों ने दिया सोनी का साथ

Lok Sabha Election 2024 कांग्रेस का अमृतसर सीट पर पेंच उलझा हुआ है। दो बार सांसद रहे औजला टिकट के लिए दिल्ली दरबार में हाजिरी भर आए हैं। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी की शरण में जाकर उनका आशीर्वाद भी ले आए हैं। वहीं स्थानीय नेता औजला को टिकट देने के विरोध में हैं। इस संदर्भ में वह अपनी भावना से हाईकमान को भी अवगत करवा चुके हैं।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Mon, 08 Apr 2024 02:27 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2024 02:27 PM (IST)
सोनिया की शरण में आए औजला तो विरोधियों ने दिया सोनी का साथ (फाइल फोटो)

विपिन कुमार राणा, अमृतसर। Lok Sabha Election 2024: अमृतसर लोकसभा सीट (Amritsar Lok Sabha Seat) को लेकर कांग्रेस का उलझा हुआ पेंच सांसद गुरजीत सिंह औजला (Gurjeet Singh Aujla) पर भारी पड़ सकता है। दो बार सांसद रहे औजला टिकट के लिए दिल्ली दरबार में हाजिरी भर आए हैं।

loksabha election banner

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की शरण में जाकर उनका आशीर्वाद भी ले आए हैं। वहीं, कांग्रेस की शहरी व देहाती की बड़ी लाबी पूर्व मुख्यमंत्री ओपी सोनी को टिकट देने की वकालत कर रही है।

औजला को टिकट देने के विरोध में स्‍थानीय नेता

स्थानीय नेता औजला को टिकट देने के विरोध में हैं। इस संदर्भ में वह अपनी भावना से हाईकमान को भी अवगत करवा चुके हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भी औजला को टिकट दिए जाने का क्षेत्र के दिग्गज कांग्रेस नेताओं ने विरोध किया था, पर तब वह टिकट लेने में सफल रहे थे। अब टिकट के लिए दौड़ शुरू होने के बाद से कांग्रेस का एक बड़ा वर्ग चाहता है कि औजला को टिकट न दिया जाए।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: बसपा ने फिरोजपुर लोकसभा सीट पर घोषित किया उम्‍मीदवार, सुरेंद्र कंबोज को मैदान में उतारा

देहात के चार क्षेत्रों और शहर के तीन क्षेत्रों के बड़े नेताओं एवं शहरी व देहाती के प्रधानों ने एआइसीसी के महासचिव वेणु गोपाल, पंजाब प्रभारी देवेन्द्र यादव और प्रदेश अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग को औजला के विरोध में और पूर्व उपमुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी के पक्ष में लिखकर दिया हुआ है। शहर के एक बड़े नेता के निवास पर शुक्रवार को हुई बैठक में भी ये नेता उपस्थित रहे और सोनी के पक्ष में लाबिंग तेज करने की योजना भी बनाई।

अमृतसर में हिंदू चेहरे की मांग

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से कार्यकर्याताओं से रूबरू होने के लिए शुरू किए गए खुले मंच पर पहली बार अमृतसर लोकसभा सीट को लेकर हिंदू चेहरा दिए जाने की मांग उठी थी। मंच पर बैठे प्रादेशिक नेताओं के समक्ष वर्करों ने यह मांग रखी थी। इसके बाद सोनी का नाम चर्चा में है।

सोनिया गांधी से मिल चुके हैं दो बार

औजला अमृतसर से टिकट की कशमकश को लेकर सांसद गुरजीत सिंह औजला दो बार दिल्ली में सोनिया गांधी से मिल चुके हैं। पहले जब औजला मिले तो सोनिया ने कहा था कि आप अमृतसर में डटें। इसका इशारा था कि दोबारा कांग्रेस उन्हें टिकट देगी, पर उसके बाद शुरू हुई हिंदू बनाम सिख चेहरे की दौड़ में औजला के खिलाफ लामबंदी तेज हो गई है।

संगरूर में सिंगला तैयार, राहुल की हां का इंतजार

पिता संत राम सिंगला की 19वीं बरसी के मौके पर भारी इकट्ठ करके पूर्व कैबिनेट मंत्री विजय इंदर सिंगला ने चुनावी अखाड़े में उतरने के खुले संकेत दे दिए हैं। सिंगला की ओर से रविवार को बरसी समागम पर किए इकट्ठ से साफ है कि वह चुनाव के लिए तैयार, सिर्फ राहुल की हां का इंतजार है।

यह भी पढ़ें: Punjab Lok Sabha Election 2024: पूर्व विधायक बैंस चुनावी मैदान में उतरने को तैयार, कांग्रेस और आप से बढ़ा रहे नजदीकियां

यही नहीं, संगरूर संसदीय सीट के वोटरों को भी निमंत्रण भेजा गया था। बड़े चेहरों को फोन कर बुलाया गया था। पंजाब प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग समेत कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता भी पहुंचे। हालांकि, पूरे प्रोग्राम में कोई राजनीतिक बात तो नहीं हुई, लेकिन सिंगला के चुनाव में उतरने की पूरी चर्चा रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.