Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केजरीवाल श्री दरबार साहिब में साफ करेंगे जूते और जूठे बर्तन

श्री दरबार साहिब के अपमान मामले में घिरे आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल 18 जुलाई को श्री दरबार साहिब में सेवा कर पश्चाताप करेंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Updated: Sat, 09 Jul 2016 12:50 PM (IST)
Hero Image

अमृतसर, (वेब डेस्क)। आम आदमी पार्टी के यूथ चुनाव घोषणा पत्र में श्री दरबार साहिब की तस्वीर के साथ अपनी और चुनाव निशान झाडू की फोटो लगाने के मामले में घिरे पार्टी संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल श्रीहरिमंदिर साहिब में सेवा करेंगे। वह इस मामले पर मचे बवाल को शांत करने और सिखोें की अाहत भावना पर मरहम लगाने के लिए 18 जुलाई को अमृतसर आएंगे। इस दिन वह श्री हरिमंदिर साहिब में लंगर के जूठे बर्तन व जूते साफ कर सेवा करेंगे। वह श्री अकाल तख्त साहिब में उपस्थित होकर माफी भी मांगेंगे।

घोषणा पत्र पर मचे बवाल को शांत करने की कवायद, श्री अकाल तख्त साहिब में माफी भी मांगेंगे

पार्टी नेता व 1984 सिख दंगों में मारे गए सिखों का केस लडऩे वाले वरिष्ठ वकील एचएस फुलका कहा कि केजरीवाल बाद दोपहर श्री हरिमंदिर साहिब में पहुंचेंगे। वह सबसे पहले लंगर में बर्तन धोने के साथ-साथ श्री हरिमंदिर साहिब के जोड़ा घर में कुछ पल बैठकर सेवा करेंगे। बाद में, वह अकाल तख्त साहिब में जाकर माफी मांगेंगे। इसके लिए एडवोकेट फुलका व आम आदमी पार्टी दिल्ली के सिख विधायक जिसमें जरनैल सिंह भी शामिल है वो भी उनके साथ आएंगे।

ये भी पढ़ें : आप के घोषणा पत्र पर एसजीपीसी सख्त, कहा- केजरीवाल पर करेंगे कड़ी कार्रवाई

बता दें, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ ने भी मामले में आक्रामक रुख अपना दिया था। उन्होंने मामले में केजरीवाल व उनकी टीम के खिलाफ कानूनी लडऩे की बात कही थी। मक्कड़ ने कहा था कि केजरीवाल और उनकी टीम राजनीतिक लाभ के लिए सभी मर्यादा को भूल गए। आप के युवा घोषणा पत्र पर दरबार साहिब के तस्वीर के साथ केजरीवाल ने अपनी और झाड़ू की फोटो लगाकर सिखों की भावनाओं को आहत किया है। इसे किसी सूरत में सहन नहीं किया जा सकता। इसे माफ नहीं किया जाएगा और इन नेताओं को अदालत से सजा दिलाई जाएगी।

पढ़ें : वीडियो : केजरीवाल अब श्री गुरुग्रंथ साहिब व श्री हरिमंदिर के अपमान में घिरे

उन्होंने कहा कि घोषणा पत्र जारी करने के मौके पर आप नेता आशीष खेतान ने जिस तरह पार्टी के घोषणा पत्र की श्री गुरुग्रंथ साहिब से तुलना की उसे भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। इससे सिखों की भावनाएं आहत हुई हैं। आप नेता जिस तरह वोटों की राजनीति करते हुए धार्मिक भावनाएं भड़काने की कोशिश कर रहे हैं, वह बेहद दुखद और खतरनाक है।

पढ़ें : सुखबीर बोले, मेंटल हो गई है केजरीवाल की टीम

अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक शिकायत

उधर, चंडीगढ़ अदालत में अरविंद केजरीवाल व आशीष खेतान के खिलाफ सिखों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की आपराधिक शिकायत दायर कर दी गई है। आरोप के मुताबिक 4 जुलाई को केजरीवाल और खेतान ने जारी मेनिफेस्टो के पहले पन्ने पर हरमिंदर साहिब का फोटो लगाया था। इसके अलावा आशीष खेतान ने रैली को अपने संबोधन में कहा था कि जो हमारा यूथ मेनिफेस्टो गुरु ग्रंथ और गीता के बराबर है। एडवोकेट रविंदर सिंह बस्सी ने दायर आपराधिक शिकायत में अदालत से मांग की है कि केजरीवाल और खेतान ने जानबूझकर सिखों की धार्मिक भावना को पहुंचाई है। ऐसे में बस्सी ने मांग की है कि ऐसे में संबंधित एसएसपी और थाना प्रभारी को जांच करने के निर्देश दिए हैं।

याचिकाकर्ता एडवोकेट के मुताबिक अदालत ने एसएसपी और एसएचओ से 27 जुलाई के लिए रिपोर्ट भी तलब की है। उनका कहना है कि हर चीज में धर्म को क्यों लाया जाता है? उधर, मामले को लेकर मानव सेवा कल्याण महासंघ की ओर से सोनिया मटटू ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुुंचने के आरोप में शहर के सेक्टर 17 एसएचओ को कार्रवाही की मांग को लेकर पत्र लिखा है।