Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के कई प्रोजेक्ट अधर में

By Edited By: Updated: Wed, 16 Oct 2013 10:11 PM (IST)
Hero Image

ओजस्कर पाण्डेय, चंडीगढ़

रेलवे बजट से पहले चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को विश्व स्तर का बनाए जाने के लिए काफी प्रयास किया जा रहा था। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर काफी काम आरंभ किया गया था परंतु अभी भी विश्वस्तर का बनने के लिए काफी कुछ करना बाकी है। स्टेशन पर प्लेटफार्म पर पेड शौचालय बनाने, यात्रियों के लिए टैक्सी की व्यवस्था, कार पार्किग स्थल का विस्तार करने के अलावा सुंदरीकरण किया जाना बाकी है।

प्लेटफार्म नंबर छह का काम अधर में

स्टेशन पर पंचकूला की ओर एक प्लेटफार्म बनाने की योजना है। इस पर काम तो आरंभ किया गया था जैसे पंचकूला की ओर की जो ट्रैक था उसे सीधा किया गया। प्लेटफार्म के लिए स्थान बनाया गया। परंतु अब इस काम में देरी हो रही है।

टिकट आरक्षण केंद्र हैं कम

रेलवे स्टेशन पर स्थित कंप्यूटरीकृत टिकट आरक्षण केंद्र काउंटर केवल तीन ही चलाया जा रहा है, इससे यात्रियों को काफी कठिनाइयों का समना करना पड़ता है। टिकट आरक्षण केंद्र में केवल तीन काउंटर पर ही यात्रियों को टिकट दिया जा रहा है। हालांकि यहां भीड़ को देखते हुए तीन टिकट काउंटर कम पड़ रहा है। इसी समस्या के समाधान के लिए रेलवे प्रशासन ने कंप्यूटरीकृत टिकट आरक्षण केंद्र के विस्तार करने का फैसला किया था पर इस पर काम नहीं किया जा रहा है। हालांकि पंचकूला की ओर टिकट काउंटरों के समय में बढ़ोतरी कर दी गई है यह टिकट काउंटर यात्रियों के लिए आठ बजे से आठ बजे रात तक खोला जा रहा है। पहले यह चार बजे शाम तक खोला जाता था।

जो काम किए जाने हैं पूरे :

अमल में लाई जाने वाली कई योजनाओं में स्टेशनों पर शॉपिंग प्लाजा, फूड स्टाल, रेस्तरां, बुक स्टाल, एटीएम, मेडिकल एंड प्रॉविजन स्टोर, बजट होटल, पार्किंग वगैरह की सुविधाएं स्थापित की जाती हैं। इसके साथ ही नाइट फ्रैंक, जेएलएल, वुडलैंड, कृष्णन पैलेस रेजीडेंसी, डब्लूएच स्मिथ, कैफे काफी डे, जैसे नाम शामिल हैं। इनका विकास इरकॉन एवं रेलवे लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी(आरएलडीए) के संयुक्त उपक्रम इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से किया जाएगा। स्टेशन पर बन रहे फुट ओवर ब्रिज(एफओबी ) का काम, फूड ओवर ब्रिज के साथ एक्सक्लेटर का काम, वीआइपी रूम, साफ सफाई, खान-पान की दुकानों पर जो काम किया जा रहा है, उनमें अब उतनी तेजी नहीं दिखी। कई काम अधर में लटके हैं। इस संबंध में बुधवार को पूछे जाने पर चंडीगढ़ स्टेशन अधीक्षक प्रवीण कुमार ने कहा कि काम चल रहा है इसमें कोई कोताही नहीं है।

विकास के कार्य समय पर ही होंगे पूरे : प्रवीण कुमार

इस संबंध में रेलवे स्टेशन अधीक्षक प्रवीण कुमार का मानना है कि कई काम अपनी रफ्तार से चलाए जा रहे हैं। जैसे जैसे बजट आता है वैसे वैसे काम बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि समय के साथ ही सभी काम पूरे किए जाएंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर