Move to Jagran APP

पूर्वाचल वालों को मिला छठ का तोहफा, पटना के लिए ट्रेन आज से

By Edited By: Updated: Thu, 31 Oct 2013 09:24 PM (IST)
पूर्वाचल वालों को मिला छठ का तोहफा, पटना के लिए ट्रेन आज से

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : कई वर्षो से चंडीगढ़ से पटना के लिए सीधी ट्रेन चलाने की मांग की जा रही थी, यह डिमांड शुक्रवार को पूरी होने जा रही है। चंडीगढ़ पाटलिपुत्र एक्सप्रेस कल 21.30 बजे चलेगी। दीवाली से पहले चंडीगढ़-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस चलने से यूपी व बिहार के लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

गौरतलब है कि छठ त्योहार बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश का महान पर्व माना जाता है ऐसी स्थिति में पूर्वाचल जाने वाले प्राय: सभी ट्रेनों में कोई सीट नहीं मिल पाती है। इस ट्रेन के चलते ही यात्रियों की कुछ हद तक समस्या का समाधान हो जाएगा। यह ट्रेन शुक्रवार को दोपहर 12 बजे चंडीगढ़ पहुंचेगी और चंडीगढ़ से शुक्रवार को ही 21.30 मिनट पर स्थानीय सांसद पवन बंसल इसे हरी झंडी दिखा कर पाटलिपुत्र के लिए रवाना करेंगे।

पटना से वीरवार को इस ट्रेन का चलने का दिन नहीं है। इस ट्रेन के पटना से प्रस्थान करने के लिए बुधवार और रविवार के दिन निर्धारित हैं। वीरवार को इस ट्रेन को पटना से स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा है। यही स्पेशल ट्रेन एक नवंबर शुक्रवार को चंडीगढ़ से रात 21.30 बजे पटना के लिए प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन पटना 20.45 मिनट पर पहुंचेगी। इसके साथ ही तीन नवंबर से यह ट्रेन नियमित तौर पर सप्ताह में नियमित दो दिन पटना से चलेगी और चार नवंबर से चंडीगढ़ से नियमित तौर पर अपने दिन चलेगी। इस संबंध में स्टेशन अधीक्षक प्रवीण कुमार बताते हैं कि इस ट्रेन के चलने से पूर्वाचल जाने वाले यात्रियों का काफी लाभ होगा।

क्या होगा इस ट्रेन का रूट

यह ट्रेन अंबाला होते हुए सहारनपुर, रुड़की, मुरादाबाद, बरेली, हरदोई, लखनऊ, सुलतानपुर, वाराणसी, मुगलसराय, बक्सर, आरा तथा दानापुर से होती हुई पटना पहुंचेगी।

कोचों की संख्या : 23

चंडीगढ़-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन में कुल 23 कोच होंगे। इसमें 2 एसी टू टियर, 3 एसी थ्री टियर, स्लीपर के 10 कोच, छह कोच जनरल क्लास के होंगे। दो ब्रेक वान होंगे।

इस संबंध में पूर्वाचल जाने वाले कुछ यात्रियों ने बताया कि इस ट्रेन के चलने से बिहार और यूपी के उन यात्रियों को लाभ मिलेगा जिन्हें छठ या दीवाली पर अपने घर जाना होता है। पूर्वाचल एसोसिएशन के सचिव पीए साही का मानना है कि काफी दिनों से इस ट्रेन की मांग हो रही थी इसके चलने से पूर्वाचल जाने वाले यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा।

चंडीगढ़-अमृतसर एक्सप्रेस जल्द

यात्रियों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि के कारण रेलवे प्रशासन ने चंडीगढ़ स्टेशन से कई ट्रेन चलना का फैसला किया है। इसमें कई विशेष ट्रेनें, कई रेगुलर ट्रेनें व अन्य ट्रेनों की व्यवस्था की है। इसी को आगे बढ़ाते हुए 17.11.13 से संभवत: चंडीगढ़ से अमृतसर के लिए ट्रेन चलाई जा सकती है। हालांकि इस संबंध में वीरवार को पूछे जाने पर स्टेशन अधीक्षक प्रवीण कुमार ने बताया कि अभी उनके पास कोई जानकारी नहीं है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर