Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राज्यसभा में बीजेपी को झटका, नवजोत सिद्धू का इस्तीफा

राज्यसभा सांसद नवजोत सिंह सिद्धू ने इस्तीफा दे दिया है। उनके आम आदमी पार्टी ज्वाइन करने की चर्चाएं जोरोंं पर हैं।

By Test1 Test1Edited By: Updated: Tue, 19 Jul 2016 12:00 PM (IST)
Hero Image

चंडीगढ़, [वेब डेस्क]। राज्यसभा सांसद नवजोत सिंह सिद्धू ने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया है। उनके इस्तीफे से भाजपा को राज्यसभा के साथ-साथ पंजाब में भी बड़ा झटका लगा है। राज्यसभा में बीजेपी पहले ही सांसदों की कमी झेल रही है। सिद्धू के काफी पहले से पार्टी छोड़ने की चर्चाएं चल रही थीं। सिद्धू ने कहा कि पार्टी ने उन्हें पंजाब की राजनीति से दूर रखा। सिद्धू कुछ माह पूर्व ही राज्यसभा में मनोनीत किए गए थे।

सिद्धू पंजाब में आम आदमी पार्टी के सीएम पद के चेहरे बन सकते हैं। हालांकि आप के पंजाब प्रभारी संजय सिंह ने कहा कि सिद्धू अधर्म के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले लीडर हैं, वह शर्तों के साथ आने वाले नहीं हैं। इस बीच, सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू भी दिल्ली पहुंच गई हैं। नवजोत कौर पंजाब सरकार में मुख्य संसदीय सचिव हैं। सिद्धू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर मैंने राज्यसभा की सदस्यता स्वीकार की था, लेकिन मेरे लिए पंजाब का हित सबसे ऊपर है। उधर, चर्चाएं हैं कि सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है।

अमृतसर कार्यालय के आफिस इंचार्ज सुशील रावत को नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा हस्तलिखित इस्तीफे की कॉपी फैक्स द्वारा प्राप्त हुई। इस कापी को आधार बनाकर रावत ने इस्तीफा टाइप करके वापस सिद्धू को भेज दिया।
सिद्धू ने इस्तीफे में लिखा है 'आज सरदार नवजोत सिंह सिद्धू जो एक मनोनीत सदस्य था, ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। प्रधानमंत्री के कहने पर पंजाब की बेहतरी के लिए वह राज्यसभा का सदस्य बनने को तैयार हुए थे। लेकिन उन्हें यह महसूस हो रहा है कि पंजाब की तरफ जाने वाले हर रास्ते उनके लिए बंद हो चुके हैं, इसलिए यह सदस्यता उनके लिए एक बोझ ही है।Ó 'सही और गलत के युद्ध में उनके लिए तटस्थ बने रहना संभव नहीं है। खुद के फायदे से अधिक वह पंजाब की बेहतरी देने को महत्व देते हैं।Ó
सिद्धू के इस्तीफे के समाचार के बाद मीडिया होली सिटी स्थित उनके निवास स्थान पर पहुंच गया। वहां सिद्धू के पीए मनी मौजूद थे। इस्तीफे के बाद सिद्धू की पत्नी डॉ. नवजोत कौर सिद्धू भी सोमवार दोपहर बाद स्पाइस जेट की फ्लाइट से दिल्ली रवाना हो गईं।
दुर्लभ तस्वीरें: पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू की ऐसी थी प्रेम कहानी

सिद्धू के इस्तीफेे के साथ ही राजनीतिक गलियारों में तरह-तरह की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। माना जा रहा है कि सिद्धू अपनी पत्नी नवजोत के साथ आम आदमी पार्टी में शामिल होंगे। पार्टी के उन्हें पंजाब में सीएम पद का उम्मीदवार बनाए जानेे की भी चर्चा है। यह चर्चा इसलिए भी ज्यादा गर्म रही क्योंकि आज आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल अमृतसर में थे। उनके दौरे के कुछ घंटों के बाद ही सिद्धू के इस्तीफे ने इन चर्चाओं को और गर्म कर दिया। सिद्धू पिछली लोकसभा में अमृतसर से ही सांसद थे, लेकिन इस बार नहीं टिकट नहीं दिया गया। यहां से अरुण जेटली ने चुनाव लड़ा था, जिन्हें कैप्टन अमरिंदर सिंह के सामने हार का सामना करना पड़ा।

पढ़ें : श्री हरिमंदिर साहिब में केजरीवाल की बर्तन धोने की सेवा पर विवाद

नवजोत सिद्धू अपना टिकट कटने से इतने खफा थे कि वे अपने राजनीतिक गुरु अरुण जेटली के चुनाव प्रचार के लिए एक बार भी अमृतसर नहीं गए। पंजाब सरकार में सीपीएस सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू भी गठबंधन के खिलाफ बयान देती रही हैं। गत दिनों ही उन्होंने कहा था कि सिद्धू पंजाब में तब तक सक्रिय राजनीति नहीं करेंगे जब तक अकाली दल व भाजपा का गठबंधन रहेगा।

अब अचानक इस्तीफा दिया जाना चर्चाओं को जन्म दे गया है। हालांकि यह भविष्य के गर्भ में छिपा है कि सिद्धू का राजनीतिक पैंतरा किस करवट बैठता है। वहीं, नवजोत सिद्धू के आप ज्वाइन करने की खबर से पार्टी सांसद भगवंत मान ने किया इनकार किया। हालांकि उन्होंने इतना जरूर कहा का सिद्धू दंपती का आप में स्वागत है।

पढ़ें : जालंधर में टूटा शिअद-भाजपा गठबंधन, 16 भाजपा के पार्षदों ने दिया इस्तीफा