Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

220 एलईडी पर दिखेगा मोदी के योग शि‍विर का भव्य कार्यक्रम

विश्व योग दिवस पर सिटी ब्यूटीफुल पीएम नरेंद्र मोदी के साथ लाखों लोगों के योग का गवाह बनेगा। कैपिटल कॉम्पलेक्स में होने वाले मुख्य कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं।

By Test1 Test1Edited By: Updated: Fri, 17 Jun 2016 03:53 PM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। विश्व योग दिवस पर सिटी ब्यूटीफुल पीएम नरेंद्र मोदी के साथ लाखों लोगों के योग का गवाह बनेगा। कैपिटल कॉम्पलेक्स में होने वाले मुख्य कार्यक्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादलए हरियाणा के सीएम मनोहर लाल, चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर समेत कई बड़ी हस्तियां पहुंचेगी। योग दिवस की अल-सुबह करीब साढ़े 4 बजे से ही लोग कैपिटल कॉम्प्लेक्स में पहुंचना शुरू कर देंगे। चंडीगढ़ सहित हरियाणा-पंजाब व अन्य राज्यों से भी शहर में 21 जून को केंद्रीय मंत्रियों व अन्यों का तांता लगने के आसार हैं। शिविर सहित विभिन्न जगहों पर 220 एलइडी टीवी भी लगाए जाएंगे।

केंद्र ने मंजूूर किए 8 करोड़

द्वितीय विश्व योग दिवस के मुख्य आयोजन के लिए केंद्र सरकार ने करीब 8 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। यूटी प्रशासन करीब-करीब सभी तैयारियां पूरी कर चुका है। केंद्र के 8 करोड़ रुपये के अलावा यूटी प्रशासन का कार्यक्रम की तैयारी पर कितना रुपये खर्च हुआ, फिलहाल इसका आकलन नहीं किया जा सका है।

पढ़ें : पीएम मोदी के साथ योग के लिए रजिस्ट्रेशन बंद

राजिंद्रा पार्क के पास होगी पार्किंग व्यवस्था

कैपिटल कॉम्प्लेक्स में करीब 30 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। यूटी प्रशासन ने यहां पहुंचने वाले आम व खास, सभी लोगों के लिए पार्किंग की सुविधा राजिंद्रा पार्क और उसके आसपास की गई है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कैपिटल कांप्लेक्स में योग करने आने वालों को सुरक्षा के कड़े इंतजामों सेे गुजरना होगा। सभी प्रवेश द्वारों पर मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं। साथ ही हर आने-जाने वालेे की चेकिंग भी होगी।

10 मेडिकल बूथ, एंबुलेंस व डॉक्टरों की टीमें रहेंगी मौजूद

कैपिटल कांप्लेक्स में 10 मेडिकल बूथ तैयार किए गए हैं। यहां छोटी-मोटी परेशानियों से निपटने के लिए करीब दर्जनभर डॉक्टर मौजूद होंगे। साथ ही एंबुलेंस की भी सुविधा रहेगी।

एसपीजी व पुलिस पर दारोमदार

जहां बाहरी सुरक्षा का जिम्मा यूटी पुलिस और अन्य सुरक्षा बल पर होगा। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का दारोमदार स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप पर होगा। कैपिटल कॉम्प्लेक्स को भी चौतरफा सुरक्षा घेरे में लिया जाएघा। यूटी पुलिस की डॉग स्क्वाड टीम और ऑपेरशन सेल के कमांडो सहित सीआइडी विंग व बम निरोधक दस्ता भी सक्रिय रहेगा।

पढ़ें : आंदाेलन की राह पर कर्मचारी, सरकार योग में व्यस्त

21 जून को बारिश के आसार, पड़ सकता है खलल

वहीं, मौसम विभाग यूटी के मुताबिक 21 जून को शहर में बारिश पडऩे के भी आसार हैं। अगर ऐसा हुआ तो विश्व योग दिवस के भव्य आयोजन का रंग फीका पड़ सकता है। हालांकि स्पष्ट तौर पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

दिल्ली के कार्यक्रम की तैयारी करने वाली कंपनी को ही जिम्मेदारी

द्वितीय विश्व योग दिवस पर कैपिटल कॉम्प्लेक्स में सभी तैयारियां करने का जिम्मा उसी प्राइवेट फर्म, आर्क प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को दिया गया है, जिसने बीते वर्ष दिल्ली में हुए पहले विश्व योग दिवस की तैयारियां पूरी की थी। यूटी प्रशासन की ओर से भी इसी कंपनी को तैयारियां सौंपे जाने पर सहमति जताई गई। पीएम के लिए मुख्य स्टेज से लेकर कैपिटल कांप्लेक्स में अन्य तैयारियों का कार्यभार आर्क प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पर ही होगा।

एलइडी व पानी की बोतलों और योगा मैट पर करोड़ों खर्च होंगे

कैपिटल कांप्लेक्स में पीएम मोदी के लोगों संग योग करने का प्रोटोकोल 45 मिनट का होगा। इसके लाइव प्रसारण के लिए कॉम्प्लेक्स में 40 एलइडी लगाई गई हैं। इनके अलावा 180 एलइडी उन जगहों पर लगाई गई हैं जहांं ओरिएंटेशन प्रोग्राम करवाए गए थे।

पीने के लिए पानी की करीब 1 लाख 25 हजार बोतलों की व्यवस्था की गई है। योगासन करने के लिए पहुंचने वाले योग प्रेमियों को करीब 30 हजार योगा मैट दिए जाएंगे। साथ ही प्रशासन की ओर से भी योग प्रेमियों को टी-शर्ट और लोअर दिए जाएंगे। इस पूरे तामझाम पर करीब 2.89 करोड़ रुपये का खर्च होगा।

योग दिवस से संबंधित अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें