Move to Jagran APP

Punjab News: सी-विजिल पर पोस्टर को लेकर आई शिकायतें, प्रशासन ने मिनटों में किया निपटारा; एप से बढ़ रही जागरूकता

पंजाब में सी-विजिल एप (C-Vigil App) काफी सहायक बन रहा है। एप पर पोस्‍टर को लेकर 30 शिकायतें आई हैं। इन शिकायतों का निपटारा भी किया जा चुका है। इसके तहत जिला प्रशासन द्वारा लोगों को ज्यादा से ज्यादा इस सी-विजिल एप के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इस एप के जरिए शिकायत करने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

By mohit Kumar Edited By: Himani Sharma Published: Mon, 15 Apr 2024 03:35 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 03:35 PM (IST)
सी-विजिल पर आई शिकायतों का निपटारा कर रहा प्रशासन

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, फाजिल्का। हर बार की तरह इस बार भी चुनाव आयोजन विधानसभा चुनावों को निष्पक्ष, बिना भय और शांतिपूवर्क संपन्न करवाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। जिसके तहत चुनाव आयोग द्वारा तैयार की गई एप चुनावों में होने वाली गड़बडियों को रोकने में सहायक साबित होगी।

इसके तहत जिला प्रशासन द्वारा लोगों को ज्यादा से ज्यादा इस सी-विजिल एप (C-Vigil App) के बारे में जागरूक किया जा रहा है, ताकि वह इसे जल्द से जल्द इंस्टॉल कर लें और चुनाव आचार संहिता की उलंघना से संबंधित जानकारी इस एप के जरिए सीधे चुनाव आयोग को की जा सके। इस एप के जरिए शिकायत करने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

एप पर दे सकते हैं आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी

चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख निर्धारित करते ही चुनाव आचार संहिता लागू कर दी थी। इसके अलावा डिजिटल प्रचार के बारे में भी कहा गया। साथ ही लोगों से अपील की गई कि वह भी इस चुनाव को निष्पक्ष बनाने के लिए प्रशासन व आयोग का सहयोग करे।

यह भी पढ़ें: Punjab News: जेड सर्टिफिकेशन में पंजाब की बड़ी भूमिका, दस हजार से अधिक कंपनियों को मिला प्रमाण-पत्र

इसके तहत जिला मैजिस्ट्रेट ने चुनाव आयोग के आदेशों अनुसार जहां विभिन्न आदेश जारी किए। वहीं इस बार भी मतदान में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने की बात भी कही। जिसमें बताया गया कि सी-विजिल एप के जरिए आम लोग आर्दश चुनाव संहिता के उल्लंघन संबंधी सूचना दे सकते हैं।

चुनावों में गड़बड़ी रोकने के लिए सहायक है ये एप

यह एप चुनावों में गड़बड़ी को रोकने के लिए सहयोग के लिए बनाया गया है। फाजिल्का जिले में अब तक इस एप पर आई 30 के करीब शिकायतों में ज्यादातर दिवार पर पहले से लगे पोस्टर को लेकर सामने आई हैं, जिन पर तुरंत कार्रवाई करते हुए टीमों द्वारा इनको हटा दिया गया है। साथ ही प्रशासन द्वारा जिला वासियों को जागरूक किया जा रहा है कि वह जल्द से जल्द इस एप को इंस्टॉल करें और प्रशासन का सहयोग करें।

क्या है सी-विजिल एप

सी-विजिल एक एप्लिकेशन है, जिसका उपयोग चुनाव की तारीख से आचार संहिता के उल्लंघनों की रिपोर्टिंग के लिए किया जाता है। चुनावों में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने इस ऐप को तैयार किया है।

इस एप की मदद से लोग आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दे सकते हैं। इसे मोबाइल फोन से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए जिला स्तर पर कंट्रोलर रूप भी बनाया गया है, ताकि सूचना मिलते ही तुरंत टीमों द्वारा कार्रवाई की जा सके।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: क्या यहां से चुनाव लड़ेंगी हरसिमरत कौर बादल? अभी कांग्रेस का प्रत्याशी घोषित नहीं; बगावत का खतरा

100 मिनटों के अंदर होती है कार्रवाई

इस संबंधी डीसी डॉ. सेनू दुग्गल ने बताया कि इस एप के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ी है और अब तक आई शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस एप के जरिए लोग चुनाव आचार संहिता के उलंघन संबंधी जानकारी दे सकते हैं, जिस पर चुनाव आयोग द्वारा गठित टीमों द्वारा 100 मिनट के अंदर ही कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.