Move to Jagran APP

Punjab Farmers: एक सप्ताह से अधिक समय से बीच बाजार धरना लगाकर बैठे किसान, आखिर क्या हैं उनकी मांग?

Punjab Farmers पंजाब के फाजिल्का के अबोहर में किसानों ने मांग को लेकर आंदोलन किया। किसानों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए डीएसपी अवतार सिंह व एसडीएम रविंदर सिंह अरोड़ा ने किसानों को दोपहर तक मसले का हल करवाने का भरोसा देकर शांत करवाया हालांकि इस दौरान बीच सड़क पर ही डटे रहे। दोपहर बाद डिप्टी कमिश्नर डॉ सेनू दुग्गल मौके पर पहुंचे व किसानों से बातचीत की।

By RAJ KUMAR NARULA Edited By: Prince Sharma Published: Sat, 27 Jan 2024 12:04 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jan 2024 12:04 PM (IST)
Punjab Farmers: एक सप्ताह से अधिक समय से बीच बाजार धरना लगाकर बैठे किसान

संवाद सहयोगी, अबोहर। पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से नरमे की सरकारी खरीद न होने पर बाजार नंबर 12 के बीच नरमे से भरी ट्रालियां लगाकर रास्ता बंद कर बैठे किसानों की सुनवाई न होने पर किसानों ने गणतंत्र दिवस पर महाराजा अग्रसेन चौक पर नरमे को आग लगाकर रोष प्रदर्शन किया यहां से दस कदम की दूरी पर ही गणतंत्र दिवस का सरकारी समारोह था।

loksabha election banner

किसानों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए डीएसपी अवतार सिंह व एसडीएम रविंदर सिंह अरोड़ा ने किसानों को दोपहर तक मसले का हल करवाने का भरोसा देकर शांत करवाया हालांकि इस दौरान बीच सड़क पर ही डटे रहे। दोपहर बाद डिप्टी कमिश्नर डॉ सेनू दुग्गल मौके पर पहुंचे व किसानों से बातचीत की।

नरमा की खरीद को लेकर चल रहा आंदोलन

इस दौरान प्रशासन ने प्राइवेट व्यापारियों को नरमे की खरीद करने को मनाया व किसानों ने 6300 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब धरने पर मौजूद ट्रालियों में भरा नरमा खरीद करने की प्रशासन को पेशकश की जिसके बाद बैठक के बाद करीब शाम चार बजे डिप्टी कमिश्रनर डा सेनू दुग्गल, एसडीएम रविंदर सिंह अरोड़ा, डीएसपी अवतार सिंह मौके पर पहुंचे व किसानों की पेशकश मानने का ऐलान कर दिया। जिसके बाद किसानों ने प्रशासन का आभार जताते हुए धरना खत्म करने का ऐलान कर दिया। उन्होंने किसानों को भरोसा दिया कि उनकी फसल की भविष्य में नियमित तौर पर खरीद होगी।

व्यापारियों को फसल खरीदने के लिए किया गया प्रोत्साहित

इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर ने किसानों से आग्रह किया कि वे साफ सुथरी फसल मंडी में लेकर आए। उन्होंने मार्केट कमेटी के अधिकारियों को भी निर्देश दिए के वे स्वयं नियमित तौर पर मंडी में समीक्षा करते रहें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके के मंडी में किसानों को कोई मुश्किल न आए।

सीसीआई द्वारा नरमे की खरीद नहीं की जा रही थी जिस कारण किसन भारतीय कपास निगम के खिलाफ प्रदर्शन पर बैठे थे। जिस उपरांत डिप्टी कमिश्नर ने दखल देकर प्राइवेट व्यापारियों को प्रोत्साहित किया के वे किसानों को अच्छा दाम देकर उनकी फसल खरीद लें जिससे किसानों को लाभ हो सके।

अब सही तरीके से खरीद शुरू हो जाने की सहमति बनने के बाद किसानों ने अपना प्रदर्शन समाप्त कर दिया । इस अवसर पर किसानों ने जिला प्रशासन का धन्यवाद किया व भरोसा दिया कि वह भविष्य में खरीद में सहयोग करेंगे। इस अवसर पर अबोहर के एसडीम रविंद्र सिंह अरोड़ा भी हाजिर थे। हालांकि प्रशासन ने इससे पहले भी कई बार बैठक कर समसया के हल का प्रयास किया लेकिन फैसला नही हो पाया था।

दुकानदारों व लोगों काे मिली राहत

गौर हो कि किसान बाजार नंबर 12 के बीच नरमे की ट्रालियां रोककर धारना लगाकर बैठे थे। धरने के कारण सरकुलर रोड, लक्कड़ मंडी गौशाला रोड से चौपहियां वाहनों की आवाजाही ठप होकर रह गई थी व इस कारण दुकानदारों का कारोबार भी प्रभावित हो रहा था व लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

इतना ही नहीं प्रशासन के लिए भी यह कड़ी चुनोती बनता जा रहा था क्योंकि दुकानदार भी प्रशासन से धरना हटवाने की मांग करने लगे थे। आखिर गणतंत्र दिवस पर किसानों के गुस्से को भांपते हुए प्रशासन ने फौरी कदम उठाएं व किसानों के नरमे की खरीद करवाकर धरना समाप्त करवा दिया। जिससे किसानों के साथ साथ दुकानदारों, लोगों व प्रशासन ने राहत की सांस ली।

यह भी पढ़ें- Punjab News: पंजाब में मिली दुर्लभ बीमारी की मरीज, डॉक्टरों ने तीन घंटे में सफल ऑपरेशन कर बचाई पेशेंट की जान

यह भी पढ़ें- Accident in Muktsar: मुक्तसर में भीषण सड़क हादसा, घने कोहरे में ट्रक से टकराई बस; 11 पुलिस कर्मचारी घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.