Move to Jagran APP

Organ Transplant Racket: अंग प्रत्यारोपण के मामले में बड़े खुलासे, चार बांग्लादेशी नागरिकों से हुई पूछताछ

अंग प्रत्यारोपण (organ transplant) के मामले में हर दिए नए खुलासे हो रहे है। राज्य सरकार के चिकित्सा विभाग के कुछ अधिकारीसरकार की ओर से अंग प्रत्यारोपण की एनओसी देने वाली कमेटी के सदस्य व निजी अस्पताल के चिकित्सक और प्रबंधन टीम के सदस्यों की मिलीभगत थी। उल्लेखनीय है कि गुरूग्राम पुलिस ने जयपुर में अवैध रूप में मानव अंगों के प्रत्यारोपण करवाने वाले एक गिरोह का खुलासा किया था।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Published: Wed, 24 Apr 2024 11:45 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 11:45 PM (IST)
अंग प्रत्यारोपण के मामले में बड़े खुलासे (Image: Representative)

जागरण संवाददाता, जयपुर। अंग प्रत्यारोपण की फर्जी एनओसी और जयपुर के तीन निजी अस्पतालों में अंग प्रत्यारोपण के मामले में राजस्थान भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ( एसीबी) और जयुर पुलिस की जांच में प्रतिदिन बड़े खुलासे हो रहे हैं। जांच में अब पता चला है कि राज्य सरकार के चिकित्सा विभाग के कुछ अधिकारी,सरकार की ओर से अंग प्रत्यारोपण की एनओसी देने वाली कमेटी के सदस्य व निजी अस्पताल के चिकित्सक और प्रबंधन टीम के सदस्यों की मिलीभगत थी।

loksabha election banner

चार बांग्लादेशी नागरिकों को प्रोडक्शन वारंट पर लिया

इस बीच पुलिस ने गुरूग्राम पुलिस द्वारा अंग प्रत्यारोप के मामले में गिरफ्तार किए गए चार बांग्लादेशी नागरिकों मोहम्मद आजाद, मेंहदी हसन,मोहम्मद अहसानुल्ला एवं नुरूल इस्लाम से जयपुर पुलिस ने पूछताछ की है। जयपुर पुलिस इन चारों बांग्लादेशी नागरिकों को प्रोडक्शन वारंट पर लेकर आई है। अब इन चारों लोगों की पूर्व में गिरफ्तार किए गए फोर्टिस और ईएचसीसी अस्पताल के चार कर्मचारियों व एसएमएस अस्पताल के सहायक प्रशासनिक अधिकारी के सामने बिठाकर पूछताछ होगी।

आमने-सामने बिठाकर पूछताछ कर होंगे खुलासे

पुलिस को उम्मीद है कि इनको आमने-सामने बिठाकर पूछताछ करने से कई बड़े खुलासे हो सकते हैं। जयपुर पुलिस ने चिकित्सा विभाग कीओर से दर्ज करवाई गई शिकायत के बाद मानव अंगों और उत्तकों के प्रत्यारोपण अधिनियम,1994 के कथित उल्लंघन के लिए रिपोर्ट दर्ज की है।

उल्लेखनीय है कि गुरूग्राम पुलिस ने जयपुर में अवैध रूप में मानव अंगों के प्रत्यारोपण करवाने वाले एक गिरोह का खुलासा किया था। अंगों का प्रत्यारोपण जयपुर के फोर्टिस व ईएचसीसी अस्पताल में किया गया था। दोनों अस्पतालों में प्रत्यरोपण करने वाले चिकित्सकों व उनकी टीम में शामिल लोगों से पुलिस ने पूछताछ की है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर थमा प्रचार अभियान, 26 अप्रैल को होगा मतदान; 152 प्रत्याशी मैदान में

यह भी पढ़ें: Rajasthan: नागौर में सड़क दुर्घटना, तेज गति से आ रही ट्रक ने कार को मारी टक्कर; एक ही परिवार के 5 सदस्यों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.