Move to Jagran APP

Rajasthan: सलूम्बर में करंट लगने से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत, मुआवजा और सरकारी नौकरी की मांग

राजस्थान के सलूम्बर जिले में करंट लगने से चार लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में पति-पत्नी और बेटा-बेटी शामिल हैं। बिजली निगम के अधिकारियों को सूचित कर तत्काल विद्युत लाइन बंद कराई गई। घटना की सूचना मिलते ही जिला कलक्टर प्रताप सिंह और पुलिस अधीक्षक अरशद अली भी मौके पर पहुंचे। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से इस मामले में मुआवजा दिलाए जाने की मांग की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Fri, 10 Nov 2023 07:59 PM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2023 07:59 PM (IST)
राजस्थान के सलूम्बर जिले में करंट लगने से चार लोगों की मौत

राज्य ब्यूरो, उदयपुर। राजस्थान के सलूम्बर जिले में धनतेरस के एक दिन पहले करंट लगने से एक परिवार के चार लोगों की मौत हो गई। मृतकों में पति-पत्नी और उनके दोनों बच्चे शामिल हैं। बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट के बाद घर में करंट फैल गया था।

loksabha election banner

गुरुवार रात की घटना

मिली जानकारी के अनुसार, घटना गुरुवार रात की है। सलूम्बर जिले के लसाड़िया क्षेत्र के बोड़फला गांव में यह हादसा हुआ, जिसमें उंकार मीणा (68), उसकी पत्नी भमरी बाई (65), बेटा देवीलाल (25) और बेटी मांगी बाई (22) की मौत हो गई।

घर के दरवाजे में उतरा करंट

बताया गया कि गुरुवार रात साढ़े आठ बजे मकान के पास पोल में शॉर्ट सर्किट हुआ। इससे घर के दरवाजे में करंट आने लगा। दरवाजा छूते ही उंकारलाल झुलस गया, जिसे बचाने के लिए उसकी पत्नी भमरी बाई, बेटा देवीलाल और बेटी मांगी बाई आई। चारों करंट की चपेट में आ गए और मौके पर ही उनकी मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: राजस्थान: चुनाव में गाय की एंट्री, प्रेस कॉन्फ्रेंस में फूट-फूटकर रोए BJP प्रत्याशी; गोवंश को जहर देकर मारने का आरोप

मौके पर पहुंचे अधिकारी

घटना के समय देवीलाल की पत्नी ने अपने डेढ़ साल के बेटे को संभाला और दरवाजे से दूर हट गई। उसके शोर मचाने पर आसपास के ग्रामीण एकत्रित हो गए, जिसके बाद ढिकिया के सरपंच पूनमचंद मीणा और पुलिस को घटना की जानकारी मिली। बिजली निगम के अधिकारियों को सूचित कर तत्काल विद्युत लाइन बंद कराई गई। घटना की सूचना मिलते ही जिला कलक्टर प्रताप सिंह और पुलिस अधीक्षक अरशद अली भी मौके पर पहुंचे।

मुआवजा दिलाने की मांग

कूण थानाधिकारी प्रवीण सिंह शक्तावत ने बताया कि घटना का पता चलते ही आरआई गौतम लाल मीणा, पटववारी जयदीप सिंह, लसाड़िया सरपंच रूपलाल मीणा सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौके पर पहुंचे। सभी ने इस घटना को लेकर अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से इस मामले में मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Election: राजस्थान के चुनावी मैदान में कुल 1875 उम्मीदवार, 490 ने वापस लिया नामांकन

ग्रामीणों ने बेटे के लिए की सरकारी नौकरी की मांग

ग्रामीणों का कहना है कि परिवार को पचास लाख रुपये की आर्थिक सहायता के साथ बेटे रूपलाल मीणा को सरकारी नौकरी दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसमें पूरी तरह विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की गलती है।

उदयपुर के झाड़ोल में करंट लगने से किसान दंपती की मौत

इधर, उदयपुर जिले के झाड़ोल क्षेत्र के बेरणा गांव में भी गुरुवार को करंट लगने से खेत में सिंचाई कर रहे बुजुर्ग किसान दंपती की करंट लगने से मौत हो गई। घटना के समय वक्ताराम मीणा (70) एवं उसकी पत्नी रूपली (65) अपने खेत की सिंचाई कर थे। उसी दौरान उसके खेत से गुजर रही 11 केवी की लाइन के लटके तार की चपेट में आने से दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।

विद्युत निगम से मुआवजे की मांग

घटना की सूचना मिलते ही ग्रामीणों ने विद्युत निगम को सूचना देकर बिजली बंद कराई। करंट से मौत की सूचना पर पुलिस व बिजली विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे। यहां भी ग्रामीणों ने दंपती किसान की मौत पर विद्युत निगम से मुआवजे की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.