Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जयकारों के साथ खुले केदार बाबा के कपाट, आज खुलेंगे बदरीनाथ के कपाट

आशंकाओं और आधी-अधूरी तैयारियों के बीच रविवार को केदारनाथ की यात्रा का आगाज हो गया। सुबह शुभ मुहूर्त में भोले के जयकारों के बीच केदारनाथ के कपाट खोले गए। भजन गायक पंडित जसराज को भी यहां आना था, लेकिन वह नहीं पहुंचे। बदरीनाथ के कपाट सोमवार को खुलेंगे।

By Edited By: Updated: Mon, 05 May 2014 12:50 PM (IST)
Hero Image

केदारनाथ [जागरण संवाददाता]। आशंकाओं और आधी-अधूरी तैयारियों के बीच रविवार को केदारनाथ की यात्रा का आगाज हो गया। सुबह शुभ मुहूर्त में भोले के जयकारों के बीच केदारनाथ के कपाट खोले गए। भजन गायक पंडित जसराज को भी यहां आना था, लेकिन वह नहीं पहुंचे। बदरीनाथ के कपाट सोमवार को खुलेंगे।

विभिन्न राज्यों के साथ ही अमेरिका, इजराइल व आस्ट्रेलिया से आए एक हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं का रैला बर्फीले रास्तों से गुजर कर बाबा की चौखट तक पहुंचा तो पूरा वातावरण शिवमय हो उठा। भक्तों में वैसे श्रद्धालु भी शामिल थे, जिन्होंने गत वर्ष की आपदा को करीब से देखा और जिनके अपने आज तक घर नहीं लौटे। इनमें कोई केदारबाबा का शुक्रिया अदा करने पहुंचा तो गुम परिजनों की आत्मा की शांति के लिए।

अच्छी बात रही कि इस बार चुनाव आयोग की पाबंदी के चलते कपाट खुलने के वक्त मंदिर में वीआइपी का जमघट नहीं लगा। केदारनाथ में इस बार स्थितियां कुछ बदली हुई हैं। गौरीकुंड से नया पैदल ट्रेक बनाया गया है, इस पर अभी काम चल रहा है। पड़ावों में यात्री सुविधाएं अभी तक नदारद हैं, केदारनाथ धाम में चार से पांच फीट तक बर्फ की चादर पसरी हुई है। किसी तरह बर्फ काटकर मंदिर जाने तक का रास्ता बनाया गया है।