Move to Jagran APP

शाकाहार होते हुए भी पूजा-पाठ और व्रत में क्यों होती है लहसुन-प्याज की मनाही? पढ़िए इससे जुड़ी पौराणिक कथा

सनातन धर्म में किसी भी पूजा-पाठ या व्रत आदि के दौरान कई तरह के नियमों का ध्यान रखा जाता है। ऐसा ही एक नियम है धार्मिक कार्यक्रम के दौरान सात्विक भोजन ग्रहण करने का। सब्जियों में शामिल होने के बाद भी इस दौरान लहसुन-प्याज खाने की भी मनाही होती है। ऐसे में आइए जानते हैं इसके पीछे का धार्मिक कारण।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Sat, 20 Apr 2024 12:39 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2024 12:39 PM (IST)
Hindu Vrat पूजा-पाठ और व्रत में क्यों होती है लहसुन-प्याज की मनाही?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Onion and Garlic in Vrat: हिंदू शास्त्रों में पूजा-पाठ और व्रत आदि के दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता और शुद्धता का पूर्ण रूप से ध्यान रखा जाता है, तभी व्यक्ति को इसका पूर्ण लाभ मिल सकता है। इस दौरान सात्विक भोजन ही करना चाहिए। हालांकि आपके मन में यह विचार उठता होगा कि शाकाहार में शामिल होने के बाद भी धार्मिक अनुष्ठानों में लहसुन-प्याज खाने की मनाही क्यों होती है। ऐसे में इसके पीछे एक पौराणिक कथा मिलती है। आइए जानते हैं वह कथा।

loksabha election banner

मिलती है ये पौराणिक कथा

पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार सभी देवता और असुरों के बीच समुद्र मंथन किया गया। समुद्र मंथन के दौरान जब अमृत प्रकट हुआ तो उसे पाने के लिए देवता और असुर के बीच विवाद हो गया। तब भगवान विष्णु ने मोहिनी रूप धरकर देवताओं में अमृत बांटने लगे। इस बीच छल से एक राक्षस देवताओं के रूप में देवताओं के बीच आकर बैठ गया और उसने धोखे से अमृत पान कर लिया। 

यह भी पढ़ें - Varuthini Ekadashi 2024: वरुथिनी एकादशी पर बन रहे हैं ये शुभ संयोग, जानिए तिथि और पारण का समय

भगवान विष्णु से किया चक्र का प्रहार

उस राक्षक को सूर्य और चंद्र द्वारा पहचान लिया गया। तभी भगवान विष्णु से अपने चक्र के प्रहार से उस राक्षस के सिर को धड़ से अलग कर दिया। लेकिन तब तक वह राक्षस अमृत की कुछ बूंदें पी चुका था, जो उस समय उसके मुख में ही रह गई थीं। राक्षस का सिर कटने से रक्त की कुछ बूंदे पृथ्वी पर गिर गई और उस स्थान पर लहसुन और प्याज की उत्पत्ति हुई। यही कारण है कि किसी भी धार्मिक कार्य या व्रत आदि में लहसुन और प्याज का सेवन वर्जित माना जाता है।

यह भी पढ़ें - Vaman Dwadashi 2024: आज मनाई जा रही है वामन द्वादशी, इस विधि से करें श्री हरि विष्णु के प्रथम अवतार वामन देव की पूजा

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.