Move to Jagran APP

Budhwar Ke Upay: विवाह में आ रही है रुकावट, तो इस उपाय से समस्या जल्द होगी दूर

सनातन धर्म में प्रत्येक दिन अगल-अगल देवी-देवता की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित माना जाता है। ठीक उसी प्रकार बुधवार का दिन भगवान गणेश जी की आराधना के लिए समर्पित है। इस दिन गणपति बप्पा की विधिपूर्वक पूजा की जाती है। साथ ही शुभ फल की प्राप्ति के लिए व्रत भी किया जाता है। इससे साधक को कार्यों में सफलता मिलती है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Tue, 07 May 2024 05:12 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 05:12 PM (IST)
Budhwar Ke Upay: विवाह में आ रही है रुकावट, तो इस उपाय से समस्या जल्द होगी दूर

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Budhwar Ke Upay: सनातन धर्म में शुभ और मांगलिक कार्यों में सर्वप्रथम भगवान गणेश जी की पूजा-अर्चना करने का विधान है। मान्यता है कि प्रभु की आराधना करने से साधक को सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। बुधवार का दिन भगवान गणेश जी को समर्पित है। इस दिन गणपति बप्पा की विधिपूर्वक पूजा की जाती है। साथ ही शुभ फल की प्राप्ति के लिए व्रत भी किया जाता है। इससे साधक को कार्यों में सफलता मिलती है और प्रभु प्रसन्न होते हैं। ज्योतिष शास्त्र में बुधवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में बताया गया है। इन उपायों को करने से सदैव धन से तिजोरी भरी रहती है और आर्थिक संकट दूर होते हैं। आइए जानते हैं इन चमत्कारी उपायों के बारे में।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Surdas Jayanti 2024: मई में कब है सूरदास जयंती? जानें उनके जीवन से जुड़ी अहम बातें

बुधवार के उपाय (Budhwar Ke Upay)

  • अगर आप धनवान बनना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन सुबह नहाने के बाद चौकी पर भगवान गणेश जी की प्रतिमा की विराजमान करें। इसके बाद उनकी पूजा-अर्चना करें और गणेश चालीसा का पाठ करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से धन लाभ के योग बनते हैं और धन से तिजोरी सदैव भरी रहेगी।
  • विवाह में आ रही बाधा को करने के लिए बुधवार का दिन उत्तम माना जाता है। सुबह स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण करें। इसके पश्चात भगवान गणेश और मां गौरी का पूजन करें। अविवाहित लड़कियां मां गौरी को सोलह श्रृंगार की चीजें अर्पित करें और जीवन में सुख-शांति के लिए प्रार्थना करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से विवाह के योग बनते हैं और मनचाहा वर मिलता है।
  • मान्यता है कि तिजोरी में मां लक्ष्मी का वास होता है। तिजोरी में मां लक्ष्मी की तस्वीर जरूर रखें। साथ ही बुधवार के दिन पूजा के समय तिजोरी में चांदी का सिक्का रख दें। इस उपाय को करने से घर में धन और वैभव का आगमन होता है।

यह भी पढ़ें: Shani Jayanti 2024: शनि जयंती पर पूजा के समय जरूर पढ़ें यह व्रत कथा, खुल जाएंगे किस्मत के द्वार

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.