Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उम्र है 65 तो चारधाम की यात्रा करें मुफ्त

65 वर्ष व अधिक आयु के लोगों को बस से नि:शुल्क चारधाम यात्रा कराने के उत्तराखंड सरकार के निर्णय पर अधिकारियों ने कसरत शुरू कर दी है। इस दिशा में जिलाधिकारी देहरादून ने अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों को चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए। बदरीनाथ धाम के लिए पहली बस आठ जून को रवाना की जाएगी। प्रदेश म

By Edited By: Updated: Thu, 05 Jun 2014 11:56 AM (IST)
Hero Image

देहरादून। 65 वर्ष व अधिक आयु के लोगों को बस से नि:शुल्क चारधाम यात्रा कराने के उत्तराखंड सरकार के निर्णय पर अधिकारियों ने कसरत शुरू कर दी है। इस दिशा में जिलाधिकारी देहरादून ने अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों को चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए।

बदरीनाथ धाम के लिए पहली बस आठ जून को रवाना की जाएगी। प्रदेश में 65 व इससे अधिक उम्र के लोगों की संख्या पांच लाख 71 हजार 753 है, जो इस नि:शुल्क यात्रा का लाभ उठा सकते हैं।

बुधवार को कैंप कार्यालय में जिलाधिकारी देहरादून बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी एवं आरटीओ को योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए। यात्रा को सफल बनाने के लिए प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग्स व बैनर लगाए जाएं। मनोरंजन कर अधिकारी को केबल नेटवर्क के माध्यम से सूचना प्रसारित करने के निर्देश दिए गए। ताकि अधिक से अधिक लोग नि:शुल्क चारधाम यात्रा का लाभ उठा सकें।

उन्होंने कहा कि यात्रा में शामिल होने वाले लोगों के लिए फोटोयुक्त पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। यात्रा पास को वाहन चालक/परिचालक, संबंधित धाम के मंदिर समिति/सेवा संस्थान से यात्रा को सत्यापित कराया जाएगा। यात्रा समाप्ति पर पास वापस ले लिया जाएगा। इसके आधार पर यात्रा में हुए खर्च की राशि को या तो यात्री के बैंक खाते में डाला जाएगा या उन्हें नकद प्रदान किया जाएगा। जिलाधिकारी पुरुषोत्तम ने बताया कि बदरीनाथ धाम के लिए पहली बस आठ जून को रवाना होगी। जिसके लिए सभी तैयारी व व्यवस्थाएं क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी व एआरटीओ करेंगे।