मैसी फर्ग्यूसन के दिग्गज ट्रैक्टर - बेजोड़ टेक्नोलॉजी, जबरदस्त उत्पादकता, ज्यादा मुनाफा

मैसी फर्ग्यूसन के दिग्गज ट्रैक्टर - बेजोड़ टेक्नोलॉजी, जबरदस्त उत्पादकता, ज्यादा मुनाफा
Publish Date: Sat, 01 Jul 2023 12:29 PM (IST)Author: Atul Yadav

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। खेती के कार्यों में कई तरह की मशीनें इस्तेमाल की जाती हैं और उन सभी मशीनों में ट्रैक्टर एक केंद्रबिंदु की तरह है। आज इसके बिना बड़े स्तर पर खेती करना और उत्पादकता को बढ़ाना संभव नहीं है। अगर ट्रैक्टर खेत में है तो यह कई तरह का काम करता है जैसे जुताई, बुवाई, गिली जुताई (पडलिंग), निराई और कटाई। इसके उपरांत जब फसल की कटाई होती है और वो मंडी पर जाने के लिए तैयार हो जाती है, तब ट्रैक्टर ही इसके परिवहन का महत्वपूर्ण साधन होता है। यह न केवल कृषि कार्य में सहायक है बल्कि फ़सल, ईंट, पत्थर, रोड़ी, मिट्टी, पानी के टैंकर की ढुलाई जैसे कार्यों को भी करता है, बर्शते ट्रैक्टर जबरदस्त और शक्तिशाली हो। खेती और ढुलाई के अलावा ट्रैक्टर अनेक प्रकार के कमर्शियल कार्य करने में भी सार्थक है जैसे डोज़र, लोडर, पोस्ट होल डिगर, कम्प्रेस्सर इत्यादि। इस मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी टैफे बहुत अग्रसर है।

टैफे के मैसी फ़र्ग्यूसन ब्रांड के ट्रैक्टर परिष्कृत व अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी, शानदार अंतर्राष्ट्रीय स्टाइलिंग, बेजोड़ उपयोगिता, बहुमुखी प्रदर्शन, और अनेकों कार्यों को करने का दम-ख़म रखते हैं। और बात की जाए आराम, सुरक्षा, सर्विस सपोर्ट, डीज़ल की बचत और रीसेल मूल्य की, तो इन मामलों में भी मैसी की कोई बराबरी नहीं।

मैसी फ़र्ग्यूसन में ऐसी कई ट्रैक्टर रेंज हैं, जो किसानों और छोटे ग्रामीण उद्यमियों की ज़रूरतों को बखूबी पूरा करते हैं, जिससे उत्पादन बढ़े और मुनाफा ज़्यादा हो। इसमें 'डायनाट्रैक' ट्रैक्टरों की उन्नत रेंज, मैगनाट्रैक, मैक्सप्रो, और स्मार्ट सीरीज़ शामिल हैं, जो बहुमुखी कार्य करने के लिए सर्वोत्तम हैं। आधुनिक तकनीक, अधिकतम शक्ति और प्रगतिशील सुविधाओं से भरपूर ये सभी ट्रैक्टर अपनी ख़ास विशेषताओं के लिए मशहूर हैं। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

सिम्पसन सुपर टॉर्क इंजन

ट्रैक्टर का ज़्यादा इस्तेमाल करने पर डीज़ल की ख़पत बढ़ती है और यही किसानों और ढुलाई का काम करने वालों के लिए चिंता का विषय है। हालांकि, मैसी फ़र्ग्यूसन का शक्तिशाली सिम्पसन सुपर टॉर्क इंजन डीज़ल की बेजोड़ बचत के लिए खूब विख्यात है। इस जाने-माने इंजन की बदौलत मैसी ट्रैक्टर अन्य ट्रैक्टरों के मुकाबले डीज़ल खपत पर सालाना एक लाख रुपए तक की बचत प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा इसकी रखरखाव की लागत भी ना के बराबर है। यह इंजन की 1500-1800 की कम इंजन rpm पर 540 PTO rpm देता है, जिससे इंजन पर कम लोड पड़ता है। वहीं, अन्य ट्रैक्टर यही 540 PTO rpm, 1800-2200 की इंजन rpm पर दे पाते हैं, जिसके कारण इंजन पर ज़्यादा लोड पड़ता है।

मैसी हाइड्रोलिक्स सिस्टम

ट्रैक्टर को बड़े और आधुनिक उपकरणों जैसे लोडर, डोज़र, लेज़र लेवलर, पल्टी प्लाऊ इत्यादि के साथ चलाया जाता है, जिसमें हाइड्रोलिक्स पंप की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। अगर हाइड्रोलिक्स सिस्टम सही और सटीक तरीके से काम करे तो कम समय में ज़्यादा उत्पादकता मिलती है। मैसी का विश्व-प्रसिद्ध इंटेलिसेंस हाइड्रोलिक्स सिस्टम अत्यंत सटीक और लोकप्रिय है, जो आधुनिक उपकरणों को चलाने में बहुत ही आरामदायक और शक्तिशाली है, और मज़बूत पकड़ प्रदान करता है। मैसी हाइड्रोलिक्स से अनेकों उपकरणों को आसानी से ऊपर या नीचे कर सकते हैं, एकदम अचूक तरीके से।

इससे खेत की जुताई में सही व समान गहराई, ज़्यादा उत्पादकता व बेहतर उपज मिलती है। मैसी हाइड्रोलिक्स पंप में थ्री-पॉइंट लिंकेज के पास सिर्फ एक कंट्रोल वाल्व है। ये मैसी हाइड्रोलिक्स को ऊपरी जोड़ के माध्यम से जमीन की स्थिति को समझने में मदद करता है और तुरंत उसके अनुसार लगाए जाने वाले बल को सटीकता से नीचे दिए जोड़ के माध्यम से समायोजित कर लेता है। यह मैसी ट्रैक्टर को टायर पर न्यूनतम फ़िसलन के साथ खेत में एक समान जुताई में मदद करता है। इसके परिणाम स्वरुप मैसी ज़्यादा क्षेत्र पर कम डीज़ल ख़पत में सर्वोत्तम जुताई प्रदान करता है!

मैसी मिन-लॉस पॉवरलाइन

आधुनिक तकनीक से तैयार किया गए मैसी मिन-लॉस पॉवरलाइन का काम है PTO को अधिकतर हॉर्स पावर (hp) का दम प्रदान करना। मैसी ट्रैक्टर में पावर केवल एक PTO गियर से होते हुए न्यूनतम नुकसान के साथ इंजन से सीधे PTO तक जाता है। इसका लाभ ये है कि दूसरे ट्रैक्टरों की तुलना में मैसी ट्रैक्टर अधिकतम PTO hp देता है और मिट्टी को सबसे महीन बनाता है।

क्वाड्रा PTO

मैसी फ़र्ग्यूसन का क्वाड्रा PTO यानि चार PTO, जुताई और खुदाई के साथ-साथ ट्रैक्टर को हर काम के लिए उपयुक्त बनाता है। इसमें लाइव PTO, रिवर्स PTO, मल्टी-स्पीड PTO और ग्रॉउंड स्पीड PTO शामिल हैं। यह टेक्नोलॉजी किसी अन्य ट्रैक्टर में नहीं मिलती और इससे ट्रैक्टर हर मौसम और परिस्थितियों में बेजोड़ प्रदर्शन देने के लिए भारत भर में प्रसिद्ध है, जिससे किसान साल के 365 दिन आकर्षक आमदनी कमा सकते हैं। यह कुछ ही मिनटों में गहरी खुदाई कर सकता है और इसका रिवर्स PTO मोड कृषि यंत्रों को उलटी दिशा में घूमाता है, जिससे रोटावेटर या अन्य उपकरणों में फंसी हुई मिट्टी को आसानी से निकाला जा सकता है।

मैक्स OIB

नई टेक्नोलॉजी पर आधारित मैक्स OIB - तेल में डूबे हुए मल्टी-डिस्क ब्रेक किसानों को ब्रेकिंग के दौरान अधिक सुरक्षा और नियंत्रण प्रदान करते हैं। यह मैक्स डिस्क, मैक्स कॉन्टेक्ट और मैक्स ऑइल के साथ आते हैं, जो सड़क और ढलान में सटीकता और आसानी से ट्रैक्टर को रोक देते हैं। मैसी फ़र्ग्यूसन की यह बेहतरीन टेक्नोलॉजी ढुलाई के वक़्त अपना पूर्ण रूप से प्रदर्शन दिखाती है। खास बात यह है कि भारी वजन के साथ आप किसी भी इलाके में आसानी से ब्रेक लगा सकते हैं। ख़ास कर नीचे की ओर जाते हुए भी! मैक्स OIB ब्रेक की उम्र की लंबी होती है, जिससे इसके मेंटेनेंस का खर्च भी बहुत ही कम होता है।

मैसी सुपर शटल

मैसी सुपर शटल टेक्नोलॉजी अन्य ट्रैक्टरों से अलग है, यह गियर की सही संख्या और सही गति सुनिश्चित करता है। इस टेक्नोलॉजी की मदद से चालक ट्रैक्टर को आगे और पीछे, दोनो ओर समान गति से ले जा सकते हैं, जिससे काम आसान हो जाता है और थकान भी कम होती है। इस वजह से उत्पादकता भी कई गुना बढ़ जाती है।

सेरामेटैलिक क्लच प्लेट

मैसी का बेहतरीन सेरामेटैलिक क्लच प्लेट हॉट एयर वेंटिलेशन टेक्नोलॉजी के साथ आता है। इसमें विशेष ब्रीथर पाइप के द्वारा गर्म हवा बाहर रहती है जिससे क्लच प्लेट लंबी आयु तक सुरक्षित रहे और लंबे समय तक आराम से चले।

मैसी पॉवरवेटर क्लच

मैसी फ़र्ग्यूसन की एक और ख़ास टेक्नोलॉजी है - पॉवरवेटर क्लच, जिससे PTO को बिना किसी रूकावट के पॉवर प्राप्त होता रहता है। इससे गियर बदलते समय भी PTO को निरंतर पॉवर मिलने से सारे खेत की मिट्टी महीन होती है, बिना कोई भी हिस्सा छोड़े।

60 से अधिक वर्षों की प्रमाणित इंजीनियरिंग विशेषज्ञता लिए और भारतीय कृषि की गहरी समझ और जानकारी के साथ टैफे ने कृषि, ढुलाई और कमर्शियल - सभी कामों के लिए मैसी फ़र्ग्यूसन ट्रैक्टरों की एक ऐसी शानदार और प्रीमियम रेंज निर्मित की है, जो गुणवत्ता को लेकर कोई भी समझौता नहीं करती। इसके सभी रेंज वाले ट्रैक्टरों को किसानों और ग्रामीण उद्यमियों की ज़रूरतों का पूरा ख़्याल रखा गया है।

अधिक जानकारी और डेमो बुक करने के लिए तुरंत इस लिंक पर क्लिक करें: MASSEY FERGUSON

मैसी हेल्पलाइन: 1800 4200 200.

(ट्रैक्टर के फ़ीचर मॉडल के अनुसार बदल सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए अपनी निकटतम टैफे - मैसी फ़र्ग्यूसन डीलरशिप से संपर्क करें)

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।

Registrer Now