Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये 6 एप खाती हैं सबसे ज्यादा बैटरी, डिलीट किए बिना करें इनका इलाज

स्मार्टफोन में बैटरी जल्दी खत्म होने की परेशानी आती ही है। क्या आप जानते हैं कि आपके स्मार्टफोन में कई ऐसी एप्स हैं जो ज्यादा बैटरी इस्तेमाल करती हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Sat, 01 Oct 2016 02:00 PM (IST)
Hero Image

स्मार्टफोन में बैटरी जल्दी खत्म होने की परेशानी आती ही है। क्या आप जानते हैं कि आपके स्मार्टफोन में कई ऐसी एप्स हैं जो ज्यादा बैटरी इस्तेमाल करती हैं। चाहे आप फोन फुल चार्ज करें लेकिन ये एप्स सारी बैटरी कुछ ही घंटों में खत्म कर देती हैं। आज हम आपको ऐसी ही एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं साथ ही ये भी बताएंगे की इससे छुटकारा कैसे पाया जाए।

1- क्लीनिंग एप्स

इसके जरिए स्मार्टफोन से जंक फाइल्स और कैचे क्लियर किया जाता है। क्लीनिंग एप्स आपके फोन की परफॉर्मेंस बढ़ाने का दावा करती हैं। ये दावा झूठा है क्योंकि इन एप्स का इस्तेमाल करने से आपके फोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। आपको बता दें कि कैचे क्लियर करने के लिए आपको अलग से एप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

बिना एप डाउनलोड किए कैचे क्लियर की जा सकती हैं। इसके लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे Settings>> Storage>> Clear Cached Data

2- एंटीवायरस एप्स

आपके फोन की बैटरी तब भी जल्दी खत्म होने लगती है जब बिना स्मार्टफोन कॉन्फिग्रेशन जानें आप एंटीवायरस एप डाउनलोड कर लेते हैं। आपको बता दें कि अब ऐसे हैंडसेट्स आने लगे हैं जो आपके फोन को न सिर्फ मालवेयर से बचाते हैं बल्कि फोन का डाटा भी सेफ रखते हैं। ऐसे में एंटीवायरस एप डाउनलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

3- स्नैपचैट

ये एक फन एप है लेकिन इससे फोन की बैटरी काफी खर्च होती है। आपको बता दें कि इस एप से फोन की बैटरी लाइफ पर काफी इफेक्ट पड़ता है। इसे देखने के लिए Settings> mobile data में जाएं।

4- वेदर एप्स

ये एप लगातर अपडेट होते हैं और फोन की बैटरी को भी खाते हैं। इन्हें डाउनलोड करने से बचें। अगर आप वेदर अपडेट जानना चाहते हैं तो 'OK Google' का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5- फेसबुक एप

ये निरंतर चलने वाला एप है क्योंकि इसमें लगातार नोटिफिकेशन्स आती ही रहती हैं। जिसके चलते फोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। अगर आप इसे यूज करना बंद कर देते हैं तो फोन की बैटरी कम खर्च होगी। अगर आप फेसबुक इस्तेमाल करना चाहते हैं तो फेसबुक को ब्राउजर में ओपन कर यूज करें।

6- आउटलुक

अगर आप लगातार मेल नहीं चेक रहे हैं तो भी ये एप सिंक होती रहती है जिससे बैटरी ड्रेन होती है। ऐसे में अगर आपको Outlook एप की कोई खास जरूरत नहीं है तो इसे अनइंस्टॉल कर दें।

यह भी पढ़े,

जल्द ही EPFO के एप से मिलेगी पेंशन, नहीं काटने होंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर

डाटा हो गया है खत्म, बिना इंटरनेट इस तरह करें अपने दोस्त से चैट

फेसबुक हो या व्हाट्सएप कहीं भी इस तरीके से अपने एंड्रायड फोन से करें हिंदी में टाइप