Move to Jagran APP

WhatsApp पर तेजी से शेयर हो रहे हैं ये दो खतरनाक वायरस, कहीं आपने तो नहीं किया इनपर क्लिक

अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरुरत है। दरअसल, व्हाट्सएप पर दो खतरनाक वायरस फैल गए हैं

By MMI TeamEdited By: Updated: Tue, 03 Jan 2017 01:30 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरुरत है। दरअसल, व्हाट्सएप पर दो खतरनाक वायरस फैल गए हैं। इसके लिए आईबी और रॉ ने रक्षा संस्थानों और सुरक्षाकर्मियों को आगाह किया है। यह वायरस यूजर्स की निजी जानकारी, रक्षा से जुड़ी जानकारी और बैंकिंग डाटा को चुरा सकते हैं। इनमें से एक वायरस का नाम NDA है तो दूसरे का नाम NIA है।

सरकारी एजेंसियों ने दी चेतावनी:

आपको बता दें कि यह वायरस जांच और नेवी एजेंसी के नाम पर बनाए गए हैं। ऐसे में इन्हें लेकर किसी तरह से गुमराह न हो। इनसे जुड़े मैसेज अगर आपके व्हाट्सएप पर आते हैं, तो उन्हें क्लिक न करें। साथ ही इन्हें डिलीट कर दें।

निजी जानकारी हो सकती है चोरी:

आईबी की मानें तो, इन वायरस का मकसद सुरक्षा संस्थानों से संबंधित जानकारी में सेंध लगाने का है। हैकर्स ने नौसेना की पुणे स्थित NDA अकादमी और राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA के नाम पर जानबूझकर इन वायरस का नाम रखा है। ये वायरस माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल शीट की तरह आ रहे हैं। जिन्हें व्हाट्सएप पर तेजी से शेयर भी किया जा रहा है। आईबी के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि ये Ms Word या फिर PDF फाइल के रूप में भी हो सकते हैं। यह वायरस कहां से फैलना शुरु हुआ है, इसका पता अभी नहीं लग पाया है।

आपको बता दें कि आमतौर पर रक्षा विभाग और सेना के अधिकारी व्हाट्सएप पर कई अहम सूचनाएं शेयर करते हैं। जिसके चलते ही हैकर्स ने इन नामों से ये वायरस बनाया है। एजेंसियों को डर है कि ये सेना में सेंध लगाने के लिए तैयार किया है।