Move to Jagran APP

स्मार्टफोन को वायरस से बचाने के लिए 2017 के इन फ्री बेस्ट AntiVirus को करें डाउनलोड

ऑनलाइन सर्फिंग करते समय आपकी निजी जानकारी पर हैकर्स की नजर रहती है। ऐसे में एंटीवायरस सुरक्षा के मद्देनजर काफी अहम होता है

By Sakshi PandyaEdited By: Updated: Sun, 12 Feb 2017 10:00 AM (IST)
Hero Image
स्मार्टफोन को वायरस से बचाने के लिए 2017 के इन फ्री बेस्ट AntiVirus को करें डाउनलोड

नई दिल्ली। पीसी और स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय आप ऑनलाइन सर्फिंग जरुर करते होंगे। ऐसे में पीसी और स्मार्टफोन में एंटीवायस का होना बेहद जरूरी है। कई एंटीवायरस को खरीदना पड़ता है। ऐसे में अगर आप एंटीवायरस खरीदना नहीं चाहते हैं, तो ऑनलाइन कई फ्री एंटीवायरस भी उपलब्ध हैं। इन्हें डाउनलोड कर इस्तेमाल किया जा सकता है। हम आपको 5 फ्री एंटीवायरस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके स्मार्टफोन और पीसी को हैकर्स और वायरस के हमलों से सुरक्षित रखेंगे। जाहिर है कि ऑनलाइन सर्फिंग करते समय आपकी निजी जानकारी पर हैकर्स की नजर रहती है। ऐसे में एंटीवायरस सुरक्षा के मद्देनजर काफी अहम होता है।

Avira Free Antivirus: यह एंटीवायरस आपके पीसी को सुरक्षित रखता है। आपको बता दें कि अवीरा का स्कैनिंग प्रोग्राम क्लाउड बेस इंटरफेज पर काम करता है। अगर आपके पीसी का कंफीग्रेशन अच्छा है, तो यह एंटीवायरस आपके लिए काफी अच्छा है। और अगर कंफीग्रेशन ठीक नहीं है, तो ये आपका पीसी थोड़ा स्लो हो सकता है। इसे मैक और विंडो दोनों में यूज किया जा सकता है।

Avast Free Antivirus: यह आपके डिवाइस को रियलटाइम प्रोटेक्शन देता है। अवास्ती फिशिंग साइट के अलावा वायरस और एडवेयर डिटेक्टट करके इन्हेंं डिवाइस में आने से रोकता है। इसे आप प्रिंटर, मोबाइल और टीवी डिवाइस से भी कनेक्ट कर सकते हैं।

AVG AntiVirus Free: इसका इंटरफेस काफी आसान है। यह एंटीवायरस रियलटाइम प्रोटेक्शन के अलावा वायरस और मालवेयर को ब्लॉक कर देता है। यह विंडो XP SP3, 7, 8 और 10, के अलावा Mac OS 10.8 में यूज किया जा सकता है।

Bitdefender Antivirus Free Edition: ये एंटीवायरस उस एप्लीकेशन को ब्लॉक कर देता है, जिससे वायरस सिस्टम में आने का खतरा होता है। बिटडिफेंडर विंडो 7 SP1, 8, 8.1 और 10 के साथ Mac, Android में यूज किया जा सकता है।

Panda Free Antivirus: ये न सिर्फ लाइट वेट एंटीवायरस है बल्किल विंडो 10 के अलावा कई दूसरे विंडो वर्जन में भी पांडा अच्छी तरह सिक्योारिटी प्रोवाइड करता है। ये आपके पीसी के अलावा यूएसबी डिवाइसेस को भी प्रोटेक्ट करता है।

यह भी पढ़े,

Apple ने चीन में स्मार्टफोन बिक्री में Xiaomi को पछाड़ा, Oppo बना नंबर वन: रिपोर्ट

कॉल ड्रॉप मामले को लेकर एयरेटल और जिओ के बीच छिड़ी जंग, दोनों ने लगाए एक दूसरे पर आरोप

चोरी हुए मोबाइल को वापस पाने के लिए वायरल हो रही इस Trick में है आधा सच, आधा झूठ