Move to Jagran APP

Ram Mandir: बिना लाइन में लगे होंगे भगवान राम के दर्शन, होटल बुकिंग से लेकर आरती पास तक Holy Ayodhya ऐप से मिनटों में हो जाएगा काम

Ram Mandir 22 जनवरी को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर का उद्घाटन करने वाले है जिसके लिए श्रद्धालुओं के बीच एक अलग उत्साह देखने को मिल रहा है। इस उत्साह को और बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने राम मंदिर देखने आने वाले पर्यटकों के लिए एक ऐप लॉन्च किया है जिसकी मदद से आप अपने लिए होमस्टे बुक कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 04 Jan 2024 03:31 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jan 2024 03:31 PM (IST)
Ram Mandir: बिना लाइन में लगे होंगे भगवान राम के दर्शन, होटल बुकिंग से लेकर आरती पास तक Holy Ayodhya ऐप से मिनटों में हो जाएगा काम
Ram Mandir: सरकार ने लॉन्च की नई ऐप, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन में कुछ ही दिन बचे है और लोगों में इसका उत्साह देखते ही बन रहा है। ऐसे में सरकार ने इस आयोजन में चार चांद लगाने के प्रयास में है और एक ऐसा ऐप लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप अपने लिए होटल बुक कर सकते हैं और आरती के लिए पास भी पा सकते हैं।

loksabha election banner

अयोध्या प्रशासन ने राम मंदिर में आने टूरिस्ट के लिए एक डेडिकेटेड 'होली अयोध्या' लॉन्च किया है। इसमें अयोध्या की 500 इमारतों को 'होमस्टे' के रूप में लिस्ट किया है, जिसको आप ऐप के माध्यम से बुक कर सकते हैं।

Holy Ayodhya ऐप

  • अयोध्या विकास प्राधिकरण (ADM) ने इस ऐप को बनाया है, जो पर्यटकों को अयोध्या में किफायती होमस्टे बुक करने में मदद करेगी।
  • अभी फिलहाल इस ऐप को केवल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है।
  • अगर आप ऐप को देखेंगे तो इसका इंटरफेस किसी भी सामान्य होटल बुकिंग ऐप के समान ही है लेकिन होटल लिस्टिंग केवल अयोध्या के लिए ही है।
  • इस ऐप में मिलने वाले कमरे का किराया औसतन 1000 रुपये से शुरू होता है। इस ऐप में अयोध्या शहर की 500 इमारतों को होमस्टे के तहत रजिस्टर किया गया है और इसमें 2200 कमरों की सुविधा है।

यह भी पढ़ें- Vivo X100 Series Launch: 120W चार्जिंग सपोर्ट, 5000mAh बैटरी और 64MP पोट्रेट कैमरा के साथ लॉन्च हुई वीवो की ये फ्लैगशिप सीरीज, यहां जानें फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

कैसे करें रूम बुक

  • अगर आप इस ऐप के जरिए रूम बुक करना चाहते हैं तो आपके पास एक वैलिड नंबर होना चाहिए।
  • बुकिंग के कंफर्म करने के लिए आपको पहले ही पेमेंट करना होगा।
  • अगर आप कैंसिलेशन और रिफंड चाहते हैं तो आपको चेक इन के 24 घंटे पहले बुकिंग कैंसिल करनी होगी।
  • अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा। बता दें कि ज्यादातर होमस्टे में चेक-इन का समय दोपहर 2 बजे है।

यह भी पढ़ें- Redmi Note 13 Series Launch: 200MP प्राइमरी कैमरा और 20GB रैम और 5000 mAh बैटरी के साथ लॉन्च हुई रेडमी की ये सीरीज, यहां जानें खूबियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.