Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इमरजेंसी में मदद के लिए आया नया एप

जिंदगी में कभी कभी ऐसे मोड़ आते हैं जब तुरंत मदद की जरूरत होती है ऐसी स्थिति में मदद के लिए नया एप मोबाइल एसओएस आया है।

By Monika minalEdited By: Updated: Fri, 05 Dec 2014 04:51 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। जिंदगी में कभी कभी ऐसे मोड़ आते हैं जब तुरंत मदद की जरूरत होती है ऐसी स्थिति में मदद के लिए नया एप मोबाइल एसओएस आया है।

इस एप को महिलाओं व बुजुर्गों के लिए बनाया गया है। इसे रवि रैना द्वारा शुरू किए गए भारतीय कंपनी जरविस सिक्योरिटी, हरमीत बेदी, परमिंदर क्वात्रा और सिद्धार्थ टिक्कू द्वारा डिजाइन किया गया है। इसे एंड्रायड फोन पर इंस्टॉल किया जा सकता है।

इमरजेंसी में चाहे वह खुली सड़क हो जहां यूजर को लग रहा हो कोई उसका पीछा कर रहा हो या घर पर जब उसे लगे की कोई जरूरी दवा खो गयी है तब प्री-कंफिगर्ड नंबर पर वह अलार्म या मैसेज भेज सकता है। ऐसे में यूजर को मदद तो मिलेगी ही।

इसके अलावा मोबाइल एसओएस कई अन्य फीचर्स भी हैं। यदि किसी घटना का गवाह यूजर है तो इस एप की मदद से पुलिस को रिपोर्ट भी कर सकता है। यह घटना मैप पर हाइलाइट हो जाएगी और पुलिस को सूचना मिल जाएगी। इसमें दूसरा एक फीचर है वॉक विद मी जो यूजर के कदमों को मैप पर ट्रैक करता है और प्री सेलेक्टेड कंटैक्ट्स को भेजता है। यह विशेष तौर पर उस परिस्थिति के लिए है जब यूजर रास्ता भटक जाता है।

यह एप युवा लड़कियों, विद्यार्थियों, पर्यटकों और सिनियर सिटिजन के लिए बेहतर है। यह प्रतिकूल परिस्थितियों में मदद के लिए मैसेज भेजने का काम करता है।

पढ़ें: गूगल ने न्यूज एंड वेदर एप को किया अपडेट