Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये हैं टॉप 5 कैमरा एप्स, अब आपकी तस्वीरें होंगी और भी खूबसूरत

फोटोज खींचने का शौक तो सभी को होता है। फोटो चाहे कितनी भी अच्छी क्यों न आ जाए लेकिन उन्हें बिना एडिट किए कोई भी सोशल साइट्स पर अपलोड नहीं करता है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Sun, 30 Oct 2016 05:00 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। फोटोज खींचने का शौक तो सभी को होता है। फोटो चाहे कितनी भी अच्छी क्यों न आ जाए लेकिन उन्हें बिना एडिट किए कोई भी सोशल साइट्स पर अपलोड नहीं करता है। हालांकि, कई फोटोज बिना एडिट किए अपलोड की भी नहीं जा सकती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसी एडिटिंग एप्स की जानकारी लाएं है जिनके जरिए आप अपने स्मार्टफोन के जरिए ही फोटोज को बेहतर तरीके से एडिट कर सकते हैं। तो चलिए आपको इन एप्स के बारे में बता देते हैं।

1. VSCO Cam (iPhone, Android)

ये एक फ्री एप है। अगर आप एडवांस तरीके से फोटो एडिट करना चाहते हैं तो ये एक बेस्ट एप है। इसमें इंस्टाग्राम से ज्यादा शानदार फिल्टर कलेक्शन है। कुछ फिल्टर्स इसमें फ्री हैं और कुछ के आपको पैसे देने पड़ेंगे। हालांकि, जितने फिल्टर्स दिए गए हैं वो भी काफी बेहतर हैं। इसमें ब्राइटनेस, कॉन्ट्रास्ट, टिंट, क्रोप, रोटेट जैसे एडिटिंग टूल्स हैं।

2. Snapseed (iPhone, iPad, Android)

अगर आप एक बेहतरीन एडिटिंग एप चाहते हैं तो Snapseed एक अच्छा ऑप्शन है। जैसे ही आप फोटो को एड करते हैं तो आपको कई तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे जिससे आप फोटो को एडिट कर पाएंगे।

3. Adobe Lightroom (iPad)

ये एप सिर्फ आईपैड के लिए ही उपलब्ध है। लेकिन ये आईपैड में ये एप ज्यादा अच्छे रिजल्ट नहीं देती है। आपको बता दें कि एडोब डेस्कटॉप फोटो एडिटिंग में ज्यादा माहिर है। ऐसे में अगर आप Lightroom को आईपैड में डाउनलोड करते हैं तो आपको एडोब सबस्क्रिप्शन भी लेना पड़ेगा जो करीब 2000 रुपये प्रति महीने है। अगर आप ये सबस्क्रिप्शन लेना चाहते हैं तो Lightroom आपको डेस्कटॉप और आईपैड के बीच में सिनक्रोनाइज करने का विकल्प देता है।

4. Instagram (iPhone, Android, Windows Phone)

इंस्टग्राम के बारे में हम सभी जानते हैं। ये एक फास्ट फोटो एडिटिंग एप है। इसमें कई शानदार फिल्टर्स दिए गए हैं। लेकिन अगर आप ब्लैक एंड व्हाइट फिल्टर यूज करना चाहते हैं तो आपको किसी और एप पर जाना चाहिए क्योंकि इंस्टग्राम इसमें बेस्ट नहीं है।

5. Pixlr Express (Android, iOS)

अगर आप फोटो से स्पॉट्स और मार्कस हटाना चाहते हैं तो ये एक बेहतरीन एप है। इसमें काफी आसान टूल्स हैं जिससे फोटो को अच्छी तरह एडिट किया जा सकता है।

यह भी पढ़े,

इन एप्स के जरिए करें किसी के भी वाई-फाई पर कब्जा, सिस्टम की मिलेगी पूरी डिटेल

एक फोन से दूसरे फोन में ऐसे कर सकते हैं एसएमएस ट्रांसफर

जिओ को टक्कर देने एयरटेल एप लाया फ्री कॉलिंग और 2 टीबी ऑनलाइन स्टोरेज