Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेकेंड हैंड फोन खरीदने से पहले इन चीजों का रखें ध्यान, नहीं दे पाएगा कोई भी धोखा

इंटरनेट के इस दौर में हर कोई बेहतर स्मार्टफोन लेने की होड़ में है। जिनके पास बजट है वो बेहतर स्मार्टफोन खरीद लेता है लेकिन जिसके पास बजट नहीं है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Tue, 11 Oct 2016 04:00 PM (IST)
Hero Image

इंटरनेट के इस दौर में हर कोई बेहतर स्मार्टफोन लेने की होड़ में है। जिनके पास बजट है वो बेहतर स्मार्टफोन खरीद लेता है लेकिन जिसके पास बजट नहीं है वो सेकेंड हैंड फोन खरीदने में भी कोई बुराई नहीं समझते। हालांकि इस्तेमाल हो चुके फोन को खरीदने में रिस्क होता है कि कहीं फोन में कोई कमी ना हो। इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे एप्स और ट्रिक्स जिससे आप सेकेंड हैंड फोन की कमियों को आसानी से पकड़ सकते हैं।

एप:

1. Test Your Android :

इस एप की मदद से आप सेकेंड हैंड फोन की डिस्प्ले से लेकर, कैमरा, मल्टी टच, फ्लैश लाइट, साउड एंड वाइब्रेशन और सेंसर्स की जांच कर सकते हैं। इसके साथ ही फोन के सॉफ्टवेयर से जुड़ी जानकारी की डिटेल भी मिल जाती है।

2. Phone Doctor Plus:

ये एप भी 30 हार्डवेयर आइटम और कई सेंसर की जांच कर सकता है। इसके साथ ही ये एप इयरफोन और माइक्रोफोन की जांच करने में भी सक्षम है।

3. Sensor Box:

इससे फोन के सेंसर्स जैसे gyroscope, light sensors, orientation sensor, proximity sensor, temperature sensor, accelerometer, magnetic field, pressure, और sound intensity को जांचा जा सकता है।

ट्रिक्स:

1. सेकेंड हैंड फोन लेने के बाद आपको उस फोन के ब्लूटूथ, वाइ-फाइ और बाकी कनेक्टिविटी ऑप्शन को अच्छे से जांचना चाहिए जिससे उसमें तकनीकी खराबी का पता चल जाता है।

2. कोई भी सेकंड हैंड फोन लेने से पहले बैटरी पर लिखा IMEI नबंर देख लें। फोन पर *#06# डायल कर अपने हैंडसेट का IMEI नंबर और बैटरी पर लिखे नंबर को मिला कर देखें।

यह भी पढ़े,

डाटा हो गया है खत्म, बिना इंटरनेट इस तरह करें अपने दोस्त से चैट

जल्द ही EPFO के एप से मिलेगी पेंशन, नहीं काटने होंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर

फेसबुक हो या व्हाट्सएप कहीं भी इस तरीके से अपने एंड्रायड फोन से करें हिंदी में टाइप