Move to Jagran APP

व्हाट्सएप का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती है पर्सनल वीडियो चैट लीक, ऐसे बचें

स्मार्टफोन और व्हाट्सएप आपकी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। मैसेज से लेकर कॉल तक हर काम इनके जरिए किए जा सकते हैं

By MMI TeamEdited By: Updated: Sat, 31 Dec 2016 12:00 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। स्मार्टफोन और व्हाट्सएप आपकी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। मैसेज से लेकर कॉल तक हर काम इनके जरिए किए जा सकते हैं। ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद ज़रूरी है कि जिन एप्स का आप अपनी रोज की जिंदगी में इस्तेमाल करते हैं, वो कितने सुरक्षित हैं। जी हां, स्मार्टफोन जितना सेफ है उतना ही खतरनाक भी है। यूजर को इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना बेहद जरुरी है। वहीं, व्हाट्सएप भी लगभग हर कोई इस्तेमाल करता है। किसी से कुछ भी बात करनी है तो सबसे पहला ख्याल व्हाट्सएप का आता है।

प्राइवेसी के लिहाज से सुरक्षित नहीं है व्हाट्सएप:

आपको बता दें कि प्राइवेसी के हिसाब से व्हाट्सएप बिल्कुल भी सेफ नहीं है। इलेक्ट्रॉनिक फ्रॉन्टियर्स फाउंडेशन की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियों को उनके यूजर्स के डाटा को सुरक्षित रखने पर रैंकिंग दी गई थी। ऐसे में आपको ये जानकार काफी हैरानी होगी कि इस रैंकिंग में व्हाट्सएप सबसे नीचे है। वहीं, एप्पल और ड्रॉपबॉक्स को प्राइवेसी के मामले में सबसे अच्छा करार दिया गया है।

आसानी से हैक हो सकता है व्हाट्सएप:

व्हाट्सएप की चैट्स को कोई भी हैकर आसानी से हैक कर सकता है। उदाहरण के तौर पर: अभी एक ऐसी वीडियो लीक भी हुई है, जिसमें एक गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड की इंटिमेट पर्सनल चैट है। ये वीडियो सोशल साइट्स पर वायरल हो रही है।

सावधानी से करें व्हाट्सएप का इस्तेमाल:

ऐसे में ये जाहिर है कि व्हाट्सएप को सुधार लाने की काफी जरुरत है। जब तक सिक्योरिटी के लिहाज से व्हाट्सएप सुरक्षित न हो जाए, तब तक यूजर को इसे इस्तेमाल करते समय काफी सतर्क रहने की जरुरत है। व्हाट्सएप पर किससे क्या बात करनी है, किस बारे में करनी है, ये सभी यूजर्स को ध्यान में रखना होगा। व्हाट्सएप के इस्तेमाल के लिए आपको और क्या-क्या ध्यान रखना है, इसकी जानकारी के लिए आप इलेक्ट्रॉनिक फ्रॉन्टियर्स फाउंडेशन की SSD GUIDE देख सकते हैं। इसका लिंक नीचे दिया गया है।

https://www.eff.org/deeplinks/2016/10/where-whatsapp-went-wrong-effs-four-biggest-security-concerns