Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महंगा पर आकर्षक 3D टच इंटरफेस से लैस है एपल का ‘iPhone 6s Plus’

काफी इंतजार के बाद अंतत: एपल ने अपना iPhone 6s और iPhone 6s Plus भारत में लांच कर दिया, यह लांचिंग भारत के फेस्‍टिव सीजन को देखते हुए किया गया है। चूंकि यह iPhone का ‘s’ वैरिएंट है, इसलिए शायद ही इस नये फोन में बाहर से आपको कोई बदलाव

By Monika minalEdited By: Updated: Mon, 02 Nov 2015 01:52 PM (IST)
Hero Image

काफी इंतजार के बाद अंतत: एपल ने अपना iPhone 6s और iPhone 6s Plus भारत में लांच कर दिया, यह लांचिंग भारत के फेस्टिव सीजन को देखते हुए किया गया है। चूंकि यह iPhone का ‘s’ वैरिएंट है, इसलिए शायद ही इस नये फोन में बाहर से आपको कोई बदलाव दिखेगा लेकिन आंतरिक रूप से काफी सारे इंप्रूवमेंट्स हुए हैं।

एपल का यह रिलीज तब हुआ है, जब फ्लैगशिप फोंस से मार्केट भरा पड़ा है। हालांकि एपल के लिए यह कोई गंभीर बात नहीं है। चलिए डालते हैं एक नजर एपल के नये डिवाइस ‘iPhone 6s Plus 128GB’ वैरिएंट पर-

डिजायन

जैसे ही आप iPhone 6s Plus को अपने हाथ में लेंगे आपको यह अपने प्रेडिसेसर से कुछ भी अलग नहीं दिखेगा। ‘s’ वैरिएंट का होने की वजह से बाहरी रूप से इसमें काफी कम बदलाव हुए हैं। इस बार एपल ने iPhone 6s Plus का ‘रोज गोल्ड वैरिएंट’ रिलीज किया है। यह फैंसी नाम के साथ गुलाबी रंग का है। फोन के अंदर 3D टच इंटरफेस के लिए taptic engine लगा है, iPhone 6s Plus अपने प्रेडिसेसर iPhone 6 Plus से थोड़ा मोटा और भारी है। 7.3 मिमी मोटा और 192 ग्राम भारी यह फोन गोलाकर एज और कोने के साथ है। इसमें बायीं ओर मेटैलिक वॉल्यूम रॉकर बटन लगा है, ओर दायीं ओर पावर/स्टैंडबाइ बटन लगा है। फ्रंट में 5.5 इंच फुल HD डिस्प्ले और सर्कुलर होम बटन बॉटम में लगा है। बायीं ओर 3.5 मिमी ऑडियो जैक और दायीं ओर स्पीकर ग्रिल ओपनिंग्स, चार्जिंग और डाटा ट्रांसफर लाइटिंग पोर्ट लगा है। पीछे की ओर कैमरा लगा है।

एपल ने कंस्ट्रक्शन में सीरीज 7000 एल्युमिनियम का प्रयोग किया है और उम्मीद है कि इस डिवाइस के साथ ‘Bendgate’ इश्यूज नहीं होंगे जैसा कि हमेशा से एपल के यूनीबॉडी फोंस के साथ होता आया है। एंड्रायड फ्लैगशिप जैसे 5.7 इंच Moto X Style या Samsung Galaxy S6 edge+ की तुलना में इसके बेजल्स (bezels) थोड़े मोटे हैं। यह फैक्टर तब आपको परेशान करेगा जब आप एप्स का उपयोग करेंगे जहां बैक में जाने के लिए आपको टॉप में कहीं भी टैप करना होगा।

फीचर

एपल ने इंटीरियर कंपोनेंट्स को इंप्रूव किया है। नये यूजर्स के लिए iPhone 6s Plus में एपल A9 चिपसेट लगा है जो M9 मोशन को-प्रोसेसर व 64-बिट आर्किटेक्चर के साथ आया है। A9 चिपसेट में दो कोर 1.8GHz के हैं और यह 2GB रैम के साथ आया है। इसमें 5.5 इंच का फुल HD डिस्प्ले है जिसे एपल ने रेटिना डिस्प्ले का नाम दिया है।

यह फोन एपल iOS 9 पर चलता है। इसमें सिंगल नैनो सिम कार्ड स्लॉट लगा है। फ्रंट में लगा फिंगरप्रिंट स्कैनर Touch ID वर्जन 2 पहले की जेनरेशन के iPhone 6 Plus की तुलना में अधिक तेज है।

iPhone 6s Plus तीन स्टोरेज वैरिएंट्स- 16GB, 64GB और 128GB में आया है। कैमरे की बात करें तो इसमें 12MP का रियर व 5MP का फ्रंट कैमरा है। कनेक्टीविटी के लिए इसमें 4G/LTE सपोर्ट, Wi-fi 802.11ac, Bluetooth 4.2, NFC और GPS व ग्लोनॉस के साथ डिजिटल कंपास भी दिया गया है।

सॉफ्टवेयर

एपल iPhone 6s Plus के साथ iOS 9 है जो iOS 9.1 पर अपग्रेड किया जाएगा। इस फोन का सबसे आकर्षक फीचर है 3D टच। इसकी मौजूदगी में आपको बस फोन के डिस्प्ले पर हल्का प्रेशर देना होगा। उदाहरण के लिए यदि आप कैमरा एप पर प्रेस करते हैं तो यह चार ऑप्शन- Take Selfie, Record Video, Record Slo-mo और Take Photo, मुहैया करेगा जिसे आप अपनी अंगुली स्लाइड कर सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा थर्ड पार्टी एप्स भी हैं।

इसमें लगा वॉयस असिस्टेंट सिरी काफी तेज है और यह बिना किसी मुश्किल के भारतीय लहजे में बात कर सकता है। रेग्युलर कामों के अलावा अब आप सवाल भी कर सकते हैं, जैसे मुझे वह तस्वीर दिखाओ जो कल क्लिक किया था और सिरी आपके फोटोज एप का खोल देगा।

डिस्प्ले

एपल iPhone 6s Plus में 5.5-इंच रेटिना फुल HD डिस्पले लगा है जो iPhone 6 Plus पर दिखता है। यह 401ppi की पिक्सल डेंसिटी देगा। इसका व्यूइंए एंगल काफी अच्छा है, यहां रंगों का तालमेल काफी अच्छा है। इसका डिस्प्ले ग्लॉसी है इसलिए सीधी रोशनी में यह कुछ अड़चनें पैदा कर सकता है। LCD डिस्पले के लिए कंट्रास्ट लेवल काफी बढ़िया है। डिस्प्ले में नई चीज है 3D टच डिस्प्ले जो नया इंटरफेस है। iPhone 6s और iPhone 6s Plus प्रेशर सेंसिटीव हैं और यह वाइब्रेशन के साथ प्रतिक्रिया देता है।

परफार्मेंस

फ्लैगशिप फोन की तरह काम करने वाले iPhone 6s Plus में एप्स के बीच स्विच करने के दौरान किसी तरह का लैग नहीं देखा जा सकता है। Asphalt 8, Modern Combat 5, जैसे गेम्स खेलने पर भी एनिमेशन काफी अच्छा चलता है।

4K वीडियोज के शूट करने या गेम्स खेलने में फोन गर्म नहीं होता जैसा कि आम तौर पर एंड्रायड फोंस में देखा जाता है। 2GB RAM के साथ डुअल कोर प्रोसेसर्स काफी अच्छा परफार्म करते हैं।

AnTuTu में Samsung Galaxy S6 edge+ की तुलना में iPhone 6s Plus को कम स्कोर मिलते हैं, लेकिन GFX बेंचमार्क प्रति सेकेंड 59 फ्रेम्स देता है। जो कि S6 edge+ के फ्रेम की तुलना में दोगुना है। फोन की कॉल क्वालिटी बेहतरीन है। TouchID का रेस्पांस फिंगरप्रिंट स्कैनर की तुलना में तेज है। यह इतना तेज है कि जब आप फिंगरप्रिंट से फोन को एक्टिवेट करते हैं तो लॉक स्क्रीन पर नोटिफिकेशंस देखना मिस कर सकते हैं। लेकिन यदि आपकी अंगुलियों में थोड़ी सी भी नमी है तो होम बटन रेस्पांड नहीं करेगा।

कैमरा

एपल iPhone 6s Plus में 12MP का iSight कैमरा है। इसका पिक्सल साइज 1.22 microns और लेंस f/2.2 अपर्चर वाला है। iPhone 6s Plus में ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन है। इसमें फ्रंट कैमरा 5MP का है। इसमें फ्रंट फ्लैश्रा की जगह रेटिना फ्लैश दिया गया है। इसलिए कम रोशनी में बेहतरीन सेल्फी ली जा सकती है। iPhone 6s/6s Plus में लगा कैमरा 4K वीडियोज शूट कर सकता है। 4K वीडियो रिकॉर्डिंग मोड वीडियो स्टैबलाइजेशन को सपोर्ट करता है। Slo-mo वीडियोज 1080p पर 120fps और 720p पर 240fps लिया जा सकता है।

iPhone 6s Plus में Live Photos नया फीचर है जो फोटो क्लिक करने से पहले एक सेकेंड का वीडियो बनाने में मदद करेगा। यह फीचर Nokia Lumia फोंस और ढेर सारे एंड्रायड फोंस पर देखा जा सकता है। iPhone 6s Plus का 3D टच इंटरफेस की मदद से आप वीडियोज को ऑडियो के साथ देख सकते हैं। कैमरे में सिंपल यूजर इंटरफेस है।

बैटरी

इस डिवाइस में 2,750mAh की बैटरी लगी है। अधिकतर एंड्रायड फ्लैगशिप में 3000 mAh की बैटरीज होती हैं। लेकिन iOS 9 का दावा है कि इसके पास बैटरी ऑप्टिमाइजेशन फीचर है जो अच्छी बैटरी लाइफ देने का वादा करता है। प्रतिदिन के उपयोग में वेब सर्फिंग, ऑडियो स्ट्रीमिंग, क्लिकिंग फोटोज, कॉलिंग, मैसेजिंग, गेम्स आदि के साथ फोन 14-16 घंटे तक का साथ देता है। iPhone 6s Plus, में लो पावर मोड भी होता है जो बैकग्राउंड टास्क जैसे Hey Siri, ऑटोमैटिक डाउनलोड्स आदि के साथ होता है। इसमें फास्ट चार्जिंग या वायरलेस चार्जिंग की सुविधा नहीं है।

खरीदें या नहीं

कीमत की बात करें तो iPhone 6s Plus 128GB वैरिएंट की कीमत 92,000 रुपये है। यह निश्चित रूप से अच्छा फोन है जो 3D Touch के साथ आया है। लाइव फोटोज, 4K वीडियो रिकॉर्डिंग व तेज यूजर एक्सपीरियंस के साथ यह फोन बाजार में मौजूदा फोंस की प्रतियोगिता से अलग खड़ा है। इसकी कीमत 92,000 रुपये इसे काफी महंगा फोन करार देती है। यदि कीमत को लेकर कोई दिक्कत नहीं है तो iPhone 6s Plus 128GB जरूर खरीदें। लेकिन यदि आपके पास पहले से ही iPhone 6 / 6 Plus है तो एक साल के लिए अपने पैसे को जमा रखें और iPhone 7 का इंतजार करें।