Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lenovo Vibe S1: किफायती कीमत के साथ प्रीमियम लुक

Lenovo भारत में अपने स्‍मार्टफोन की रेंज उतार रहा है। अभी तक तो क्‍वालिटी को ही प्राथमिकता देने की योजना है। कंपनी की योजना है किए भीड़ भाड़ वाले बाजार में कम से कम एक फीचर ऐसा है जो उसके स्‍मार्टफोन को अलग खड़ा करे।

By Monika minalEdited By: Updated: Wed, 09 Dec 2015 10:03 AM (IST)
Hero Image

Lenovo भारत में अपने स्मार्टफोन की रेंज उतार रहा है। अभी तक तो क्वालिटी को ही प्राथमिकता देने की योजना है। कंपनी की योजना है किए भीड़ भाड़ वाले बाजार में कम से कम एक फीचर ऐसा है जो उसके स्मार्टफोन को अलग खड़ा करे।

भारत में लांच हुआ स्मार्टफोन ‘Vibe S1’ कंपनी के इस गाइडलाइन को फॉलो करता है। गुड लुक्स के साथ आने वाला यह फोन प्रीमियम डिजायन वाला है। संभवत: यह Lenovo के बनाए गए एंड्रायड फोंस में अब तक का सबसे बेहतर फोन है। कुछ ये कह सकते हैं कि K900 का लुक काफी अच्छा होगा और वे गलत नहीं होंगे, लेकिन कुल मिलाकर फिट और फिनिश के मामले में Vibe S1 के पास कुछ ऐसा है जो किसी और Lenovo फोन में नहीं है।

स्मार्टफोन डिजायन से कहीं अधिक होता है। इसे अच्छा फंक्शन भी करने योग्य होना चाहिए। तो देखते हैं Vibe S1 कितना मैनेज करता है-

Moto x play: खास फीचर नहीं पर बखूबी निभाएगा साथ

क्वालिटी व डिजायन

ग्लास व मेटल से बना यह फोन आकर्षक है। डिजायन के मामले में तो इसने नयी जमीन नहीं तैयार की है लेकिन हां प्रीमियम लुक के साथ कीमत के मामले में कहीं आगे निकल गया है। इस तरह का डिजायन 30,000 रुपये की कीमत वाले फोंस में देखा जा सकता है। Galaxy S6 एक उदाहरण है। पुराना iPhone भी इसका उदाहरण है जिसके पास एक मेटल फ्रेम के साथ दो शीशे के टुकड़े हैं। मुट्ठी भी फोंस के बीच Vibe S1 इस डिजायन को 16,000 रुपये की कीमत पर लेकर आया है।

डिवाइस का फ्रंट 5 इंच के स्क्रीन के साथ आया है। स्क्रीन के साथ इसमें मेन्यु/टास्क स्विचर, होम और बैक बटन हैं। साथ ही यह पूरे डिजायन का सबसे कमजोर लिंक भी है। इसके साथ दिक्कत यह है कि यह बैकलिट नहीं है और इस वजह से कम रोशनी में इसका उपयोग मुश्किल है। हालांकि हमें इस बात का अहसास है कि यह मुश्किल टेंपररी होगी क्योंकि कुछ हफ्तों तक इस डिवाइस का उपयोग करने के बाद आपको इसके बटन की जगह याद हो जाएगी।

Vibe S1 के अच्छा दिखने व बेहतर फील करने के पीछे एक कारण यह भी है कि इसका बैक कवर ग्लास का बना है जो कर्व्ड है। इसका कवर इसे हाथ में फिट करता है। कैमरा लेंस के चारों ओर लगा रिंग ग्लास के साथ अच्दा लगता है।.

स्क्रीन व बैक कवर के बीच का ग्लास काफी प्रभावी तरीके से एल्युमिनियम फ्रेम वालाप है। इस फ्रेम को छूने से यह मुलायम लगता है।

फिलहाल मार्केट में सबसे बेहतर लुक वाला डिवाइस है- S1 और इससे तीन गुना ज्यादा कीमत वाले फोंस की लिस्ट में यह डिवाइस आता है।

इसमें दो मुश्किलें हैं एक तो इसकी बॉडी में लगा ग्लास जो फिसलने वाला है। आपको इसे सावधानीपूर्वक पकड़ना होगा। यह सुंदर है लेकिन जिस तरह हर खूबसूरत चीज आपका ध्यान और केयर चाहती है उसी तरह यह डिवाइस भी है। दूसरी मुश्किल है बिना गोरिल्ला कवरिंग के आया इसका ग्लास स्क्रैचेज व धूल को आकर्षित करता है।

Lenovo इस बात को समझता है इसलिए फोन के साथ प्लास्टिक कवर ऑफर कर रहा है। कवर काफी सस्ता लगता है लेकिन यदि आप किसी और केस के लिए पैसे खर्च करना नहीं चाहते हैं तो यह बढ़िया काम करेगा।

स्क्रीन

Vibe S1 में 5 इंच का स्क्रीन है। एक शब्द में इसकी कीमत के अनुसार इसे अच्छा कहा जा सकता है।.20,000 रुपये की कीमत पर आने वाला , Xiaomi's Mi 4i सबसे अच्छी स्क्रीन लेकर आया है। लेकिन उसके बाद Vibe S1 ही आता है। इस फोन में प्रयुक्त LCD डिस्प्ले काफी वाइब्रेंट है। 1080p रेज्योलूशन के साथ यह काफी शार्प और क्रिस्प डिस्प्ले देता है। व्यूइंग एंगल अच्छा है और किसी फोटो या फिल्म को देखते वक्त आप अपना सिर घुमाने से रंगों का बदलाव भी नहीं देखेंगे।

ब्राइटनेस कम है पर आउटसाइड के लिए बढ़िया है।

महंगा पर आकर्षक 3D टच इंटरफेस से लैस है एपल का ‘iPhone 6s Plus’

सॉफ्टवेयर

Motorola के Moto फोंस से हटकर Vibe सीरीज के तहत आने वाले फोंस में एंड्रायड का कस्टमाइज्ड वर्जन है। ऐसा ही Vibe S1 के साथ भी है। यह फोन एंड्रायड लॉलीपॉप पर चलता है जिसे अपने यूजर इंटरफेस के साथ Lenovo ने कस्टमाइज किया है। डिजायन की बात करें तो स्टॉक एंड्रायड से यह एक कदम पीछे है। Vibe S1 के सॉफ्टवेयर में फोन के एक्सपीरिएंस को कस्टमाइज करने के अधिक ऑप्शन हैं। उदाहरण के लिए यदि आप फोन में बाय-डिफॉल्ट आए iOS जैसे मल्टीटास्किंग कंसोल को नहीं पसंद करते हैं तो लॉलीपॉप स्टाइल के लिए स्विच कर सकते हैं। लेकिन तब आइकंस, एप ड्राअर की अनुपस्थिति, नोटिफिकेशंस लॉकस्क्रीन पर भीड़ लगा देंगे। यह सब उनके लिए होगा जो स्टॉक एंड्रायड को चुनते हैं।

यदि आपको एप आइकन्स के आकर व यूजर इंटरफेस पर भीड़ से कोई दिक्कत नहीं है तो Vibe S1 का सॉफ्टवेयर आपके लिए ठीक होगा। और तो और इसमें ढेर सारे कस्टमाइजेशन ऑप्शन होने से आप स्टॉक एंड्रायड से कहीं अधिक इसे एंज्वॉय करेंगे। हां फोन में पहले से मौजूद एप्स से आपको परेशानी हो सकती है उदाहरण के लिए यदि आपको इसमें ट्रूकॉलर उपयोगी लगता है तो इसमें बाय-डिफॉल्ट मौजूद है और इसे अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता है ऐसा ही कुछ एवरनोट या UC ब्राउजर के लिए भी है।

परफार्मेंस

Vibe S1 में MediaTek 6752 प्रोसेसर लगा है। इस प्रोसेसर में 8 कोर है जिसकी स्पीड 1.8GHz है। इसकी स्पीड काफी तो नहीं पर ठीक है। इस डिवाइस में किसी तरह का लैग नहीं और यहां तक कि मल्टीटास्किंग भी काफी अच्छे से होती है। इसके पीछे कारण है फोन में मौजूद रैम। Vibe S1 में 3GB RAM लगा है। इसमें 32GB का इंटरनल स्टोरेज भी है। माइक्रोएसडी कार्ड का सपोर्ट है लेकिन यह एक सिम कार्ड स्लॉट को घेरता है।

इसलिए या तो आप Vibe S1 के दोनों सिम कार्ड का उपयो करें या एक सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड। उपयोग करते हुए इसे संतोषजनक पाया गया है। यह सभी तरह के एप्स को हैंडल कर सकता है जिसमें Implosion जैसे गेम्स शामिल हैं। इस फोन पर GPS जैसे सेंसर्स काफी अच्छे से काम करते हैं। और चूंकि इसमें गाइरोस्कोप व कुछ अन्य सेंसर्स नहीं हैं, हमें Asphalt 8 जैसे गेम्स चलाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। कॉल क्वालिटी औसत है। कॉल के दौरान वॉयस स्पष्ट होती है। Vibe S1 में एक स्पीकर है जैसा कि हर स्मार्टफोन में होता है। एक मुश्किल यह होगी कि Vibe S1 गर्म हो जाता है। फोन 10 मिनट तक Implosion गेम चलने से गर्म हो जाता है। जलने वाला तो नहीं पर हां दिल्ली की सर्दी में हाथों को गर्म करने लायक तो हो ही जाता है।

कैमरा

कैमरे के मामले में यह फोन औसत है। Lenovo Vibe S1 को सेल्फी फोंस की कैटेगरी में उतारा गया है।

फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। रोशनी पर निर्भर करता यह कैमरा अच्छी तस्वीरें लेता है। अच्छी रोशनी होने पर क्लोज अप शॉट्स विशेषकर मैक्रो बेहतर आता है।

Vibe S1 में दो फ्रंट कैमरा है एक 8 मेगापिक्सल और दूसरा 2 मेगापिक्सल। इसका मतलब सेल्फी लेने के बाद आप वापस जाकर बैकग्राउंट को मोडिफाइ कर सकते हैं। फ्रंट कैमरा का परफार्मेंस अच्छा है लेकिन रोशनी की भूमिका अहम है। Vibe S1 में इमेज संबंधित फीचर्स भी हैं। जैसे आप अपनी सेल्फी को क्रॉप कर सकते हैं और बैकग्राउंट को बदल सकते हैं।

बैटरी

Vibe S1 में 2420 mAh की बैटरी है। औसत उपयोग में Vibe S1 अच्छी बैटरी लाइफ देता है। और काफी उपयोग के वक्त 11 से 13 घंटे तक बैटरी साथ देती है। काफी उपयोग का मतलब 3G नेटवर्क पर खूब वेब ब्राउजिंग, सोशल मीडिया का उपयोग, गेमिंग और फोटोग्राफी। यह काफी बढ़िया परफार्मेंस देता है और आसानी से 17 से 18 घंटे तक की बैटरी लाइफ मिलेगी।

खरीदें या नहीं

16,000 रुपये में आने वाला Vibe S1 अधिकांश क्षेत्रों में आगे है। हां इसका कैमरा वाला पार्ट थोड़ा कमजोर है पर इस कीमत की कैटेगरी में यह बढ़िया डिवाइस है। हर तरह से पर्फेक्ट फोन तो मिलने से रहा और इतनी कम कीमत में आने वाला यह फोन बेहतर है। तो यदि आप प्रीमियम डिजायन की चाहत रखते हैं और स्टॉक एंड्रायड के बिना रह सकते हैं तो इसे जरूर खरीदें।