Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फोन पर वेब को बेहतर तरीके से करें ब्राउज, अपनाएं ये 7 टिप्स

जरूरी है कि आपको वेब पर ब्राउजिंग का सही तरीका पता हो। आज वेब को ठीक तरह से ब्राउज करने का सही तरीका बताते है

By MMI TeamEdited By: Updated: Thu, 10 Dec 2015 05:22 PM (IST)
Hero Image

जब भी आप वेब पर ब्राउजिंग करते हैं तो कभी कनेक्टिविटी इशू होता है और कभी वेब पेज डाउनलोड नहीं होता। इसके लिए जरूरी है कि आपको वेब पर ब्राउजिंग का सही तरीका पता हो। आज वेब को ठीक तरह से ब्राउज करने का सही तरीका बताते है:

1.वीपीएन का इस्तेमाल करें
अपने फोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप पर एक वीपीएन का इस्तेमाल करें।

2. बेस्ट मोबाइल ब्राउजर का इस्तेमाल करें
एंड्रायड पर वेब ब्राउजिंग के लिए क्रोम बेहतर ब्राउजर है। वैसे और भी अन्य शानदार मोबाइल ब्राउजर है। आप ओपेरा मिनी ब्राउजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. एड ब्लॉकर का इस्तेमाल करें
अपनी ब्राउजिंक को तेज करने के लिए Ad blockers का इस्तेमाल करें। यह बैटरी लाइफ को बचाने में भी मदद करेगा।आप इसके लिए Adblock Plus for Android का भी प्रयोग कर सकते है, यह एक बहुत बढ़िया वेब ब्राउजर है जो विज्ञापनों को ब्लॉक करता है।

4. डाटा सेवर मोड पर रखें
पेजेस को कंप्रैस करने के लिए क्रोम में डाटा सेवर सेटिंग उपलब्ध है। अगर कनेक्शन स्लो है तो आप blocks images from loading कर सकते है। इसका मतलब है कि आप पेजेस को तेजी से ब्राउज कर सकते हैं

5. अपने फोन पर शॉटकट्स का प्रयोग करें
डेस्कटॉप पर मोबाइल ब्राउजर के लिए कीबोर्ड शॉटकर्ट्स समय की बचत करते है। जैसे- किसी पेज को रिफ्रेश करने के लिए आप एक वेब पेज को ऊपर से नीचे स्वाइप कर सकते है या फिर ओपन टैब्स के बीच में स्वाइप कर सकते है।

6. बिना डाटा प्लान के ब्राउज करें
अगर आप किसी ऐसी जगह में हैं जहां बेहतर डाटा सर्विस नहीं है,तो एंड्रायड के लिए Smozzy को डाउनलोड करें। यह फ्री एप आपको बिना डाटा प्लान के ब्राउज करने देता है। इसके लिए यह आपके सेल्युलर प्रोवाइडर के मैसेजिंग प्लान का इस्तेमाल करता है।

7.अपने फोन और डेस्कटॉप कंप्यूटर के बीच में वेब पेजेस को शेयर करें
अपने फोन से कोई जानकारी अपने डेस्कटॉप पर भेजना चाहते है? यकीनन आप इमेल करेंगे,लेकिन अपनी डिवाइसेज के बीच में फाइल को सिंक और स्वैप करने के और भी तरीके है।