Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! इन तरीकों से आपके फोन को नुकसान पंहुचा सकते हैं हैकर

इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं की किस तरह से हैकर आपके फोन को नुकसान पंहुचा सकते हैं

By MMI TeamEdited By: Updated: Wed, 02 Dec 2015 03:19 PM (IST)
Hero Image

जितना ज्यादा इंटरनेट का इस्तमाल बढ़ता जा रहा है उतना ही इससे जुडी मुसीबतें भी| उसी के साथ स्मार्टफोन्स को भी सुरक्षित नहीं माना जाता, क्योंकि इससे आपकी जरुरी और पर्सनल जानकारी लीक होने का खतरा बना रहता है| स्मार्टफोन सिक्यॉरिटी खत्म होने से आप क्या समझते हैं? यही न, कि अब ऐंटिवायरस स्कैन करना होगा? जी नहीं। यह और भी मुश्किल काम हो सकता है। हममें से कोई दरअसल यह नहीं समझता कि आखिर हैकर हमारे फोन के साथ कर क्या सकते हैं।

इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं की किस तरह से हैकर आपके फोन को नुकसान पंहुचा सकते हैं:

1. आपकी डिवाइस से दूसरों को अटैक करना

कई बार हैकर आपके डिवाइस का डाटा नहीं चाहते, बल्कि वे आपके डिवाइस का इस्तमाल अपने बुरे इरादों को अंजाम देने के लिए करते हैं। सही मैलवेयर डालकर वे आपके फोन को नुकसान पहुंचाते हैं। 2012 में नॉटकम्पैटिबल ट्रोजन एंड्रायड पर आया और सभी इन्फेक्टेड डिवाइसेज को एक बड़ा बॉटनेट बना दिया, जिससे हैकरों के लिए इन डिवाइसेज के जरिये स्पैम भेजना आसान हो गया। लेकिन 2014 में इसने और भयानक रूप धारण कर लिया और टारगेट अटैक कर नेटवर्क डाउन करने लगा। आपके फोन से कंट्रोल कर ये अपने काम को अंजाम देते रहेंगे, और आपको पता भी नहीं चलेगा।

2. पैसे के लिए ब्लैकमेल करना

2013 में वेब पर एक नई तरह का मैलवेयर आया था। यह मैलिशस स्कैम आपके कम्प्यूटर को लॉक कर आपको सिस्टम का कंट्रोल लौटाने के लिए पैसे देने को कहता था। इसे रैनसमवेयर का नाम दिया गया और यह सबसे गंदे मैलवेयर में से एक था। इस स्कैम को हटाना संभव था लेकिन काफी मुश्किल भी था। इसके लिए यह जानना जरूरी था कि रैनसमवेयर कैसा दिखता है, और उससे बचना था।

3. डिवाइस को कंट्रोल करना

कुछ ही वक्त पहले, एक रिसर्चर ने एंड्रायड डिवाइसेज के लिए क्रोम के एक वर्जन में स्कैम ईजाद किया था। इस स्कैम की मदद से हैकर को स्मार्टफोन के रूट ऑपरेटिंग सिस्टम का पूरा ऐक्सेस मिल जाता है और यह एंड्रायड के किसी भी वर्जन के लिए इस्तमाल किया जा सकता है। गूगल को यह मालूम है और वह इसका पैच ढूंढ रहा है। लेकिन इससे यह पता चलता है कि हैकर आपके फोन को अपने काबू में कर उससे कुछ भी कर सकता है, जो काफी खतरनाक स्थिति होगी।