Move to Jagran APP

फ्लैश प्‍लेयर के जरिए आपका पीसी हो सकता है हैक, जानिए कैसे बचें

सिक्‍योरिटी फर्म सिमैंटेक ने पीसी यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी किया है। इसके तहत सभी यूजर अपने फ्लैश प्‍लेयर को अपडेट या डिसेबल कर दें। क्‍योंकि इस पॉपुलर ब्राउजर को असुरक्षित माना गया है और एडोब ने इस प्रॉब्‍लम की पुष्‍टि भी की है।

By Monika minalEdited By: Updated: Thu, 09 Jul 2015 01:26 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। सिक्योरिटी फर्म सिमैंटेक ने पीसी यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी किया है। यह चेतावनी एडोब फ्लैश प्लेयर के बारे में है जिसमें कहा गया है कि सभी यूजर अपने फ्लैश प्लेयर को अपडेट या डिसेबल कर दें। क्योंकि इस पॉपुलर ब्राउजर को असुरक्षित माना गया है और एडोब ने भी इस प्रॉब्लम की पुष्टि की है। अटैकर्स इसके माध्यम से पीसी पर कंट्रोल कर अपने कोड चलाते हैं।

इस बात की खोज होते ही एडोब एक्शन में आ गया और यह अपडेट रिलीज किया है। अभी हाल में ही सबसे ज्यादा विंडोज और ओएस एक्स के लिए एडोब फलैश प्लेयर का 18.0.0.194 वर्जन, लाइनक्स के लिए 11.2.202.468 अफेक्टेड हुआ है। जबकि विंडोज और ओएस एक्स के लिए 18.0.0.203 और लाइनक्स के लिए 11.2.202.481 अपडेट्स हैं। यूजर्स को जितनी जल्दी हो सके इन वर्जन को अपडेट कर लेना चाहिए।

इसके बावजूद पूरे वर्ल्ड में पीसी को टारगेट बनाने का अटैकर्स के पास काफी समय है। एडोब व सिमैंटेक ने काफी जोर देकर यूजर्स को फ्लैश डिलीट करने का सलाह दिया है।

गूगल क्रोम के एड्रेस बार में ‘chrome://plugins’ टाइप कर एंटर दबाएं। फ्लैश के लिए एंट्री को खोजें और डिसेबल क्लिक करें। फायर फॉक्स यूजर्स ब्राउजर में एड-ऑन्स पर क्लिक करें और प्लगइन्स टैब में शॉकवेव फ्लैश को डिसेबल करें।

इंटरनेट एक्सप्लोरर यूजर्स के लिए- टूल्स>मैनेज एड ऑन्स पर क्लिक कर शॉकवेब फ्लैश ऑब्जेक्ट को डिसेबल करना चाहिए।

एपल और टेक्नोलॉजी वर्ल्ड में कईयों ने फ्लैश से दूरी बना ली है। 2010 से ही मैक पर फ्लैश प्रीइंस्टॉल नहीं रहता है। कइ वेबसाइट्स जैसे यूट्यूब ने अपने प्राइमरी इंटरफेस और वीडियो प्लेयर्स से फ्लैश को हटा लिया।

मैक, विंडोज और लाइनक्स वर्जन का अपडेट एडोब की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

पढ़ें: सैमसंग ने उतारा सैमसंग गैलेक्सी टैब 3 वी, कीमत 10,600 रुपये