Move to Jagran APP

चोरी हुए फोन के साथ खो गए सारे कॉन्टैक्ट्स? डोन्ट वरी ऐसे पाएं वापस

लोग फेसबुक या किसी सोशल साइट पर लिख देते हैं- ‘मेरा फोन खो गया या चोरी हो गया प्लीज अपने नंबर मुझे यहां मैसेज कर दें’, लेकिन इन सब ट्रिक्स की कोई जरूरत नहीं, बहुत ही आसान तरीकों से आप अपने फोन कॉन्टैक्ट्स का बैकअप ले सकते हैं, फॉलो करें

By MMI TeamEdited By: Updated: Tue, 29 Dec 2015 05:59 PM (IST)
Hero Image

बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है। अब नया सिम या वही सिम लेने पर भी समस्या जो सबसे बड़ी सामने आती है, वह है आपके खोएं फोन में सेव सारे कॉन्टैक्ट्स की।ऐसा होने की सिचुएशन में लोग फेसबुक या किसी सोशल साइट पर लिख देते हैं- ‘मेरा फोन खो गया या चोरी हो गया प्लीज अपने नंबर मुझे यहां मैसेज कर दें’, लेकिन इन सब ट्रिक्स की कोई जरूरत नहीं, बहुत ही आसान तरीकों से आप अपने फोन कॉन्टैक्ट्स का बैकअप ले सकते हैं, बस इन टिप्स को फॉलो करें:

पढ़ें: अपने साधारण लैपटॉप को भी बना सकते हैं टचस्क्रीन वाला

1.अगर आपके पास एंड्रायड फोन है, तो कॉन्टैक्ट्स बैकअप के लिए सुपर बैकअप एप्लीनकेशन का उपयोग कर सकते हैं। इसे यूज करना काफी आसान है। यह कॉन्टैक्ट्स के साथ एसएमएस बैकअप की भी सुविधा देता है। कॉन्टैक्ट्स फोन के इंटरनल स्टोकरेज में बैकअप बनता रहता है। आप इसे गूगल ड्राइव में सेव करने के लिए ऑटोमैटिकक अपडेट के ऑप्शमन को चुन सकते हैं। अगर आप गूगल कंटैक्टन अपडेट के ऑप्शटन को चुनते हैं तो नियमित तौर पर बैकअप बनता रहेगा। हालांकि एप का फ्री वर्जन एड सर्पोटेड है, लेकिन अगर आप एड नहीं चाहते हैं, तो सुपर बैकअप प्रो को परचेज कर सकते हैं।

पढ़े: स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए अपनाएं ये 9 टिप्स

2.ऑटोमैटिक कॉन्टैक्ट्स बैकअप के लिए 6 degrees एप्लीेकेशन का इस्तेीमाल किया जा सकता है। अगर आप अपने फोनबुक में कोइ नया कंटैक्टअ अपडेट करते हैं, तो यह खुद ही उसे अपडेर कर देगा। इसके अलावा, अगर आपके फ्रेंड्स अलाउ करें, तो यह फ्रेंड्स के फोन में भी कंटैक्टे को सर्च करने का ऑप्शरन देता है। आप इस एप की मदद से डुप्लि केट कंटैक्अक को रिमूव करने के अलावा दूसरे डिवाइस में भी रिस्टोपर कर सकते हैं। यह एप आइओएस के साथ एंड्रायड डिवाइस को भी सपोर्ट करता है।


3.जब भी कोई फ्रेंड या फिर फैमिली मेंबर कॉन्टैक्टक को अपडेट करता है, तो addappt एप्ली केशन खुद ही एड्रेस बुक को अपडेट कर देगा। यह यूजर को आइडेंटीफाइ करने के लिए इमेल आइडी का इस्तेडमाल करता है। एप्ली केशन डाउनलोड करने के बाद कुछ स्टे प के जरिए आप लोगों को इनवाइट भी कर सकते हैं। इसे डिवाइस के साथ भी आसानी से सिंक किया जा सकता है।

पढ़े: बात करते हुए भी फट सकती है स्मार्टफोन की बैटरी, ध्यान रखें ये टिप्स

4.अगर फोन में कॉन्टैक्ट्स और मैसेज का बड़ा डाटाबेस है और नये फोन में बैकअप लेना चाहतें हैं, तो कॉन्टैक्ट्स व मैसेज बैकअप एप्लीेकेशन के जरिए क्लाेउड स्टो रेज की तुलना में ज्याेदा तेजी से फोन में कंटैक्टट बैकअप और मैसेज को रिस्टो्र किया जा सकता है। कॉन्टैक्ट्स व मैसेज बैकअप एप्लीकेशन के द्वारा विंडोज 8.1 यूजर्स अपने कॉन्टैक्ट्स बैकअप के साथ एसएमएस और एसएमएस का बैकअप एसडी कार्ड में ले सकते हैं। हालांकि विंडोज फोन में क्ला उड-बेस्डड बैकअप फंक्शैहनलिटी इन-बिल्ट. होता है, लेकिन लोकल बैकअप से फायदा यह है कि आप फोन को तेजी से रिस्टोीर कर सते हैं। हालांकि इस एप्लि-केशन के लिए आपको माइक्रोएसडी कार्ड की जरूरत पड़ेगी। यह आपके एसडी कार्ड में बैकअप रिस्टोलर का फोल्ड र बना देगा। यहां कॉन्टैक्ट्स वीसीएफ फॉर्मेट में स्टोिर होता है और मैसेज एक्सोएमएल फॉर्मेट में।