Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपने फोन के पर्सनल एप्स को एक्सेस करने से पत्नी को कैसे रोकें

क्या कभी आपने अपनी पत्नी को आपके मोबाइल की जासूसी करते देखा है?बहुत बार आप अपना फोन किसी को कॉल करने को देते हैं और वह आपके पर्सनल मैसेजेस को चेक करने लगते हैं, इन सभी परेशानियों से आप बच सकते हैं बस अपनाएं ये सिंपल ट्रिक

By MMI TeamEdited By: Updated: Thu, 26 Mar 2015 12:00 PM (IST)
Hero Image

क्या कभी आपने अपनी पत्नी को आपके मोबाइल की जासूसी करते देखा है? अगर नहीं तो आपको यह जानकर हैरत होगी कि 34% महिलाओं ने स्वीकार किया है कि वह अपने पार्टनर का फोन उनकी परमिशन के बिना चेक करती है। बहुत बार आप अपना फोन किसी को कॉल करने को देते हैं और वह आपके पर्सनल मैसेजेस को चेक करने लगते हैं। कुछ लोग थोड़ा तल्ख आवाज में ऐसा करने से मना कर देते हैं, मगर कुछ ऐसे लोग भी है जिन्हें यह समझ नहीं आता कि इसमें बुराई क्या है।

यहां बात यह नहीं हो रही कि हर किसी के पास कुछ ऐसा होता है जो छुपाया जाएं बस समझने वाली बात यह है कि आजकल हम सभी अपनी पॉकेट में वर्चुअल रिकॉर्ड कैरी करते हैं। हमारे फोन में ऐसी बहुत सी निजी जानकारियां समाहित रहती है, जिनके लिए हम नहीं चाहते कि दूसरे उन्हें देखें।

1.अपनी प्राइवेसी को बचाने का पहला तरीक है कि फोन को पासवर्ड से लॉक रखें लेकिन जब आप किसी को अपना फोन कॉल करने के लिए देते हैं तो इसका कोई यूज नहीं रह जाता। इसकी जगह प्रत्येक एप के लिए पासवर्ड लॉक रखना ज्यादा सुरक्षित रहेगा। वैसे गूगल प्ले स्टोर पर इसके लिए बहुत से एप उपलब्ध है।

2.इन एप्स में से हम आपको App Lock के बारे में बताते हैं, दरअसल हमारी नजर में यह ज्यादा यूजफुल है।
1.सबसे पहले इस एप को प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड

2.फिर पासवर्ड सेट करें

3.अब जिस एप को आप लॉक करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करें, इसके लिए आपको हर उस एप को चेकमार्क करना होगा, जिसे आप प्रोटेक्ट करना चाहते हैं।

4.आप एप लॉक का पैटर्न खुद सेलेक्ट कर सकते हैं, चाहे तो पिन के साथ पैटर्न या फिर एक थम्ब प्रिंट स्कैनर के साथ लॉक करें, यह आपकी पसंद पर है।

5. बस अब आपके एप्स लॉक हो गए।

6. App Lock से आप निजी तस्वीरे और वीडियो को भी प्रोटेक्ट कर सकते हैं।