Move to Jagran APP

जानें कौन कर रहा है आपका वाइ-फाइ चोरी और करें उन्हें ब्लॉक

आपकी एंड्रायड डिवाइस पर वाइ-फाइ कनेक्शन के स्लो होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, हो सकता है कि कोई आपकी इजाजत के बिना आपका वाइ-फाइ इस्तेमाल कर रहा है। आज हम बताते हैं कौन आपका वाइ-फाइ शेयर कर रहा है और उसे कैसे करें ब्लॉक

By MMI TeamEdited By: Updated: Wed, 23 Dec 2015 04:56 PM (IST)
Hero Image

आपकी एंड्रायड डिवाइस पर वाइ-फाइ कनेक्शन के स्लो होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, इसमें से एक कारण यह भी हो सकता है कि कोई आपकी इजाजत के बिना आपका वाइ-फाइ इस्तेमाल कर रहा है। आज हम बताते हैं कौन आपका वाइ-फाइ शेयर कर रहा है और उसे कैसे ब्लॉक करें:

पढ़े: स्क्रीन लॉक में भी आसानी से करें व्हाट्स एप का उपयोग

1.सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि जिस वाइ-फाइ नेटवर्क को आप मॉनिटर करना चाहते हैं उससे कनेक्टेड हो। अब मॉनिटरिंग एप Fing को डाउनलोड करें।

2. एक बार जब आप एप डाउनलोड कर लेंगे, इसे खोलें और फिर आपको होम-स्क्रीन रिफ्रेश और सेटिंग बटन्स के साथ आपका नेटवर्क दिखाई देगा। अपने वाइ-फाइ नेटवर्क से कनेक्टेड सभी डिवाइसेज देखने के लिए आपको रिफ्रेश पर टैप करना होगा। फिर आपको डिवाइसेज की लिस्ट दिखाई देगी, जिसमें एक इंडिकेटर भी उपलब्ध होगा, जो बताएगा कि कनेक्टेड डिवाइस पीसी है या स्मार्टफोन।

3. उस खास डिवाइस के साथ इंटरेक्ट करने के लिए आप्शन्स की लिस्ट लाने के लिए अपने नेटवर्क पर किसी भी डिवाइस पर टैप करें। जब वह डिवाइसेज नेटवर्क से कनेक्ट और डिसकनेक्ट हो जाती है तो इनमें सेंडिंग पिंग और या LAN सिग्नल्स अलर्ट शामिल है और आप लॉग भी कर सकते हैं।

पढ़े: जीमेल के लिए नहीं होगी पासवर्ड की जरूरत

आपके वाइ-फाइ डिवाइस पर अधिकार करने वाले को ऐसे करें ब्लॉक:

1.अगर आपको अपने नेटवर्क से कनेक्टेड कोई डिवाइस अनजानी या संदेहास्पद लगती है, तो आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं। Fing आपके नेटवर्क से कनेक्टेड हर डिवाइस का एड्रेस दिखाता है।

2.आपके राउटर पर कनेक्टेड कंप्यूटर के ब्राउजर के अंदर राउटर आइपी एड्रेस डाल दें, फिर अगले पेज पर राउटर लॉगिन डिटेल्स डालें।

3.एक बार जब आप राउटर के अंदर लॉग्ड हो जाएंगे, फिर आपको सिक्योरिटी ऑप्शन मिलेगा (राउटर के अंदर इसकी लोकेशन विभिन्न हो सकती है और एडवांस सेटिंग में दिख सकती है।)

पढ़े: कैसे छुपाएं व्हाट्स एप में अपनी पहचान

4.सिक्योरिटी में MAC फिल्टरिंग पर क्लिक करें, फिर डिवाइस को जोड़ें।MAC field में जिस डिवाइस को बैन करना चाहते हो उसका MAC address डालें, यदि वहां कोई विकल्प है तो उसे एक नाम दें, फिर अप्लाइ पर क्लिक करें, अब सेव करके ओके कर दें।
5.जब आप अपने राउटर पर लॉग्ड होते हैं, यह भी हो सकता है वह आपका वाइ-फाइ पासवर्ड चेंज कर दें।