Move to Jagran APP

स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए अपनाएं ये 9 टिप्स

अगर आप अपने मेल अकाउंट, बैंक अकाउंट पासवर्ड और एटीएम पासवर्ड को हैकर्स से बचाना चाहते हैं, तो इसके लिए एक स्ट्रांग पासवर्ड का होना बहुत जरूरी है। कुछ खास टिप्स को अपनाकर आप अपना पासवर्ड और डाटा दोनों सुरक्षित रख सकते है

By MMI TeamEdited By: Updated: Mon, 28 Dec 2015 04:38 PM (IST)
Hero Image

अगर आप अपने मेल अकाउंट, बैंक अकाउंट पासवर्ड और एटीएम पासवर्ड को हैकर्स से बचाना चाहते हैं, तो इसके लिए एक स्ट्रांग पासवर्ड का होना बहुत जरूरी है। कुछ खास टिप्स को अपनाकर आप अपना पासवर्ड और डाटा दोनों सुरक्षित रख सकते है:

1.वाक्य का करें प्रयोग
पासवर्ड के लिए किसी ऐसे वाक्य के बारे में सोचें जो केवल आपको पता हो, जैसे-अपने इ-मेल के लिए आप ‘द क्विक ब्राउन फॉक्स जंप्स ओवर द लेजी डॉग’ जैसे वाक्य को आधार बनाकर पासवर्ड तैयार कर सकते हैं। इस वाक्य के प्रत्येक शब्द के पहले लेटर को आप पासवर्ड के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे- टीक्यूठएफजेओटीएलडी।

पढ़े: बात करते हुए भी फट सकती है स्मार्टफोन की बैटरी, ध्यान रखें ये टिप्स

2.ट्रिक का इस्तेमाल करें
पासवर्ड के लिए कुछ ट्रिक भी अपना सकते हैं, जैसे- सिंपल पासवर्ड 123456 के जगह PAS123SWORD का यूज करें। इस तरह की ट्रिक पासवर्ड को सिक्योर करने में ज्यादा मददगार साबित होती है।

3.फोन नंबर के साथ वेरिफिकेशन अलर्ट डालें
कुछ सर्विसेज जैसे-जीमेल पासवर्ड को मोबाइल फोन से कनेक्ट करने की सुविधा देती है। अपने इमेल को सुरक्षित रखने के लिए इमेल पर मोबाइल नंबर का होना सबसे आसान और विश्वसनीय तरीकों में से एक है। जैसे- जब आप अपना जीमेल अकाउंट एक्सेस करते हैं, तो सर्विस प्रोवाइर की तरफ से एक वेरीफाइ कोड मोबाइल पर भेजा जाता है। कोड को यूज कर आप अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं। यही प्रकिया दूसरे के लिए भी लागू होगी। अगर कोई दूसरा व्यक्ति आपका अकाउंट ओपन करना चाहेगा, तो सर्विस प्रोवाइडर कोड नंबर मोबाइल पर भेजेगा, जिसके बिना अकाउंट एक्सेस नहीं होगा। इस तरह इ-मेल अकाउंट को मोबाइल से कनेक्ट करके भी अपने मेल सर्विस को सेफ किया जा सकता है।

4.पासवर्ड हो लम्बा
आपका पासवर्ड जितना लम्बा होगा उतना अच्छा है। इससे उसे ब्रेक करना मुश्किल होगा। एक्सपर्ट के अनुसार, कम से कम 8 डिजिट का पासवर्ड होना चाहिए लेकिन अगर आप इससे भी बड़ा यानि 14 या 25 डिजिट का पासवर्ड रखेंगे तो वह और ज्यादा सुरक्षित होगा।

5.अल्फान्यूमैरिक
आपके पासवर्ड में वर्ड्स और नंबर दोनों का कॉम्बिनेशन होगा तो वह ज्यादा स्ट्रांग बनेगा। हो सकें तो शब्दों और नंबर के साथ सिंबल या स्पेशल कैरेक्टर जैसे-@#* का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढ़े: फोन की धीमी स्पीड से हैं परेशान ऐसे करें समाधान

6.नॉर्मल पासवर्ड से बचें
अपना नाम, कंपनी का नाम या अपने होमटाउन का नाम आदि को पासवर्ड के रूप में न चुनें। यही नहीं, अपने किसी खास रिश्तेदार या पालतू जानवर या अपनी जन्मतिथि, जिप कोड या टेलीफोन नंबर को भी पासवर्ड के रूप में यूज न करें। अगर करना ही चाहते हैं, तो थोड़ा कॉम्प्लेक्स पासवर्ड यूज करें, जैसे-जिप कोड या फोन नंबर को रिवर्स ऑडर में यूज कर सकते हैं।

7.एक जैसा पासवर्ड न रखें
एक पासवर्ड का इस्तेमाल एक जगह पर ही करें। सेम पासवर्ड को दूसरे अकाउंट के लिए यूज न करें। नॉर्मल काम के लिए लंबे पासवर्ड की जगह छोटा और आसान-सा पासवर्ड रखें, जैसे- किसी न्यूज वेबसाइट को पढ़ने के लिए आसान-सा पासवर्ड रखें या जनरल वेबसाइट में अकाउंट बनाते वक्त आसान-सा और कॉमन पासवर्ड रखें, ताकि याद करने में आसानी हो।

8. सब्टीट्यूट कैरेक्टर को प्रयोग करें
सब्टीट्यूट कैरेक्टर का प्रयोग करें, जैसे-अंग्रेजी के ड शब्द की जगह जीरो न्यूमैरिकल (0) का और र शब्द की जगह डॉलर साइन का इस्तेमाल करें।

पढ़े: फेसबुक मैसेंजर की ये सीक्रेट टिप्स, शायद नहीं जानते होंगे आप

9. पासवर्ड मैनेजर का प्रयोग करें
अपने पासवर्ड को अगर लंबा बना भी रहें हैं और याद रखना मुश्किल हो रहा है तो इसके लिए पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करें। पासवर्ड मैनेजर आपके सभी पासवर्ड को याद रखता है। इसके लिए आप LAST PASS या 1PASSWORD का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके मोबाइल की सिक्योरिटी भी सुनिश्चित करते हैं।