Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसी भी एप को मोबाइल डाटा की खपत करने से कैसे बचाएं

ज्यादातर लोगों को पता नहीं चलता कि प्रत्येक महीने वह कितना डाटा खर्च कर रहे है। खुशकिस्मती से एंड्रायड ने एक ऐसा तरीका दिया है, जिससे डाटा की खपत करने से एप को बचाया जा सकें और इसके लिए बहुत से थर्ड पार्टी एप्स भी उपलब्ध है।

By MMI TeamEdited By: Updated: Tue, 08 Dec 2015 01:48 PM (IST)
Hero Image

आप अपने फोन में चाहे कितना ही अच्छा मोबाइल डाटा प्लान ले लें, लेकिनमोबाइल फोन प्लान की सबसे बड़ी खामी है कि वह अनलिमेटेड डाटा ऑफर नहीं करते। इसका मतलब है कि ज्यादातर लोगों को पता नहीं चलता कि प्रत्येक महीने वह कितना डाटा खर्च कर रहे है।
कुछ एप्स निरंतर इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं फिर चाहें उनका यूज नहीं भी हो रहा हो। खुशकिस्मती से एंड्रायड ने एक ऐसा तरीका दिया है, जिससे डाटा की खपत करने से एप को बचाया जा सकें और इसके लिए बहुत से थर्ड पार्टी एप्स भी उपलब्ध है।

पढ़े: फेसबुक पर नहीं है आपका पर्सनल डाटा सेफ, अपनाएं ये ट्रिक

एंड्रायड का बिल्ट इन-ऑप्शन

1.अपने फोन के डाटा यूसेज को मैनेज करने के लिए सबसे पहले सेटिंग>डाटा यूसेज में जाएं।

2.यहां ऊपर आपको पूरी तरह से एक्सेस डिसेबल करना का एक ऑप्शन उपलब्ध होगा, लेकिन इसकी समान्यत: खास परिस्थितियों में ही जरूरत पड़ती है जैसे कि जब आप अपने डाटा प्लान से ज्यादा इस्तेमाल करते है।

3.एप्स डाटा की खपत कम करें इसके लिए फोन की डाटा लिमिट सेट करें।
4.अगर आपका प्लान एक महीने के लिए 5 जीबी है, तो आप 5जीबी लिमिट सेट कर सकते है और फिर जैसे ही आप लिमिट से ऊपर जाएंगे, आपका मोबाइल डाटा ऑटोमेटिकली बंद हो जाएगा।

5. इस सेटिंग से आप ओवर चार्जेस लगने के खतरे से बच जाएंगे।

6. आप देखें कि प्रत्येक एप कितना डाटा यूज करता है। ज्यादा खपत करने वाले एप्स को सेलेक्ट करें। इससे आपको पता चल जाएगा की कौनसे एप्स की नेटवर्क एक्सेस लिमिट करनी चाहिए।

7. आप फोन के Restrict app background data ऑप्शन पर स्विच कर सकते है, इससे आप सुनिश्चत कर सकेंगे कि खपत निश्चित रूप से कम हो रही है।

पढ़े: डैमेज हुए एसडी कार्ड के डाटा को ऐसे करें रिकवर

थर्ड पार्टी ऑप्शन
1.NetGuard एक ऐसा ओपन सोर्स विकल्प है जो एप्स को न केवल सेल्युलर डाटा का इस्तेमाल करने से बचाता है बल्कि यह उन्हें वाइ-फाइ पर कनेक्ट करने से भी रोकता है, यह bandwidth को कम करता है, बैटरी लाइफ को बचाता है और ads को ब्लॉक करता है।

2.NetGuard बाय डिफॉल्ट सभी एप्स के लिए मोबाइल डाटा या वाइ-फाइ को ब्लॉक करने का विकल्प देता है।

3.जब स्क्रीन ऑन हो तो आपको ऑटोमेटिकली इंटरनेट एक्सेस की इजाजत मिल जाती है।