Move to Jagran APP

इन टिप्स से आपकी फेसबुक टाइमलाइन पर नहीं दिखेंगे अनवांटेड एप्स

अगर आप भी एप्स को अपनी फेसबुक वॉल पर कुछ भी अनवांटेड पोस्ट करने से रोकना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत सिंपल सी ट्रिक है

By MMI TeamEdited By: Updated: Tue, 05 Jan 2016 06:43 PM (IST)
Hero Image

जब भी आप फेसबुक के द्वारा किसी वेबसाइट या एप्स को पढ़ने के लिए लॉग-इन करते हैं तो वह एप्स और साइट्स आपकी टाइमलाइन पर कुछ भी पोस्ट करने की एक्सेसबलिटी पा लेती हैं। अगर आप इन एप्स को अपनी वॉल पर कुछ भी अनवांटेड पोस्ट करने से रोकना चाहते हैं तो बहुत सिंपल सी ट्रिक है।

1.अपने डेस्कटॉप/लैपटॉप पर फेसबुक पर लॉग-इन करें। सबसे राइट में ड्रॉप-मेन्यु दिखेगा।
उसमें Settings पर क्लिक करें

2. सेटिंग्स में क्लिक करने बाद नया पेज खुलेगा। इसमें सबसे लेफ्ट साइड में आपको थोड़ा नीचे Apps नाम का आइकन दिखेगा। इस पर क्लिक करें।

3.अब जो पेज खुलेगा, वहां आपको हर उस साइट और एप का नाम दिखेगा, जिससे आपका फेसबुक अकाउंट लिंक है। अगर आपको पूरे एप न दिख रहें हों, तो नीचे Show All पर क्लिक करें।

4.आप इनमें से किसी भी एप के आगे लगे क्रॉस पर क्लिक करके उसे हटा सकते हैं। अनवांटेड एप्स को आप इस तरह से हटा सकते हैं। मगर हम हटाना नहीं चाहते, बस उनकी परमिशन बदलना चाहते हैं। ताकि हम उन्हें यूज तो कर पाएं, मगर वे हमारी टाइमलाइन में हमारी तरफ से कुछ न डाल सकें।

5.जो एप अपने आप पोस्ट कर रहा है, आपको उस एप के आगे बने पेंसिल के आइकन पर
क्लिक करना है।इस पर क्लिक करते ही पॉप-अप खुलेगा।

6.इसमें आपको तीन मुख्य सेक्शंस दिखेंगे। सबसे ऊपर है- आपकी प्रोफाइल पर इस एप की विजिबिलिटी। इसके बाद - यह एप आपकी कौन सी इन्फॉर्मेशन एक्सेस कर सकता है। आखिरी सेक्शन है- यह एप क्या कर सकता है। इसके बाद- यह एप आपकी कौन सी इन्फॉर्मेशन एक्सेस कर सकता है। आखिरी सेक्शन है- यह एप क्या कर सकता है।

7.आप इन तीनों सेक्शंस को अपने हिसाब से एडिट कर सकते हैं। ध्यान रहें कि आप ज्यादा इन्फॉर्मेशन ब्लॉक करेंगे, तो संभव है कि एप पूरी तरह से काम करना बंद कर दे, क्योंकि उसे परमिशन नहीं मिलेगी।

8.एडिट सेटिंग्स में क्लिक करने के बाद आपको थोड़ा नीचे जाकर दिखेगा- THIS APP CAN दिखेगा। इस हिस्से में Post के आगे नीले रंग का टिक मार्क लगा होगा। साथ ही लिखा होगा- Lets the app post on your behalf. These posts may appear on your Timeline and in News Feed. View them all in your Activity Log.

9.आप इस पर क्लिक करें और इसे अनचेक कर दें। अनचेक होने के बाद वह एप आपकी टाइमलाइन पर पोस्ट नहीं कर पाएगा।

10.मगर हो सकता है कि कुछ एप्स में इस ऑप्शन के आगे Required लिखा आए। ऐसे में एप या साइट को इस्तेमाल करने के लिए आप इसे अनचेक नहीं कर पाएंगे। मगर इस समस्या का भी एक समाधान है।

11.अगर किसी एप की इस सेटिंग के आगे Required लिखा है तो उसका मतलब हुआ कि इस एप को यूज करने के लिए यह जरूरी शर्त है। ऐसे में स्क्रॉल अप करके टॉप पर Visibility सेटिंग्स में जाएं और उसे Only me कर दें।अब इस एप की पोस्ट आपके सिवा कोई नहीं देख सकेगा।