Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नए फोन में पुराने फोन से ऐसे करें डाटा ट्रांसफर

नया फोन खरीदना जितना एक्साइटमेंट फील देता है,उतना ही टेंशन होती है जब बात आती है पुराने फोन से नए फोन में डाटा ट्रांसफर करने की। वैसे कुछ सिंपल ट्रिक्स हैं,जिनकी मदद से आप पुराने फोन का डाटा नए फोन में बिना झंझट स्विच कर सकते हैं

By MMI TeamEdited By: Updated: Fri, 11 Dec 2015 05:37 PM (IST)
Hero Image

नया फोन खरीदना जितना एक्साइटमेंट फील देता है,उतना ही टेंशन होती है जब बात आती है पुराने फोन से नए फोन में डाटा ट्रांसफर करने की। वैसे कुछ सिंपल ट्रिक्स हैं,जिनकी मदद से आप पुराने फोन का डाटा नए फोन में बिना झंझट स्विच कर सकते हैं:

1.Contacts Transfer
वैसे कॉन्टैक्ट्स ट्रांसफर का आसान तरीका तो यही है कि आप सारे कॉन्टैक्ट्स अपने गूगल अकाउंट से सिंक करके रखें। जब भी नए फोन को एक्सेस करेंगे तो गूगल अकाउंट से सिंक हुए सारे कॉन्टैक्ट्स नए फोन में आसानी से ट्रांसफर हो जाएंगे, लेकिन अगर कॉन्टैक्ट्स गूगल अकाउंट से सिंक नहीं है तो आप उन्हें सिम कार्ड के द्वारा ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन सिम में केवल 250 कॉन्टैक्ट्स सेव हो सकते हैं, इसलिए ट्रांसफर भी उतने ही होंगे। इसके लिए फोन के contact एप को खोलें>Click on menu>manage>import/export का चयन करें। कुछ फोन्स में सीधे भी इम्पोर्ट/एक्सपोर्ट का विकल्प उपलब्ध होता है। यहां pop window में export to sim card को सेलेक्ट करें और फिर आपके कॉन्टैक्ट्स फोन से सिम कार्ड में ट्रांसफर हो जाएंगे। अब सिम कार्ड को फोन में डाल लें।

पढ़े: इन 9 टिप्स से दूर करें फोन में धीमें चार्जिंग की परेशानी

2.Memory card
मैमोरी कार्ड के द्वारा भी आप अपनी मीडिया फाइल्स, ऑडियो व वीडियो को नए फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।


3.Text message transfer
कॉन्टैक्ट्स तो फिर भी आसानी से आप ट्रांसफर कर लेंगे, लेकिन जब बात टेक्स्ट मैसेज की हो तो क्या करेंगे। डोन्ट वरी इसका भी समाधान है। इसके लिए आप फ्री एसएमएस बैकअप और रीस्टोर एप का प्रयोग कर सकते हैं। अपने पिछले आर्टिकल में हमने ऐसे कुछ एप्स सुझाएं भी थे। इन एप्स से आप न सिर्फ टेक्स्ट का बैकअप ले सकेंगे बल्कि बैकअप शेड्यूल, पासवर्ड प्रोटेक्शन और एमएमएस मैसेजेस को इनेबल/डिसेबल भी कर सकेंगे।


4.WhatsAppChat
यदि आपका व्हाट्सएप डाटा पुराने एंड्रायड स्मार्टफोन में एक्सटर्नल माइक्रो एसडी कार्ड में सेव है तो उसे निकालकर नए फोन में लगा लें, लेकिन यदि व्हाट्सएप डाटा इंटरनल एसडी कार्ड या इंटरनल मेमोरी में सेव है तो एसडी कार्ड या व्हाट्सएप फोल्डर पुराने फोन से नए फोन के उसी फोल्डर में ट्रांसफर कर लें। अगर आपको एसडी कार्ड के बारे में कुछ पता नहीं है तो इसके लिए अपने फोन के स्पेसिफिकेशन्स चैक कर लें। इस बात का भी ख्याल रखें कि ट्रांसफर के दौरान सारा डाटा या सभी फाइल ट्रांसफर करे और पुरी तरह ट्रांसफर हुई के नहीं चैक भी करें। नए फोन पर उसी नंबर से व्हाट्सएप इंस्टॉल करें।

व्हाट्सएप का बैकअप ट्रांसफर करने के बाद अब अपने नए फोन पर व्हाट्सएप इंस्टॉल कर लें, लेकिन याद रहें कि नए स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप का फोन नंबर वही पुराना होना चाहिए, जो आपकी पुरानी डिवाइस में था। जब इंस्टॉलेशन कर रहे होंगे, तो व्हाट्सएप ऑटोमेटिकली बैकअप सर्च कर लेगा और आपसे उसे रिस्टोर करने के लिए कहेगा। अब रिस्टोर पर क्लिक कर मैसेज हिस्ट्री को सेव कर लें, जैसे ही रिस्टोर कंप्लीट हो जाएगा, आपकी पुरानी व्हाट्सएप चैट नए स्मार्टफोन पर दिखने लगेगी।

5.Photos and Videos
फोटो और विडियो मूव करने के लिए हमारा सुझाव है कि आप पहले अपने फोन से सबकुछ कम्प्यूटर पर कॉपी करें और फिर उसे नए फोन में डालें। अगर आपके पास फोन में डालने का विकल्प नहीं है, तो इनमें से एक तरीका ट्राई करें:
फोटोज और वीडियोज को ट्रांसफर करने के लिए आप कंप्यूटर पर कॉपी कर सकते हैं और फिर नए फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं। आप चाहे तो मैमोरी कार्ड के द्वारा भी यह काम कर सकते हैं। अपने फोटो-वीडियो इंटरनल स्टोरेज से माइक्रो एसडी कार्ड पर कॉपी कर सकते हैं और इसके लिए ES Explorer एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप की खासियत है कि इसके सहारे आप बहुत सारे वीडियो, फोटोज सेलेक्ट करके उन्हें नए लोकेशन पर ट्रांसफर कर सकते है।

पढ़े: फ्री वाइ-फाइ इस्तेमाल करते समय बरते ये 5 सावधानियां

6.Wi-Fi
जरूरी नही आपके फोन में माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट हो। आप फोटोज और वीडियोज एप के द्वारा ट्रांसफर कर सकते है। डिवाइस टू डिवाइस वायरलेस ट्रांसफर के लिए आप प्ले स्टोर पर उपलब्ध बहुत से एप्स को इस्तेमाल कर सकते है जैसे- share it, Gender, SFT और super bim apps

7.Apps Transfer
आपके पुराने फोन में ढ़ेरों एप्स है अब कहां तक इनका बैकअप लेंगे। इसके लिए आप हीलियम नामक फ्री एप का इस्तेमाल कर सकते है। यह सभी एप्स का पूरा बैकअप ले लेता है। इस एप को अपनी पुरानी डिवाइस में डाउनलोड करें और फिर इस एप का बैकअप लें। आप माइक्रोएसडी कार्ड, एक्सटर्नल यूएसबी स्टोरेज या कम्प्यूटर पर भी बैकअप ले सकते हैं। आप cloud backup solution, Dropbox, Google Drive इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते है।

8.Keyboard and saved words
नए फोन के कीबोर्ड से परिचित होने में समय लग सकता है। ज्यादातर प्रयोग होने वाले शब्द हर फोन के कीबोर्ड में अलग-अलग add करने पड़ते है। आप इस परेशानी से बचने के लिए swift key और swipe जैसे कीबोर्ड्स का यूज कर सकते है। इन्हें इंस्टॉल करके प्रयोग करें। इन एप्स को नई डिवाइस में डाउनलोड करके साइन-इन करने पर पुराने शब्द नए कीबोर्ड पर उपलब्ध हो जाएंगे।

पढ़े: फोन पर वेब को बेहतर तरीके से करें ब्राउज, अपनाएं ये 7 टिप्स

9.Home screen
नए फोन में होम स्क्रीन लगाने के लिए आप नोवा लॉन्चर के द्वारा होम स्क्रीन लेआउट का बैकअप ले सकते है। आप अपने नए फोन में apps reinstallकर लें तो पुरानी डिवाइस का डाटा आसानी से नई डिवाइस में ट्रांसफर हो जाएगा।