Move to Jagran APP
Featured story

Block Apps From Internet: फोन में बराबर चलेगा इंटरनेट, केवल एक App के लिए डिसेबल हो जाएगी डेटा सर्विस

क्या आप जानते हैं फोन में नेट ऑन होने के साथ किसी एक स्पेसिफिक ऐप के लिए डेटा को बंद (stop an app from using the Internet) किया जा सकता है।जी हां एंड्रॉइड फोन यूजर्स के लिए डेटा Connectivity Option या More Connectivity Option के साथ इस फीचर को इनेबल किया जा सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल जरूरत के मुताबिक किया जा सकता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Tue, 23 Apr 2024 08:00 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 08:00 PM (IST)
Block Apps From Internet: फोन में बराबर चलेगा इंटरनेट, नहीं चलेगा बस एक ऐप

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर दूसरा यूजर कर रहा है। फोन में मोबाइल ऐप्स के बिना शायद ही किसी काम की कल्पना की जा सकती है। हालांकि, कई बार फोन में मौजूद ऐप्स जरूरत के साथ परेशानी भी बनने लगते हैं।

loksabha election banner

एक ऐप के लिए बंद कर सकते हैं नेट

क्या आप जानते हैं एंड्रॉइड फोन यूजर किसी एक स्पेसिफिक मोबाइल ऐप के लिए डेटा सेटिंग को ऑफ (stop an app from using the Internet) कर सकते हैं।

जी हां, इसका मतलब होगा कि फोन में डेटा तो ऑन होगा, लेकिन एक स्पेसिफिक ऐप के लिए यह डेटा ऑफ (turn off mobile data for individual apps) वाली ही स्थिति होगी। इस आर्टिकल में किसी एक स्पेसिफिक ऐप के लिए नेट बंद करने का ही पूरा प्रॉसेस बता रहे हैं-

फोन में किसी एक ऐप के लिए ऐसे बंद करें नेट

  • सबसे पहले फोन की सेटिंग्स पर आना होगा।
  • अब Connectivity Option या More Connectivity Option पर क्लिक करना होगा।
  • अब Data Usage के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब फोन में मौजूद ऐप्स की लिस्ट पर क्लिक करना होगा।
  • अब जिस ऐप के लिए डेटा सर्विस बंद करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही मोबाइल डेटा का टॉगल ऑफ कर देते हैं, नेट ऑन होने के बाद भी ऐप के लिए नेट ऑफ ही रहेगा।

ये भी पढ़ेंः बिना नाम सर्च किए डाउनलोड हो जाएगा Smartphone में ऐप, Google Play Store पर मिलता है ये तगड़ा फीचर

कब कर सकते हैं इस फीचर का इस्तेमाल

इस फीचर का इस्तेमाल ऐसे ऐप्स के लिए कर सकते हैं, जिनके साथ ऑनलाइन आने पर नोटिफिकेशन, अलर्ट या मैसेज आना शुरू हो जाते हैं। उदाहरण के लिए कई बार वॉट्सऐप पर नेट ऑन करने के साथ मैसेज का तांता लग जाता है।

आप वॉट्सऐप से छोटा-सा ब्रेक लेना चाहते हैं तो इस ऐप के लिए नेट को कुछ समय तक ऑफ कर सकते हैं। ऐसा करते हैं तो नेट ऑन होने के बाद भी मैसेज भेजने वाले वॉट्सऐप यूजर्स को मैसेज सिंगल टिक के साथ ही नजर आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.