Move to Jagran APP

नए साल में फेसबुक के इन 11 फीचर्स का उठाएं फायदा

आज आपको फेसबुक के उन 11 फीचर्स के बारे में बताते हैं जिनका उपयोग नए साल में आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा

By MMI TeamEdited By: Updated: Thu, 31 Dec 2015 10:38 AM (IST)
Hero Image

विश्व का सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म फेसबुक आज लगभग प्रत्येक यूजर की जरूरत बन चुका है, लेकिन जरूरी नहीं कि आपको इसके सभी फीचर्स का पता हो, फिर चाहें आप पूरा दिन ही क्यों न लॉगिन रहते हो, आज आपको फेसबुक के उन 11 फीचर्स के बारे में बताते हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे:

पढ़े: कौन कर रहा है आपको अजनबी नंबर्स से मैसेज, पता लगाकर करें ब्लॉक

1.फेवरेट फ्रेंड को रखें प्रायोरिटी पर
फेसबुक में अपने फ्रेंड लिस्ट से फेवरेट फ्रैंड का चुनाव कर सकते हैं। वहीं आप यह भी सेट कर सकते हैं कि उनका प्रत्येक नोटिफिकेशन मिले। फेवरेट फ्रेंड सेट करने के लिए सबसे पहले अपने फ्रेंड लिस्ट में जाए, जिस फ्रेंड को फेवरेट में रखना है उसको सेलेक्ट करके साथ में दिए गए फ्रेंड बटन को क्लिक कर क्लोज फ्रेंड को सेलेक्ट करें। यदि आप उसके फेसबुक एक्टिविटी का नोटिफिकेशन चाहते हैं तो वहीं ऊपर में नोटिफिकेशन का बटन उपलब्ध होगा उसे क्लिक कर दें।

2. दूसरे एप के कंटेंट को करें शेयर
एंड्रायड फोन में दूसरे एप्लीकेशन के कंटेंट को भी आप फेसबुक में शेयर कर सकते हैं। आप गैलरी से फोटो इत्यादि को सेलेक्ट कर शेयर का विकल्प चुनेंगे, तो लिस्ट में फेसबुक भी उपलब्ध होगा। आप वहीं से टैप कर शेयर कर सकते हैं। वहीं ब्राउजर और दूसरे एप्स में भी कंटेंट शेयर का विकल्प चुनेंगे तो फेसबुक उपलब्ध होगा।

3. जानें घर के नजदीकी जगह
फेसबुक में नियर बाइ का आप्शन भी बेहद खास है। इस सेग्मेंट में आप अपने आस-पास की महत्वपूर्ण चीजों की जानकारी ले सकते हैं। खास बात यह कही जा सकती है नियर बाइ प्लेस का विकल्प आपके डेस्कटॉप फेसबुक में नहीं मिलेगा। यह सिर्फ फेसबुक के मोबाइल एप्लीकेशन में ही उपलब्ध है। इसके माध्यम से आप अपने नजदीकी बार, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और एटीएम तक की जानकारी ले सकते हैं।

पढ़े : स्मार्टफोन में आ गया है वायरस, मुफ्त में ऐसे करें रिमूव

4. हाइ क्वालिटी फोटो शेयर
हाइ क्वालिटी पिक्चर फेसबुक पर अपलोड करना चाहते हैं तो कम से कम 2048 पिक्सल के फोटोग्राफ का चुनाव करें और एल्बम में हाइ क्वालिटी का विकल्प चुनें। इससे आपके फोटोग्राफ की क्वालिटी बनी रहेगी। यदि आप चाहते हैं कि आपके फेसबुक के कवर फोटो की भी क्वलिटी बनी रहे तो आप इसके लिए 851X315 पिक्सल के फोटोग्राफ का चुनाव करें।


5. सेव लिंक
फेसबुक के कई पोस्ट आप देखते हैं। परंतु कुछ पोस्ट ऐसे होते हैं, जिन्हें बाद में पढ़ने का सोच छोड़ देते हैं। परंतु कुछ ही समय में वह पोस्ट इतना पीछे चला जाता है कि आप उसे ढूढ़ने की कोशिश करते हैं लेकिन वह मिल नहीं पाता। ऐसे मे उस पोस्ट को आप अपने फेसबुक में ही सेव कर सकते हैं। किसी भी पोस्ट के ऊपर ही एक ऐरो बना होगा। वहां क्लिक करते ही सेव लिंक का ऑप्शन आ जाएगा। उसे क्लिक कर आप उस पोस्ट को सेव कर सकते हैं। यह पोस्ट आपको फेसबुक होम में बाएं ओर सेव के सेक्शन में मिलेगा। जब जी चाहे इसे क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

6. व्यू ऐज
आप अपने वॉल पर पोस्ट और शेयर करते हैं लेकिन आपको पता नहीं कि आपके फ्रेंड को यह पोस्ट किस तरह से दिखाई देगा। ऐसे में आप अपने व्यू ऐज की हेल्प ले सकते हैं। व्यू ऐज का विकल्प आपको अपने फेसबुक होम के व्यू एक्टिविटी लिंक के पास दिखाई देगा। इसके बगल में तीन डॉट मिलेंगे, उसे ही क्लिक करें। यहां व्यू ऐज का विकल्प मिलेगा उसे क्लिक करते ही आपको दिखाई देगा कि दूसरे के प्रोफाइल में आपका फेसबुक या फेसबुक पोस्ट किस तरह से दिखाई देगा।

7. दूसरों के फीड को करें हाइड

यदि आप किसी दोस्त के पोस्ट से परेशान हैं और लेकिन उसे अनफ्रेंड भी नहीं करना चाहते तो उसके पोस्ट को छिपा सकते हैं। पोस्ट को हाइड करने से आपके फेसबुक पर उसका पोस्ट भी दिखाइ नहीं देगा और वह आपके फेसबुक फ्रेंड में भी रहेगा। पोस्ट को हाइड करने के लिए सबसे पहले आपको उस फ्रेंड के फेसबुक पेज पर जाना होगा। यहां उपर में ही फॉलोविंग का विकल्प मिलेगा, उसे क्लिक करेंगे तो आप्शन खुलकर आ जाएंगे। वहां से आप अनफॉलो कर दें।

8. कहां से हुआ है आपका अकाउंट लॉगइन
फेसबुक में आप यह देख सकते हैं कि कहां से इसे लॉगइन किया गया है। फेसबुक में व्हेयर आर यू लॉग्ड इन का विकल्प दिया होता है। यहां से आप फेसबुक की लॉगिन एक्टिविटी को देखने के अलावा दूसरे सभी सेशन को लॉगआउट भी कर सकते हैंआप चाहें तो यहां से एंड ऑल एक्टिविटी भी कर सकते हैं। ऐसे में दूसरे सभी पीसी या मोबाइल पर ओपेन फेसबुक लॉगआउट हो जाएगा।

9. पाएं लॉगिन अलर्ट्स
यदि आप चाहते हैं कि कोई आपका फेसबुक अकाउंट लॉगिन करें तो आपको सूचना मिल जाए। ऐसे में ‘लॉगिन अलर्ट्स’ फीचर को इनेबल कर सकते हैं। यह फीचर फेसबुक सेटिंग में सिक्युरिटी के अंदर दिया गया है। आप चाहें तो नोटिफिकेशन फोन पर ले सकते हैं या फिर ईमेल पर भी प्राप्त कर सकते हैं। लॉगिन अलर्ट्स के अंदर मोबाइल और इमेल नोटिफिकेशन का विकल्प दिया गया है।

10.फेसबुकविजेट्स
यदि आप फेसबुक फैन हैं तो अपने एंड्रायड फोन में फेसबुक एप्लीकेशन के साथ ही होम स्क्रीन पर फेसबुक विजेट्स भी सेट करें। इससे न सिर्फ आप तेजी से फेसबुक का उपयोग कर पाएंगे बल्कि यहीं से अपने स्टेट्स अपडेट और पोस्ट शेयर कर सकते हैं। वहीं अपने फेसबुक पर आने वाले महत्वपूर्ण जानकारियों को भी आप यहीं से देख सकते हैं।

पढ़े: चोरी हुए फोन के साथ खो गए सारे कॉन्टैक्ट्स? डोन्ट वरी ऐसे पाएं वापस

11. नोटिफिकेशन को करें मैनेज

फेसबुक में जैसे-जैसे आपका फ्रेंड सर्किल बढ़ने लगता है वैसे-वैसे नोटिफिकेशन आना भी ज्यादा हो जाता है और परेशानी होने लगती है। इस समस्या के हल के लिए आप फेसबुक नोटिफिकेशन को मैनेज कर सकते हैं। नोटिफिकेशन मैनेज करने के लिए आपको पहले एप्लीकेशन की सेटिंग में जाएं और वहां से नोटिफिकेशन को सेलेक्ट करें। यहां से आप सेटिंग कर सकते हैं। इसमें आप मैसेज, कमेंट और इवेंट इनवाइट तक को मैनेज कर सकते हैं।