Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये 6 टिप्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगे और भी स्मार्ट

आपने बेस्ट फीचर्स से लैस स्मार्टफोन तो ले लिया और आपको लगता होगा कि उसके सभी फीचर्स की आपको जानकारी है, लेकिन अब भी ऐसी बहुत सी बातें हैं जो आपके स्मार्टफोन में हैं और आपको उनका शायद पता ही नहीं। आज आपको कुछ ऐसे ही स्मार्ट टिप्स देते हैं

By MMI TeamEdited By: Updated: Mon, 07 Dec 2015 06:54 PM (IST)
Hero Image

आपने बेस्ट फीचर्स से लैस स्मार्टफोन तो ले लिया और आपको लगता होगा कि उसके सभी फीचर्स की आपको जानकारी है, लेकिन थोड़ा रुकिए जनाब। अब भी ऐसी बहुत सी बातें हैं जो आपके स्मार्टफोन में हैं और आपको उनका शायद पता ही नहीं। आज आपको कुछ ऐसे ही स्मार्ट टिप्स देते हैं जिनसे आपका स्मार्टफोन बन जाएगा और भी स्मार्ट:

पढ़े: बिना इंटरनेट के डिवाइसेज के बीच ऐसे करें डाटा ट्रांसफर

1.Interface speed

आपके स्मार्टफोन की Interface speed बढ़ सकती है। बस इसके लिए फोन की सेटिंग में जाना होगा और वहां about phone के build number पर 7 बार टैप करना होगा। जब आप ऐसा करेंगे तो आपको Developer विकल्प उपलब्ध हो जाएगा। अब इसमें अपने अनुसार सेटिंग कर लें।

2.Automatic shortcut

आप चाहे तो अपने स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर दिखने वाले shortcut को रोक सकते है। बस इसके लिए प्ले स्टोर में जाएं और टॉप पर दिए गए तीन बार पर क्लिक करें। अब सेटिंग में जाएं और फिर होम स्क्रीन पर दिखने वाले shortcut के विकल्प को बंद कर दें।

पढ़े: क्या आपका Xiaomi Mi3 स्मार्टफोन नकली तो नहीं, ऐसे करें पता

3.Smart lock
बार फोन को अनलॉक करने के लिए पासवर्ड डालना थोड़ा बोझिल लगता है, इसलिए आप चाहे तो अपने स्मार्टफोन में स्मार्ट लॉक लगाकर इस झंझट से निजात पा सकते हैं। इसके लिए बस फोन की सिक्योरिटी सेटिंग में जाएं और स्मार्ट लॉक इनेबल कर दें और फिर trusted place में अपने घर को add कर दें। इसका फायदा यह होगा कि जब भी आप सेट की गई लोकेशन में आएंगे आपको पासवर्ड नहीं डालना पड़ेगा।

4.Silent होने पर भी खोज सकेंगे फोन
यूं तो फोन रखकर भूल जाना एक आम आदत है,लेकिन परेशानी तब आती है जब फोन साइलेंट हो। ऐसे में कैसे खोजेंगे? डोन्ट वरी आपका स्मार्टफोन यह काम भी बहुत स्मार्टली कर सकता है। बस आपको https://www.google.co.in/android/devicemanager पर जाकर अपने स्मार्टफोन की गूगल आइडी से लॉगइन करें, इससे फोन साइलेंट मोड में होने पर भी तेजी से रिंग करेगा और आपको मिल जाएगा।

पढ़े: आपका एंड्रायड फोन दिखा सकता है आपकी फेक लोकेशन, जानें कैसे

5.रिजेक्ट SMS बनाएं
अपने फोन के dialer की सेटिंग में आपको reject by SMS का विकल्प उपलब्ध होगा। इधर से किसी भी कॉल को reject करके SMS को अपने अनुसार edit करके सेट कर सकते है।


6.High contrast text
आपके स्मार्टफोन के accessibility विकल्प में जाकर आप टेक्स्ट साइज को बढ़ा सकते हैं ताकि जिनकी नजर कमजोर है उन्हें टेक्स्ट पढ़ने में परेशानी नहीं आएं।