Move to Jagran APP

फोन की धीमी स्पीड से हैं परेशान, ऐसे करें समाधान

अगर आपका भी फोन स्लो चल रहा हैं और आपको लगता है कि इसकी परफार्मैंस में कमी आ गई है तो इन आसान से ट्रिक्स से आप फोन को तेज कर सकते हैं

By MMI TeamEdited By: Updated: Sun, 27 Dec 2015 04:04 PM (IST)
Hero Image

दिन के आठ घंटे छोड़कर हम हर पल अपने स्मार्टफोन के साथ चिपके रहते हैं। फोन काॅल, मैसेजिंग, वीडियो चैट, बिजनेस, मनोरंजन आदि के लिए कई घंटे स्मार्टफोन का इस्तमाल होता है। ऐसे में ढेर सारे एप्स, ज्यादा इस्तमाल और बड़ी म्यूजिक लाइब्रेरी कई बार फोन को धीमा कर देती हैं। अगर आपका भी आईफोन स्लो चल रहा हैं और आपको लगता है कि इसकी परफार्मैंस में कमी आ गई है तो इन आसान से ट्रिक्स से आप आइफोन को तेज कर सकते हैं।

पढ़ें, आइडिया ने शुरू की 4G सर्विस, 5 राज्यों में उपलब्ध

1. पुरानी फोटोज को डिलीट करके अपने फोन की स्पीड तेज की जा सकती है। अगर आपके फोन में हजारों फोटोज हैं तो आप अपने पीसी में फोटोज का बैकअप रख सकते हैं या आईक्लाऊड का सहारा ले सकते हैं।

2. जो एप आइफोन की ज्यादा स्टोरेज यूज करके फोन को धीमा कर रहे हैं सैटिंग्स > जनरल > स्टोरेज > आईक्लाऊड यूसेज > मैनेज स्टोरेज में जाकर उन एप्स का पता लगा सकते हैं और डिलीट कर सकते हैं।

3. अगर आपके आइफोन में ज्यादा पूराने मैसेज पड़े हैं तो उसे डिलीट कर दें क्योंकि इससे भी फोन धीमा हो जाता है। आइफोन में 30 दिन से लेकर एक साल और लाइफ टाइम तक मैसेज स्टोर रहते हैं। सैटिंग्स > मैसेज > कीप मैसेज में जाकर इसे बदल दें।

पढ़ें, OMG! गूगल प्ले स्टोर में बेस्ट गेम्स व मूवीज पर 95 प्रतिशत की छूट

4. आइफोन में सफारी ब्राऊजर सबसे बेहतर है और यह तेजी से काम करता रहे इसलिए समय-समय पर सैटिंग्स > सफारी पर टैप कर हिस्ट्री और वेबसाइट डाटा को क्लियर करते रहें।

5. स्मार्टफोन में एप्स को आॅटो अपडेट से हटा दें ताकि आइफोन के बैकग्राऊंड में फंक्शन अपने आप काम न करें और फोन स्लो न हो। सैटिंग्स और आईटून्स और एप्स स्टोर में जाकर अपडेट्स को आॅफ कर दें।

6. आॅटोमेटिक डाऊनलोड भी आॅटोमेटिक अपडेट की तरह है यह भी आइफोन को स्लो कर देता है। अगर आप नहीं चाहते कि आपके आइफोन, आइपैड में अपने आप एप्स स्टोर न हों तो आॅटोमेटिक आॅप्शन को बंद कर दें। इसके लिए सैटिंग्स में आईटून्स और एप स्टोर में जाकर आॅटो डाऊनलोड को बंद कर दें।

पढ़ें, Video : 6 इंच की बड़ी स्क्रीन 4000 mAh बैटरी और 3GB रैम के साथ लांच हुआ सैमसंग का बेहतरीन स्मार्टफोन Galaxy A9

7. अपने आइफोन को रिस्टार्ट करना न भूलें। अगर आप यह मानते हैं कि स्मार्टफोन भी एक कम्प्यूटर की तरह है तो यह भी मान लें कि स्मार्टफोन को भी रिस्टार्ट कर लेना चाहिए। ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन को बंद ही नहीं करते और यह भी एक कारण है कि फोन स्लो हो जाता है।

8. हो सके तो अपने आइफोन और स्मार्टफोन के साॅफ्टवेयर को अपडेट रखें। अपने आइफोन को नए साॅफ्टवेयर से अपडेट रखने पर आपके फोन में सिक्योरिटी की समस्या खत्म होने के साथ ही कई ऐसे बग भी फिक्स होंगे जिससे फोन की परफॉरमेंस तेज होगी। इसलिए अपने फोन के साॅफ्टवेयर को अप टू डेट रखें।